12 वीं के बाद दरोगा (sub-inspector) कैसे बनें | योग्यता भर्ती

Daroga kaise bane, How to become daroga (sub-inspector) after 12th, Eligibility, daroga (sub-inspector) banne ke liye eligibity -yogyta, vacancy and salary. How to become a daroga detail information in hindi.
दरोगा कैसे बने, 12 वीं के बाद दरोगा (सब-इंस्पेक्टर) कैसे बनें, दरोगा बनने की पूरी जानकारी, योग्यता, वैकेंसी, दक्षता एवं वेतन की पूरी जानकारी हिंदी में.

दरोगा (सब-इंस्पेक्टर) कैसे बनें (How to become daroga)                                
नमस्तें दोस्तों कैसे हैं आप, आज मैं इस लेख में बताऊँगी कि दरोगा (सब-इंस्पेक्टर ) कैसे बनें. तो आइए बिना समय गंवाएं जानते है की दरोगा कैसे बनें. दरोगा (सब -इंस्पेक्टर )बनने का सपना देखने वालों के लिए एक खुशखबरी है की अब उनका सपना साकार हो सकता है. मैं यह लेख उन उम्मीदवारों के लिए प्रस्तुत कर रही हूँ ताकि उनका सपना हकीकत का रूप ले सके. तो आइए जानते है, दरोगा (sub-inspector ) कैसे बनें, (How to become a droga.)

दरोगा शब्द सुनते ही अपने आप में एक प्रतिष्ठित पद का ध्यान मन में आता है, जो पुलिस विभाग से संबंधित होता है. पुलिस बनने के बाद ही प्रमोशन के तौर पर आपको दरोगा का ओहदा दिया जाता है. इनको  उप-निरीक्षक तथा इंगलिश में sub-inspector (सब-इंस्पेक्टर भी कहते हैं. 

अगर आप भी पुलिस दरोगा बनना चाहते है तो उसके लिए आपको बहुत सारी परीक्षाओं से गुजरना होगा और इसके पहले आपको इस पद के कर्तव्यों, गरिमा एवं जिम्मेदारियों को समझना होगा. उसके बाद ही आप दरोगा बनने के बारें में सफलता प्राप्त कर पाएँगे.

अगर आप में देशभक्ति की भावना कूट -कूट कर भरी हुई है और आपके मन में सदैव देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा है तो आप यकीन मानिए आप इस पद के लिए ही बने है, बस आपको जरूरत है तो अपने अंदर के जज्बातो को साबित करने का और यह तभी संभव है जब आप पूरी निष्ठा के साथ इसकी तैयारी में लग जाते है.

उसके बाद का रास्ता आपको इस लेख के माध्यम से पता चलेगा. आशा करती हूँ कि यह लेख आपको दरोगा (sub-inspecto) बनने के मार्ग को प्रशस्त करेगा, तो आइए जानें  12वीं  के बाद दरोगा बनने का पूरा स्टेप.

आपकी जानकारी के लिए हम पुलिस -विभाग को दो भागो में बाँट सकते है. 
1) राजपत्रित 
2) अराजपत्रित 

Ranks of Gazetted officers (राजपत्रित)

Director intelligence Bureau post held by senior most indian police survice  officer. (not a rank)

Commissioner of police (state ) or director General of police.

Assistant superitendent of police.

Non- Gazetted  officer (अराजपत्रित)
  • Inspector -(निरीक्षक)
  • Sub-inspector (S.I) -(उपनिरीक्षक या दरोगा)
  • Assistant subinspector -(सहायक उपनिरीक्षक)

दरोगा क्या होता है (What  is subinspector)
दरोगा पुलिस चौकी का एक अधिकारी होता है, जो  हेड कांस्टेबल से ऊँची पोस्ट का होता है. दरोगा सबसे कम रैंक का पुलिस अधिकारी होता है, जो पुलिस नियमों के अनुसार चार्जशीट दाखिल कर सकता है. यह पहला जाँच अधिकारी भी होता है, अगर आपका सपना दरोगा बनना है तो आप तीन तरह के विभाग में अपना फार्म अप्लाई कर सकते है. 

 1) सिविल पुलिस सब-इंस्पेक्टर 
 2) उतर प्रदेश  प्रोविंशियल आम्ड कांस्टेबुलरी
 3) फायर सर्विस ऑफिसर 

योग्यता-भर्ती
दरोगा बनने के लिए निम्नलिखित तीन योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए-
1) शैक्षणिक योग्यता
अगर आप दरोगा (subinspector) बनना चाहते है तो आपको इसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है. अगर आप फायर सर्विस ऑफिसर के लिए फार्म अप्लाई कर रहे है तो आपको ध्यान रहे कि आपके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. 

2) नागरिकता  योग्यता
पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. अगर आप भारत के नागरिक नही है और भारत में सब-इंस्पेक्टर के लिए फार्म अप्लाई करना चाहते है तो उसके लिए तय किये गये कुछ अर्हतायें नीचे दिए गए है. 

1) अगर आप तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने आये है तो आप इस         पद के लिए फार्म अप्लाई कर सकते है.

2) अगर आप भारतीय मूल के पाकिस्तान, वर्मा, श्रीलंका, तंजानिया, जाम्बिया और वियतनाम से भारत में बसने       के लिए आये हुए शरणार्थी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते है. 

3) शारीरिक  योग्यता  सब-इंस्पेक्टर की शारीरिक योग्यता के लिए सरकार ने कुछ मापदंड तय किये है और             साथ ही कुछ वर्गो के लिए छूट भी दी गई है. 

सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियो के लिए शारीरिक योग्यता:-
इस वर्ग के आवेदको की न्यूनतम ऊँचाई 168 सेमी होनी चाहिए और सीना बिना फुलाए 79 सेमी और सीना फुलाकर 84 सेमी होनी चाहिए. इस वर्ग के आवेदको की न्यूनतम ऊँचाई 168 सेमी होनी चाहिए और सीना बिना फुलाए 79 सेमी और सीना फुलाकर 84 सेमी होनी चाहिए. 

पुरूष आवेदक के लिए 5सेमी छाती फुलाना अनिवार्य है. अगर कोई भी आवेदक अपनी छाती नही फुला पाता तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाता है तथा महिला आवेदको के लिए तय की गई न्यूनतम ऊँचाई 152 सेमी होनी चाहिए.

अनुसूचित जनजाति के वर्गो के आवेदको के लिए शारीरिक योग्यताएँ:-
इस पद के लिए केटेगरी में हिसाब से अलग-अलग आयु निर्धारित की गई जिसके बारे आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते है. इस वर्ग के आवेदक की न्यूनतम ऊँचाई 160 सेमी होनी चाहिए और सीना बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी होनी चाहिए.

पुरूष आवेदक के लिए 5 सेमी छाती फुलाना अनिवार्य है, अगर कोई आवेदक अपनी छाती नही फुला पाता तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाता है और महिला आवेदको के लिए तय की गई न्यूनतम ऊँचाई 147 सेमी होनी चाहिए.

दौड़
दरोगा (सब-इंस्पेक्टर) भर्ती परीक्षा में दौड़ के लिए सभी वर्गो के पुरूष आवेदको को 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी और सभी महिला आवेदको को 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करना अनिवार्य है.

वजन
ये वजन की प्रक्रिया सिर्फ महिला आवेदको के लिए ही रखी गई है और इस प्रक्रिया में महिला आवेदको का वजन कम-से-कम 40 किलोग्राम होना अनिवार्य है.

मेडिकल परीक्षण
जब आप इस पद के लिए सभी लेवल पार कर लेते हो तो अंत में आपका मेडिकल परीक्षण होगा. अगर आप यहां शारीरिक रूप से स्वस्थ होते है तभी आपको इसके लिए चयनित किया जाता है. मेडिकल परीक्षण में आपको किस-किस पड़ाव से गुजरना होगा उसके लिए आप आगे पढ़े. 

1) आपकी आँख 6/6 की होनी चाहिए.
2) आपको रंगो की पहचान करनी आनी चाहिए. जैसे की आपको कलर ब्लाइंडनेस जैसी बीमारी नही होनी चाहिए.
3) अगर उम्मीदवार को कान में कोई भी समस्या है. जैसे की सुनने में परेशानी होना या फिर कोई और परेशानी           नही होनी चाहिए.
4)अगर उम्मीदवार Knock knee, Flat Foot,varicose vein या squint in eyes आदि से परेशान है तो आपको            मेडिकल में पास नही किया जायेगा.
5) उम्मीदवार की कोई भी लसिक सर्जरी नही होनी चाहिए.
6)आपका वजन आपकी ऊँचाई और आपकी उम्र के हिसाब से होना चाहिए .अगर ऐसा नही हुआ तब भी आपको      मेडिकल में चयनित नही किया जायेगा.

अप्लाई  कैसे करें
दरोगा बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी स्कूल की पढ़ाई कम्पलीट करनी होगी. मतलब आपको 12th तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए एडमिशन लेना होगा, जहाँ से आपको अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री मिलेगी. 

अगर आप फायर सर्विस में दरोगा बनना चाहते हो तो आपको अपनी ग्रेजुएशन विज्ञान से करनी होगी, इसके लिए आप कोई भी सब्जेक्ट चुनकर अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते है. 

 जब आपकी ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाए तो आप up police SI exam में अपना फार्म अप्लाई कर सकते है. फार्म अप्लाई करने के बाद आपको जी-जान से अपने एग्जाम की तैयारी करनी होगी. अगर आप चाहे तो किसी कोचिंग से मदद ले सकते है. एग्जाम में पास होने के लिए विगत वर्षो के पेपर को जरूर पढ़े और सब-इंस्पेक्टर के सिलेबस को जरूर ध्यान में रखे और अपनी पढ़ाई जारी रखे, और एग्जाम दे.

 अगर आप एग्जाम में पास हो जाते है तो आपको Physical standards Test के लिए बुलाया जाएगा, जहाँ आपके सभी डाक्यूमेंट्स की जाँच की जाती है. याद रहे कि यहाँ आपको सभी ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाना होता है. 

 इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जहाँ आपको दौड़ना होता है और आपका सीना नापा जाता है और बाकी सभी आवश्यक टेस्ट किये जाते है. अगर आप इन सभी में पास हो जाते है तो आपको अगले चरण के लिए बुलाया जाता है. 

अगले चरण में लिखित एग्जाम और शारीरिक परीक्षा में पास हुए सभी उम्मीदवारों को उनको मिलनेवाले अंको के हिसाब से एक मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और उस मेरिट लिस्ट के हिसाब से अगले चरण के लिए बुलाया जाता है और अगर आप मेडिकल परीक्षण में पास हो जाते है तो आपको ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग के बाद आपकी पोस्टिंग कर दी जाती है.

सैलरी
आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि एक दरोगा का वेतन कई बातो पर निर्भर करता है जिनमें की आपकी पोस्टिंग कहाँ है, किस शहर में है आदि इसलिए एक दरोगा का वेतन 28,000 से लेकर 1,00,000 तक हो सकता है और इसके अलावा एक दरोगा को 42,000 रूपये हर माह ग्रेड पर दिया जाता है जो उसके वेतन से अलग होता है. वेतन के अलावा भी और कई सुविधाएँ है जो सरकार की तरफ से ईद पर तैनात व्यक्ति को फ्री में प्रदान किया जाता है.

अंतिम शब्द (Last word )
दोस्तों इस लेख में आपने 12वीं के बाद दरोगा (सब-इंस्पेक्टर) कैसे बनें (How to become daroga after 12th), के बारें में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितों में साझा जरूर करें.

Search on google 
Daroga kaise bane in hindi
How to become a daroga after 12th
daroga (sub-inspector) banne ke liye eligibility-yogyta
vaccancy and salary ki puri jankari hindi me