आईटीआई कैसे करें - How to do ITI

How to do ITI. ITI  kaise kare. ITI karne ke liye kya yogyta honi chahiye. ITI ke maadhyam se government job kaise paye, puri jankari hindi me.

आईटीआई कैसे करे. आईटीआई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. आईटीआई के माध्यम से सरकारी नौकरी कैसे पायें, पूरी जानकारी हिंदी में.
नमस्ते दोस्तों, आज मैं आपको इस लेख में बताऊँगी कि आईटीआई कैसे करें (How to do ITI), तथा इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. तो आइए जानते है की आईटीआई कैसे करें, इसके बारे में.

अगर आप सरकारी नौकरी चाहते हैं, तो आईटीआई कोर्स जरूर करे. क्योंकि आईटीआई सर्टिफिकेट धारको के लिए बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां निकलती है. आइए जानते है कि कैसे कर सकते है ये कोर्स.

सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो करे आईटीआई
  • आईटीआई कोर्स क्या है
  • इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए
  • अप्लाई कहां करें
  • आईटीआई में दाखिले की क्या है प्रक्रिया
  • आईटीआई का ट्रेड
  • आईटीआई के बाद नौकरी के अवसर

आईटीआई  कोर्स क्या है?
आईटीआई यानी इंडस्ट्रियल इंस्टीट्यूट एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आसानी से आप नौकरी हासिल कर सकते है. आपने अक्सर देखा होगा कि कई सरकारी नौकरी में आईटीआई सर्टिफिकेट जरूरी है. अगर आप ये कोर्स कर लेते है, तो आसानी से सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. वैसे तो ये कोर्स कोई भी कर सकता है, लेकिन खास ये उन लोगो के लिए मैने आर्टिकल लिखा है जो जल्द नौकरी करना चाहते है.

यहां  मिलेगी नौकरी
इस कोर्सेज को करने के बाद उम्मीदवार सरकारी और प्राइवेट नौकरी केे लिए आसानी से अप्लाई कर सकते है. इस कोर्स में अलग-अलग प्रकार के ट्रेड होते है. आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रदान करती है. 

योग्यता
आईटीआई कोर्स करने के लिए प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल 10 वीं पास होना अनिवार्य है. 2016 से 8 वीं पास आईटीआई को 10 वीं का सर्टिफिकेट और 10 वीं पास करने के बाद आईटीआई करने पर 12 वीं का सर्टिफिकेट दिया जाने लगा है. यही कारण है कि अब छात्रों का इस ओर ज्यादा आकर्षण होने लगा है. इसके बाद आप अपने आसपास के किसी भी सरकारी या प्राइवेट आईटीआई कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकारी कॉलेज में आपको काउन्सलिंग द्वारा मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन मिलेगा. 

आईटीआई  में दाखिला की प्रक्रिया
आईटीआई में दाखिला चाहिए तो आपको फार्म भरकर जमा करना होगा. हर साल जुलाई महीने में ये फार्म निकलते है. किसी भी आईटीआई संस्थान से ये फार्म लिया जा सकता है. हालांकि दाखिला मेरिट के आधार पर होता है. वही डिप्लोमा करने के बाद नौकरिंयो के ढ़ेरो विकल्प आपके सामने होगे.

आईटीआई का ट्रेंड इस प्रकार है
. इलेक्ट्रीशियन
. फिटर
. वॉच एंड क्लॉक मैकेनिक
. मैकनिक मोटर व्हीकल
. मैकनिक टूल मेंटेंनेंस
. मैकनिक रेडियो एंड टीकी
. इंस्ट्रूमेंट मैकनिक
. इलेक्ट्रोप्लेटर
. बेकर एंड कन्फेक्शनर
. टूल एंड डाई मेकर
. एडवांस्ड टूल एंड डाई मेकर
. पेंटर जनरल
. माउल्टर
. टर्नर 
. सर्वेयर 
.  बुक बाइंडर के पैटर्न मेकर
.एंडवास्ड इलेक्ट्रॉनिक्स
. शीट मेटल वर्कर 
. कटिंग एंड सीविंग
. स्टेनोग्राफी

आईटीआई  के बाद नौकरी के अवसर
आईटीआई करने के बाद आपको किसी कंपनी, रेलवे, बिजलीघर, फैक्ट्री आदि में जॉब मिल सकती है. भारतीय रेलवे में ही इसकी हजारों ब्रांच निकलती है. आईटीआई करने के बाद आपको सरकारी और प्राइवेट दोनो तरह की नौकरी मिल सकती है. आईटीआई कोर्स बना ही है औद्योगिक क्षेत्र के लिए और इसमें हर प्रकार के औद्योगिक कार्य से जुड़ी टेक्निकल जानकारी दी जाती है. आईटीआई करने के बाद यदि आप चाहे तो अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है.

अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तों, इस लेख में आपने आईटीआई कैसे करें (How to do ITI) के बारे में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितो में साझा जरूर करे.

Search  on google
Kaise kare ITI 
ITI  karne ke liye kya yogyta honi chahiye
ITI ke maadhyam se government job kaise paye puri jankari hindi me