पिंपल्स से छुटकारा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें - What to do to get rid of pimples and keep hair healthy

पिंपल्स से छुटकारा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें - What to do to get rid of pimples and keep hair healthy

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए और बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें, (pimpals se chhutakara pane ke liye or baalon ko svasth rakhane ke liye kya kare), पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए और स्वस्थ बालों के लिए कोनसे लाभकारी उपाय है। बारिश के मौसम में पिंपल्स से कैसे बचें और बालों की ड्राईनेस से कैसे बचें।

pimples and keep hair healthy

दोस्तों, आप जानते हैं, कि बारिश का मौसम शुरू हो गया है और आप को तो पता हैं कि हर जगह पानी है और कीचड़ भी मौजूद है। इसी तरह से पिंपल्स होते हैं और बारिश के मौसम में हमारी त्वचा और बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जब हमारे चेहरे पर पिंपल्स होते हैं, तो हम उन्हें हटाने के उपाय नहीं जानते हैं, इसी तरह बालों के उपचार के बारे में पता नहीं होता है। दोस्तों, अगर हवा में नमी का स्तर बढ़ता है, तो बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं और हमारे चेहरे पर एलर्जी की वजह से मुँहासे और बालों का झड़ना सुरु होता है। लेकिन त्वचा रोग के डॉक्टर की जानकारी से हम अपने चेहरे की देखभाल करके अपने चेहरे और बालों की चमक को बनाए रख सकते हैं।

बाल झड़ने के उपाय

बारिश में भीगने के बाद शैम्पू करें

दोस्तों, बारिश के पानी में भीगना लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन दोस्तों, वे यह नहीं जानते कि जब हम बारिश के पानी का आनंद ले रहे होते हैं, तब बारिश का पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है, जैसे कि हमारे चेहरे के पिंपल्स और बालों का झड़ना। आप जानते हैं कि हवा में बहुत अधिक प्रदूषण है और बारिश के पानी के साथ मिलकर हमारे बाल झड़ने और रूखे होने का कारण बन सकते हैं। इसीलिए बारिश में भीगने के बाद बाल को शैम्पू से धोले, शैम्पू लगाने के बाद हल्का कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए। हेयर ड्रायर का उपयोग न करें और बालों को तौलिए से कस कर न बांधें। ऐसा करने से बालों की जड़ों के कमजोर होने और बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

नारियल के तेल से मालिश करें

दोस्तों, आप जानते हैं कि बारिश में भीगने से हमारे बालों में बारिश के पानी के साथ बैक्टीरिया चले जाते है, और इसके कारण हमारे सिर की त्वचा में खुजली होती है। हमें हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल के तेल से हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए और फिर शैम्पू करना चाहिए ताकि सिर की त्वचा अच्छी रहे और सिर के बैक्टीरिया मिट जाएँ। अगर आपके बाल रूखे हो रहे हैं, तो नीम के तेल का इस्तेमाल करें।

गीले बालों में कंघी न करें

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि मानसून के दौरान हवा की नमी के कारण हमारे सिर की त्वचा तेलकट होने लगती है। और हमारे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं। इसलिए जब आप नहा लेते हैं, तो गीले बालों में कंघी न करें, और अगर आपको कंघी का इस्तेमाल करना है, तो बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। या आप बालों को खुला रख सकते हैं या आप बालों की चोटी को ढीली बांध सकते है। और अगर आप रबर बैंड का उपयोग करते हैं, तो आप उसे ढीला रखे ताकि बाहर निकलने के समय बाल ज्यादा न टूटें।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के तरीके

मसालेदार चीजें न खाएं

दोस्तों, बारिश का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे मौसम में कुछ गर्मागरम खाने का मन करता है। जैसे की पकोड़े, समोसे खाने का मन होता है। लेकिन, दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अगर हम मसालेदार चीजें खाते हैं और बहुत अधिक तेल का उपयोग करते हैं, तो हमारे लिए बहुत हानिकारक हैं। जैसे हमारे चेहरे पर पिंपल्स होने के चांस ज्यादा होते हैं। मसालेदार पकवान शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और शरीर के तापमान और रक्त प्रवाह को बढ़ाकर खुजली, एलर्जी और जलन की समस्या को बढ़ाते हैं। इसलिए आप सभी इन मसालेदार चीजों से दूर रहें।

कड़वी चीजें खाने से क्या है फायदा

दोस्तों, आप सभी कड़वी चीजों के बारे में जानते हैं और यह हमारे जीवन के लिए बहुत फायदेमंद है। आप सभी नीम की पत्ती, मेथी के दाने जैसी कड़वी चीजों के बारे में जानते हैं, लेकिन ये चीजें संक्रमण से लड़ने के लिए पाई जाती हैं। हल्दी हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है, जैसे कि पिंपल्स और त्वचा की एलर्जी से लड़ने में मददगार साबित होती है। और आपको बता दें कि तुलसी, शहद, अदरक, काली मिर्च, पुदीना से बनी चाय, यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

ज्यादा पानी पिए

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी है, जैसे अगर हमारे शरीर में पानी की कमी है, तो हमें घबराहट और डिहाइड्रेशन होने की उम्मीद रहती है। तो दोस्तों, मानसून एक उमंग भरा मौसम है जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। इसलिए आपको ऐसे दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए, यह हमारे चेहरे को निखारता है।

दिन में चार से पांच बार चेहरा धोएं

दोस्तों, आप जानते हैं कि हवा में नमी के कारण बारिश के मौसम में हमारे चेहरे की त्वचा तैलीय होने लगती है, रोम छिद्रों में गंदगी जमा होने से पिंपल्स जैसी एलर्जी की संभावना होती है। ऐसे दिन में, आप चार से पांच बार अपना चेहरा धोये ताकि आपका चेहरा तैलीय न हो और गंदगी जमा न हो। केमिकल से बने हुए साबुन का और  केमिकली फेसवॉश का इस्तेमाल न करे। यदि संभव हो, तो आपको सभी हर्बल सामग्री का उपयोग करना चाहिए।