10th के बाद रेलवे में नौकरी कैसे पायें (How to get job in railway after 10th)

How to get job in railway after 10th, 10th ke baad railway me job kaise paye. railway me job pane ke liye kya yogyta honi chahiye. eske liye age limitation kitni honi chahiye or eske liye apply kaise kare, puri jankari hindi me.

10th के बाद रेलवें में नौकरी कैसे पायें. रेलवे में नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. इसके लिए निर्धारित आयुसीमा कितनी होनी चाहिए और इसके लिए आवेदन कैसे करें, पूरी जानकारी हिंदी में.
10th के बाद रेलवें में नौकरी कैसे पायें (How to get job in railway after 10th)
नमस्कार दोस्तों, आज मैं इस लेख में बताऊंगी कि अगर आपका रेलवे में नौकरी करने का सपना है, तो आप उन सपनों को कैसे साकार कर सकते हैं. मेरे कहने का यह मतलब है कि आप 10 वीं के बाद रेलवे में नौकरी कैसे पा सकते हैं, यह मै इस लेख में बताउंगी.

इसलिए, आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा, तभी आपको अपने सपने को वास्तविकता बनाने में मदद मिलेगी. तो इसके लिए सबसे पहले यह जान लें कि 10 वीं के बाद रेलवे में नौकरी कैसे प्राप्त करें और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.

भारतीय रेलवे हमेशा से ही भारत सरकार की रीढ़ रही है और साथ ही साथ इससे भारत की अर्थव्यवस्था भी बहुत उन्नत रही है. भारतीय रेलवे अनिवार्य रूप से व्यावसायिक सेवाओं वाला एक सरकारी विभाग है. सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरी होने के नाते, यह रोजगार में स्थिरता के लिए बहुत ध्यान आकर्षित करता है. रेलवे में सरकारी नौकरी हमेशा एक आकर्षक कैरियर विकल्प रहा है. 

उन उम्मीदवारों के लिए जिनके पास समान भूमिकाओं के लिए कॉलेज की डिग्री नहीं है. उन उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है कि अब उनका सपना भी पूरा हो सकता है और उन्हें अपने सपनों को साकार करने के लिए कॉलेज की डिग्री के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. लेकिन ऐसे उम्मीदवारों के लिए, भारत सरकार हर साल 10 वीं कक्षा से स्नातक करने के लिए रेलवे विभाग में रिक्ति निकालती है.

ऐसे उम्मीदवारों के लिए, भारत सरकार द्वारा कुछ प्रतिष्ठित परीक्षाएँ आयोजित की जाती हैं और भारत सरकार रेलवे में नौकरी पाने के लिए ऐसे उम्मीदवारों को कुछ विशेष सुविधाएँ भी देती है. Hearing रेलवे ’शब्द सुनते ही रेलवे प्लेटफॉर्म के सभी दृश्य आँखों के सामने आने लगते हैं. लोगों के भीड़ भरे और चकाचौंध भरे मंच से ट्रेन के अंदर जाते समय काले रंग के कोट वाले कई लोग दिखाई देते है.

जो खुद को टीटी और कई अन्य पदों से अवगत कराते हैं और यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं. बचपन में, जब आप रेलगाड़ियों को पटरियों पर दौड़ते हुए देखते हैं, तो शायद आपने नहीं सोचा होगा कि आप रेलवे में नौकरी करके अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं.

रेलवे में नौकरी के लिए, सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि रेलवे में कितने विभाग हैं और इसके लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया क्या होती है. तो आइए जानते हैं कि रेलवे में कितने विभाग होते हैं.
                                                        
रेलवे के कई अलग-अलग विभाग हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि रेलवे की नौकरी को चार विभागों में बांटा गया है और वह है, ए, बी, सी, डी और इन ग्रुपों में ग्रुप ए और ग्रुप बी आधिकारिक कार्ड पोस्ट है. मेडिकल स्टाफ, इंजीनियरिंग स्टाफ और अधिकारी ग्रुप ए और ग्रुप बी के अंतर्गत आते हैं.

ग्रुप ए के लिए परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है. एक विशेष श्रेणी रेलवे अपरेंटिसशिप परीक्षा (SCRA) है जो एचएससी के लिए रेलवे सेवा में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए अलग से आयोजित की जाती है. समूह C के पास पर्यवेक्षक, रंग और कुशल श्रम जैसे अधीनस्थ कर्मचारी पद हैं. समूह ए में अकुशल मजदूर शामिल हैं. ग्रुप सी और डी की परीक्षा रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है.

ग्रुप-Aयदि किसी ने इंजीनियरिंग (एमएससी) मेडिकल (एमबीबीएस) या किसी अन्य संबंधित स्ट्रीम में बैचलर डिग्री पूरी कर ली है, तो ग्रुप ए पद के लिए आवेदन कर सकता है.एससीआरए के लिए, पीसीएम या समकक्ष के साथ पात्रता एचएससी के बाद आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की आयु सीमा 32 वर्ष से कम होनी चाहिए.

ग्रुप-Bग्रुप बी के लिए कोई परीक्षा नही है, क्योंकि ग्रुप बी के अधिकारियो को रेलवे द्वारा ग्रुप सी से पदोन्नत (Promoted) किया जाता है जब एक विशिष्ट समय तक समूह कर्मचारी ग्रुप सी  की पोस्ट में रेलवे की सेवा कर रहा है तो वह ग्रुप सी तथा ग्रुप बी पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है और उन्हें पदोन्नत (promotion ) मिल जाता है.

ग्रुप-C: इस ग्रुप के कर्मचारी स्टेशन मास्टर के सहायक होते है. जैसे-टिकट क्लक्टर, माल की रक्षा इत्यादि. उम्मीदवारों के पात्रता मापदंड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं होनी चाहिए. उम्मीदवारों की आयुसीमा 33वर्ष से कम होना चाहिए.

ग्रुप-D: इस समूह के कर्मचारियों का पद है - पोर्टर, हेल्पर / ट्रैक मेन, वर्कशॉप, सिग्नल, गेट मेन आदि. उम्मीदवारों की पात्रता मानदंड कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं होनी चाहिए.

रेलवे  में  नौकरी करने के फायदे
भारतीय रेलवे देश के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं में से एक है. रेलवे के एक कर्मचारी के रूप में, आपके पास कई लाभ होंगे जैसे कि आप अपने कौशल सेट को बढ़ाने के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे. ट्रेन से यात्रा करना आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए मुफ्त होगा. सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आपकी सेवा के दौरान कुछ गलत होता है, तो आपके बच्चे या रिश्तेदार को अनुकंपा के आधार पर एक स्थिर नौकरी की पेशकश की जाएगी.

योग्यता एवं आयुसीमा
भारतीय रेलवे में सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 18 से 32 वर्ष की सबसे अधिक भर्ती है. जबकि अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी और विकलांग उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान की जाती है. यदि आप तीस वर्ष की आयु के आसपास हैं, तो केवल रेलवे की नौकरियों पर निर्भर रहने के बजाय, आपको अन्य क्षेत्रों में भी नौकरियों के लिए तैयारी और आवेदन करना चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ कि अधिकतम वेकेंसी भारतीय रेलवे अपने यहाँ जॉब के लिए वेकेसियों में अधिकतम 40 से 42 साल की आयुसीमा रखती है, लेकिन आयु सीमा में यह छूट बहुत सीमित पदों के लिए है. टीचर्स ग्रेड के लिए अभ्यर्थियों की आयुसीमा में सबसे अधिक छूट रखा गया है. यह सीमा 45 वर्ष से कम निर्धारित की गई है.

1) सहायक चालक (इलेक्ट्रिक/डीजल), डाटा इन्ट्री ऑपरेटर/स्किल्ड फिटर / अपरेंटिस फायरमैन ए / अपरेंटिस वायरलेस या टेलीकोम मैन्टेनर / हेल्थ इंस्पेक्टर, ट्रेन ऑपरेटर-रेलवे के इन सभी पदों के लिए अभ्यर्थी की आयुसीमा 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए.

2) अपरेंटिस मैकेनिक (मैकेनिकल / डीजल इंजन) अपरेंटिस सिग्नल इंस्पेक्टर / अपरेंटिस इंस्पेक्टर ऑफ़ वैक्स /ट्रेनी जूनियर ड्राफ्टमैन / जूनियर इंजीनियर टेलीकम्युनिकेशन-रेलवे के इन पदों के लिए उम्मीदवारो की आयुसीमा-18 से 33 साल के बीच तथा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक होना चाहिए.

3) ट्रेन परीक्षक और स्वास्थ्य निरीक्षक के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

4) अपरेंटिस सहायक चार्जमैन (इलेक्ट्रॉनिक्स / मैकेनिकल अपरेंटिस सीनियर ड्राफ्ट्समैन (इलेक्ट्रॉनिक्स / मैकेनिकल के पद के लिए), उम्मीदवार की आयु सीमा 16 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित किसी भी विषय में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक.

5) सहायक प्रोग्रामर / डीजल फोरमैन (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल) लॉ असिस्टेंट / फार्मासिस्ट ट्रेनी चार्जमैन बी (इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रोनिक्स) इलेक्ट्रीशियन के पदों के लिए उम्मीदवार की आयुसीमा 20 से 32 साल के बीच होनी चाहिए. न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में स्नातक.

6) वरिष्ठ तकनीशियन:- न्यूनतम शैक्षिक योग्यता आईटीआई, बीटेक / बीई डिप्लोमा.

7) टीटीई - टिकट चेकर या टीसी, स्टाफ

टीटीई बनने के लिए, उम्मीदवार को किसी भी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक होना चाहिए. आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है जबकि कर्मचारियों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता-12 वीं, 10 वीं और आईटीआई, आयु सीमा-18 से 30 वर्ष.

चयन प्रक्रिया
विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग चयन प्रक्रियाएं सुनिश्चित की गई हैं, जो लिखित, कंप्यूटर-आधारित परीक्षा, टाइपिंग क्षमता, योग्यता और साक्षात्कार आदि के आधार पर की जाती हैं.

अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तों इस लेख में आपने 10वीं के बाद रेलवे में नौकरी कैसे पायें (How to get job in railway after 10th),
इसके बारें में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितों में साझा जरूर करे.

Search on google
10th ke baad railway me job kaise paye 
Railway me government job pane ke liye kya yogyta honi chahiye
Eske liye age limitation kya honi chaihiye or eske liye apply kaise kare