साउथ एशियन यूनिवर्सिटी (एसएयू) में प्रवेश कैसे पाएं (How to get admission in south asian univercity ). कोर्स ,योग्यता भर्ती तथा आवेदन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी हिंदी में.

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में प्रवेश कैसे पाएं (How to get admission in south asian univercity ).कोर्स ,योग्यता भर्ती और आवेदन करने की पूरी जानकारी हिंदी में .
                         Jobkaisepaye.com
नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप ?उम्मीद करती हूँ कि आप मजे में होगें और अपना भविष्य उज्जवल बनाने के लिए आप कुछ प्लानिंग कर रहे होगें | सभी की तरह आपके भी कुछ सपने होगे और उन सपनों में आपने अपने को साउथ एशियन यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा पाने का सपना भी देखा होगा | तो चिंता करने की कोई बात नहीं है | इसके लिए आपको ये जानना होगा कि साउथ एशियन यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा पाने के लिए आपको कौन -से कोर्स करने होगें तथा इसके लिए क्या योग्यताएं  होनी चाहिए और आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया क्या है | इसके लिए आपको बिल्कुल हताश एवं निराश होने की जरूरत नही है | इसके लिए आपको बस मेरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा |

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी (एसएयू ) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है | यह दक्षिण एशियाई सहयोग संगठन (सार्क) के आठ सदस्य देशों की सरकारों की ओर ये स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय है. सार्क के सदस्य देशों में भारत समेत अफगानिस्तान, बांग्लादेश,भूटान,मालदीव,नेपाल,पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं और इस यूनिवर्सिटी की डिग्री सभी सार्क देशों में मान्य है.
              किसी प्रतिष्ठित संस्थान से मास्टर कोर्स एवं रिसर्च करना चाहते हैं,तो साउथ एशियन यूनिवर्सिटी (एसएयू) में प्रवेश ले सकते हैं. जानें कोर्स व प्रवेश प्रक्रिया के बारे में.............


1) कोर्स एवं विषय चयन:-

यहां से अप्लाइड मैथमेटिक्स, कंप्यूटर साइंस,बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी कर सकते हैं.इसके अलावा यह संस्थान इकोनॉमिक्स ,इंटरनेशनल रिलेशन,सोशियोलॉजी में एमए कोर्स एवं एलएलएम (मास्टर ऑफ लॉ ) संचालित करता है. प्रत्येक कोर्स की क्रमश: 30-30 सींटें हैं.


2)  योग्यता भर्ती ः-

* एमएससी अप्लाइड मैथमेटिक्स :

मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंको में मैथमेटिक्स के साथ तीन/चार वर्षीय बैचलर डिग्री प्राप्त होना चाहिए.

* एमएससी कंप्यूटर साइंस :-

न्यूनतम 55 प्रतिशत अंको के साथ कंप्यूटर साइंस या संबंधित विषय में तीन या चार वर्षीय बैचलर डिग्री होनी चाहिए .

* एमएससी  बायोटेक्नोलॉजी :-

बायोलॉजिकल साइंस / केमेस्ट्री / एग्रीकल्चर एवं इससे संबंधित विषय /वेटरनरी एवं संबंधित विज्ञान/ बायोटेक्नोलॉजी /बायोकेमिकल टेक्नोलॉजी में तीन वर्षीय बैचलर डिग्री (बीएससी,बीफार्मा,बीवीएससी,बीइ,बीटेक, एमबीबीएस आदि ) की योग्यता जिनके पास है वे प्रवेश ले सकते है .

* मास्टर ऑफ लॉ :-

न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए/ बीबीए/बीएससी/एलएलबी डिग्री या तीन वर्षीय एलएलबी डिग्री या 12वीं के बाद चार वर्षीय एलएलबी डिग्री लेना होगा .

* एमए सोशियोलॉजी एवं इंटरनेशनल रिलेशन :-

कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री की योग्यता रखनेवाले प्रवेश ले सकते हैं.

* एमए इकोनॉमिक्स :-

न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको में तीन वर्षीय बैचलर डिग्री,जिसमें  मैथमेटिक्स एक विषय के तौर पर हो या समकक्ष योग्यता आवश्यक है |


*  एडमिशन  कैसे  पाएं :-

एसएयू के सभी मास्टर कोर्सेज में प्रवेश के लिए एंट्रेस पास करना होगा .टेस्ट की अवधि 2 घंटे होगी और पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेगें.हर विषय के लिए अलग पाठ्यक्रम है. प्रत्येक विषय का विस्तृत पाठ्यक्रम एवं सेंपल पेपर एसएयू की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है.एंट्रेस टेस्ट का आयोजन देश के प्रमुख शहरों में 10 एवं 11 अप्रैल,2021 को किया जायेगा .


*  अप्लाई कैसे करें:-

प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र एसएयू की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है .आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 मार्च,2021 है.

       अंतिम शब्द (Last word)

दोस्तों, आपको यह आर्टिकल 'साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में प्रवेश कैसे पायें (How to get admission in south asian univercity ). कैसी लगी .उम्मीद करती हूँ इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपने सारे सवालो के जबाब पाने में सक्षम होंगें.अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख क लाइक ,कमेंट और शेयर जरूर करें.

            
              Thank you.

Tags:- Educational tips.