MCA कोर्स क्या है और इसे कैसे करें-What is MCA course and how to do it.

MCA कोर्स क्या है और इसे कैसे करें-What is MCA course and how to do it.

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि MCA कोर्स क्या होता है दोस्तों स्टूडेंट का अक्सर यह सवाल होता है कि MCA कोर्स क्या है और हम इसे कैसे कर सकते हैं और यह कोर्स करने के बाद किस प्रकार की जॉब मिलती हैं तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम इसी के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहें।


MCA क्या है (What is  MCA)

MCA जिस का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन है यह कोर्स एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में मास्टर की डिग्री दी जाती है यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी कंपनी या इंस्टिट्यूट में अच्छी जॉब पा सकते हैं और यह कोर्स करने के बाद आपको कई तरह के एप्लीकेशन बनाने आ जाएंगे। यह कोर्स करने में आपको तीन साल लगते हैं और इस कोर्स में 6 सेमेस्टर होता है ।


MCA कोर्स करने की योग्यता (MCA course qualification)

. सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा जैसे बीसीए , बीएससी , बीकॉम , बी टेक इत्यादि 

. आपका ग्रेजुएशन में कम से कम 50 परसेंट मार्क्स से ऊपर होना चाहिए।


MCA कोर्स कैसे करें(How to do MCA course)

इस कोर्स को आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज या किसी भी सरकारी कॉलेज में कर सकते हैं कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम लेकर एडमिशन लेती है तो कुछ कॉलेज परसेंटेज के हिसाब पर है एडमिशन ले लेती आप किसी भी तरह से अपना एडमिशन करा सकते हैं।



MCA कोर्स करने में फीस (MCA Course Fee)

इस कोर्स को करने में फीस की बात करें तो फीस अलग-अलग कॉलेजों की अलग-अलग होती है यदि आप सरकारी कॉलेज से MCA कोर्स करें तो आपको कुछ कम फीस देनी पड़ेगी लेकिन यदि आप प्राइवेट कॉलेज से MCA कोर्स करें तो आपको सरकारी कॉलेज के मुकाबले प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा फीस देना होगा।


MCA कोर्स करने के फायदे (Benefits of  MCA course)

इस की फायदे की बात करें तो आपको MCA कोर्स  से अधिक फायदा हो सकता है लेकिन आप अच्छे से पढ़ाई करें तो

यह कोर्स करने के बाद आप को अलग-अलग तरीके के सॉफ्टवेयर बनाना आ जाएगा आप अपने खुद का भी एप्लीकेशन बना सकते हैं या आप का मन पढ़ाने में है और आप बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आप टीचर भी बन सकते हैं और स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं।


MCA कोर्स करने के बाद जॉब (Jobs after taking MCA course)

MCA कोर्स करने के बाद आपको कई तरह के जॉब मिल सकते हैं जैसे आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं वेब डिजाइनर बन सकते हैं मतलब आपको कई-कई तरह के जॉब आईटी कंपनी में मिल सकते हैं ।


MCA कोर्स करने के बाद सैलरी (Salary after taking MCA course)

दोस्तों यदि आप MCA कोर्स करने के बाद कोई जॉब पा जाते हैं तो आपको अच्छी सैलरी मिलेगी लेकिन मैं आपको बता दूं कि आपको पहले-पहले तो सैलरी कम मिलेगी लेकिन आप जिस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं उसके लिए अच्छे से काम करेंगे तो आपकी सैलरी में जरूर बढ़ोतरी होगी।


अंतिम शब्द

आशा करता हूं दोस्तों की हमारी यह पोस्ट " MCA कोर्स क्या है और इसे कैसे करें" इसके बारे में शुरू से लेकर अंत तक जानकारी मिली होगी इस पोस्ट के संबंधित अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।