B.tech कोर्स क्या है और इसे कैसे करें-What is B.tech course and how to do it.

B.tech कोर्स क्या है और इसे कैसे करें-What is B.tech course and how to do it.

हर एक छात्र चाहता है कि वह अपनी पढ़ाई लिखाई करके अपना उज्जवल भविष्य बनाएं और वह अपनी सफलता की ऊंचाइयों को छुए सफलता की ऊंचाइयों को छूने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है हमें उसके लिए पढ़ाई करनी रहती है बहुत सारे छात्र ऐसे हैं जो अपनी पढ़ाई के लिए कंफ्यूज रहते हैं कीवा कॉम सी पढ़ाई करें तो दोस्तों आज की पोस्ट मैं आप जानने वाले हैं कि B.tech कोर्स क्या है और इसे कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।


B.tech कोर्स क्या है (What is B.tech course)

बी टेक कोर्स एक इंजीनियरिंग कोर्स है जिसको उसको करके आप इंजीनियर बन सकते हैं यह कोर्स 4 वर्षों का होता है जिसे बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कहा जाता है यह कोर्स 12वीं पास स्टूडेंट कर सकते हैं इस कोर्स को करने के पश्चात आप एक इंजीनियर की डिग्री प्रदान कर लेते हैं जिस डिग्री के बेस पर आप किसी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं और जॉब पा सकते हैं।


B.tech कोर्स करने की योग्यता (B.tech course qualification)

यदि आप बी B.tech करना चाहते हैं तो आपकी योग्यता कुछ इस प्रकार होनी चाहिए

• आपको 10th+2 पास करनी होगी।

• आपको 12th फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ सब्जेक्ट से करना होगा।

• आपको 12th मैं कम से कम 60% से ऊपर मार्क लाना होगा।


B.tech कोर्स कैसे करें (How to do B.tech course)

B.tech कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको इंजीनियरिंग कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम देना होगा उसके बाद वह कॉलेज काउंसलिंग करेगा यदि आप इस कॉलेज के लिए एलिजिबल होंगे तो आपको उस कॉलेज में B.tech कोर्स का एडमिशन मिल जाएगा।


B.tech कोर्स के प्रकार (B.tech Course Type)

B.tech में आपको कई प्रकार के कोर्स मिलेंगे वह कोर्स कुछ इस प्रकार हैं।

• B.tech सिविल इंजीनियरिंग

• B.tech इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

• B.tech इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग

• B.tech एएमपी इंजीनियरिंग

• B.tech मैकेनिकल इंजीनियरिंग


B.tech कोर्स करने पर फीस (B.tech Course Fees)

वैसे फीस के बारे में तो कहा नहीं जा सकता क्योंकि हर एक कॉलेज का अपना अलग-अलग फीस होता है यदि आप किसी सरकारी कॉलेज में B.tech कोर्स का एडमिशन पा जाते हैं तो आपका कम से कम एक साल का 1 से 1.2 लाख तक फीस लग सकती है और यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो कम से कम एक साल का 2 से 2.5 लाख तक फीस लग सकती है।


B.tech कोर्स करने के बाद जॉब (Job after doing B.tech course)

जब आप B.tech कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं तो आपको इंजीनियरिंग की डिग्री मिल जाती है उसके बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं तथा जॉब पा सकते हैं।


अंतिम शब्द

आशा करता हूं दोस्तों की हमारी लिखी हुई यह पोस्ट "B.tech कोर्स क्या है और इसे कैसे करें" इसके बारे में आपको शुरू से लेकर अंत तक जानकारी मिली होगी यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई समस्या हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।