Food inspector कैसे बनें (How to become a food inspector)

Food inspector कैसे बनें (How to become a food inspector)


हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानेंगे कि खाद्य निरीक्षक (Food Inspector) क्या होते है , खाद्य निरीक्षक कैसे बने, इसके लिए योग्यता (Qualification) कितनी होना चाहिए तथा फूड इंस्पेक्टर की वेतन कितनी होती है इसके बारे में हम जानकारी प्राप्त करेंगे। हर एक middle class व्यक्ति का सपना होता है कि वह पढ़ लिख कर government job प्राप्त करें और सरकारी officer बने। आज हम food inspector के बारे में जानकारियां प्राप्त करेंगे। इस जानकारियों को प्राप्त करने के लिए इस article को अवश्य पढ़ें!

खाद्य निरीक्षक क्या है (what is food inspector)—

जिसे हम हिंदी में खाद्य निरीक्षक के रूप में जानते हैं food inspector खाद्य सामग्रियों को check करता है फूड इंस्पेक्टर हर state में खाद्य आपूर्ति विभाग में एक officer होता है जो हर राज्य में होता है, यह एक government job होती है जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई है फूड इंस्पेक्टर जगह जगह जाकर खाद्य सामग्रियों को check करते हैं तथा फूड में खराबी अर्थात दूषित होने पर वे उस खाद्य सामग्री (food) के मालिक (Owner) के प्रति उचित कार्रवाई करते हैं। खाद्य निरीक्षक हर एक जिले में होता है सरकार द्वारा बांटे जा रहे राशन card के जरिए राशन को फूड इंस्पेक्टर के under में होता है। फूड इंस्पेक्टर का काम होता है कि वह इस राशन/अनाज की देखभाल करें कि इस अनाज में कोई मिलावट तो नहीं है जिससे जनता को नुकसान न पहुंचे वह इस विषय में राशन की जांच करते हैं। राशन card के base पर सभी लोगों को minimum price दामों में राशन उपलब्ध कराया जाता है। फूड इंस्पेक्टर का काम इन राशन को check करना है।

खाद्य निरीक्षक के लिए योग्यता (Eligibility for food inspector)—

खाद्य निरीक्षक बनने की योग्यता (Eligibility) के बारे में हम बात करें तो इसके लिए आपको 12th (intermediate) होना आवश्यक है तथा आपके पास किसी भी bachelor की degree होनी चाहिए जिससे आप इस फॉर्म को भर सकें। आप इस फॉर्म को तब sambit सकते हैं जब आपके पास bachelor की degree है और उसमें 50% से अधिक अंक हैं।

खाद्य निरीक्षक कैसे बनें (How to become a food inspector)—

खाद्य निरीक्षक कैसे बने इसके बारे में मैं जानकारी देने जा रहा हूं food inspector बनने के लिए क्या क्या जानकारी है यह मैं आपको बताने जा रहा हूं।

Food inspector बनने के लिए आपको 12th class pass करना आवश्यक है तथा साथ ही आपको एक bachelor की degree भी होनी अति आवश्यक है तभी खाद्य निरीक्षक बन सकेंगे फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको फूड इंस्पेक्टर के exam को पास करना होगा जो विद्यार्थी इस परीक्षा को पास करते हैं वही विद्यार्थी फूड इंस्पेक्टर बनने के योग्य होते है।

  •  फूड इंस्पेक्टर की परीक्षा UPSC तथा राज्य सेवा आयोग द्वारा कराई जाती है।

  • जो छात्र UPSC की परीक्षा द्वारा खाद्य निरीक्षक बनते हैं उन्हें केंद्र सरकार के अधीन काम करना होता है।

  • जो छात्र राज्य सेवा आयोग द्वारा कराई गई परीक्षाओं से खाद्य निरीक्षक बनते हैं वह राज्य सरकार के अधीन काम करते हैं।

  • यह Exam हर वर्ष राज्य सेवा आयोग तथा UPSC द्वारा कराई जाती है।

  • इस Exam को देने से पहले आपको राज्य सेवा आयोग तथा UPSC के official website पर जाकर इस परीक्षा के फॉर्म को apply करना होता है।

आयु सीमा (Age limit)—

खाद्य निरीक्षक बनने के लिए आपकी minimum age 18 वर्ष तथा maximum age 42 वर्ष होनी चाहिए।अगर आप 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच में हैं तो आप food inspector बनने के लिए योग्य है अन्यथा नहीं।

खाद्य निरीक्षक का कौशल (Skill of food inspector)—

  • खाद्य निरीक्षक को शारीरिक (physical)तथा मानसिक (mentally) रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

  • Food inspector को smell तथा देखने की क्षमता अत्यधिक तेज होनी चाहिए ताकि वह smell या देखकर ही खाद सामग्री (food) की पहचान कर सकें।

  • खाद्य निरीक्षक के अंदर शांति से फैसला लेने की क्षमता होनी चाहिए।


खाद्य निरीक्षक की सैलरी (Salary of food inspector)—

दोस्तों जब भी हम किसी job को करते हैं तो सबसे पहले उनकी salary को देखते हैं की कितनी salary हमें इस job से मिल रही है अगर अच्छी खासी salary मिलती है तो हम इस job को अच्छी तरह से करते हैं तथा मन से करते हैं।

बात करें हम खाद्य निरीक्षक अर्थात फूड इंस्पेक्टर की तो उनकी salary 35000 से 40000 के बीच होती है तथा साथ ही उनको अनेक प्रकार की facility भी प्राप्त कराई जाती है।

अंतिम शब्द 

तो आज आपने इस पोस्ट में जाना Food inspector कैसे बनें (How to become a food inspector) और मैं आशा करता हूं इस पोस्ट को पढ़कर आपको शुरू से लेकर अंत तक जानकारी मिली होगी यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपनी राय आप कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

यदि आपको इस पोस्ट के संबंधित कोई समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं