लॉयर कैसे बनें - Lawyer kaise bane in Hindi

Lawyer kaise bane. Lawyer banane ke liye kya yogyta honi chahiye. law ki padhai karke apna future bright kaise banaye. full information in hindi.

लॉयर कैसे बनें. लॉयर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तथा लॉ की पढ़ाई करके अपना भविष्य उज्जवल कैसे बनाएं की पूरी जानकारी हिंदी में.
नमस्ते दोस्तों कैसे है आप, इस लेख में मै आपको बताऊँगी कि कैसे आप एक सफल लॉयर (Lawyer) के रूप में अपना करियर बना सकते है. लेकिन उससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि लॉ की पढ़ाई करके आप कैसे लॉयर बन सकते है. तो आइये आगे जानते है, लॉयर कैसे बने (Lawyer kaise bane) इस बारे में.

दोस्तों, लॉ हमेशा से एक आकर्षक करियर विकल्प रहा है. महात्मा गाँधी से लेकर बराक ओबामा तक कई बड़ी शख्सिसतो ने अपने करियर की शुरूआत बतौर लॉयर से की है.

बीते कुछ वर्षो में कानून के करियर में कई नये विकल्प उभरे है. अगर आप वकील बनना चाहते है, तो लॉ की पढ़ाई कर आप इस क्षेत्र में कदम रख सकते है और कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट)-2021 के माध्यम से किसी भी प्रतिष्ठित लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिला प्राप्त कर सकते है.

लॉ के अंडरग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित होनेवाली बेहद अहम् परीक्षा क्लैट-2021 के लिए आवेदन शुरू हो चुके है. इसका आयोजन हर वर्ष कंसोर्टियम ऑफ द नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से अखिल भारतीय स्तर पर किया जाता है.

आप अगर देश के किसी प्रतिष्ठित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करना चाहते है, तो आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर अभी से एंट्रेस में सफलता के लिए तैयारी शुरू कर सकते है. क्लैट में सफल छात्रो के लिए देश के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में लॉ के यूजी एवं पीजी प्रोग्राम में प्रवेश की राह बनती है, तो आइए जानते है परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया, टेस्ट की तैयारी एवं लॉ  में मौजूद करियर राहों के बारे में-

आप दे सकते है क्लैट -2021
लॉ के यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए क्लैट देने वाले छात्रों का न्यूनतम 45 प्रतिशत (अनुसूचित जाति) अनुसूचित जनजाति के छात्रों का 40 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना आवश्यक है. मार्च/अप्रैल 2021 मे 12 वीं की परीक्षा देनेवाले छात्र भी क्लैट-2021 मे शामिल हो सकते है.
 
लॉ के पीजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए क्लैट-2021 में शामिल होनेवाले छात्रों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रो के पास कम से कम 45  प्रतिशत ) अंको में एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए .क्लैट में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नही है.

परीक्षा के पैटर्न व पाठ्यक्रम को समझें:-
यूजी क्लैट:- लॉ के यूजी कोर्स के लिए आयोजित होने वाले क्लैट -2021 में बहुविकल्पीय प्रकार के 150 प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रत्येक प्रश्न 1अंक का होगा. टेस्ट की अवधि दो घंटे होगी. इसमें इंग्लिश लैंग्वेज करेंट अफेयर्स,जिसमें जनरल नॉलेज भी शामिल होगा.

लीगल रीजनिंग,लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्नीक पर आधारित प्रश्न भी पूछे जायेगें. इस पेपर में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है.प्रत्येक गलत उतर पर 0.25 अंक काट लिये जायेंगे.

पीजी क्लैट :- पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के क्लैट-2021 में पहले सेक्शन मे वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न शामिल होंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, प्रत्येक गलत उतर पर 0.25 अंक काट लिये जाएंगे. दूसरे सेक्शन में अभ्यर्थियो को 2 वर्णात्मक निबंध लिखने होंगे. इस पेपर में कास्टिट्यूशनल लॉ,न्यायशास्त्र, एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ,कॉन्ट्रैक्ट लॉ, फैमिली लॉ, क्रिमिनल लॉ, एनवार्नमेंटल लॉ एवं लेबर एंड इंडस्ट्रियल लॉ पर केंद्रित ग्रेजुएशन स्तर के प्रश्न होंगे.

यूजी व  पीजी क्लैट -2021 का विस्तृत पाठ्यक्रम एवं परीक्षा के पैटर्न की जानकारी कंसोर्टियम ऑफनेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है. इस वेबसाइट में सैंपल एवं लर्निंग टूल एवं मेटेरियल भी उपलब्ध है.

क्लैट से प्रवेश देनेवाले संस्थान :-
क्लैट -2021 के स्कोर के माध्यम से देश के कुल 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयो (एनएलयू) के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (एलएलबी और एलएलएम) में प्रवेश मिलेगा.इन संस्थानों में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेगलुरू.नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी, भोपाल.पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय, कोलकाता.नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर.

आवेदन कैसे करें:-
क्लैट-2021 में शामिल होने के लिए छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च,2021 है. टेस्ट के आयोजन की संभावित तिथि 13 जून 2021 है.

लॉ में है कई राहें:-
आप लीगल एनालिस्ट,डॉक्यूमेंट ड्राफ्टिग लॉयर,लीगल जर्नलिस्ट, ह्यूमन राइट्स लॉयर, एकेडमीशियन आदि के तौर पर आगे बढ़ सकते है.

अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तों, इस लेख में आपने लॉयर कैसे बने (How to become a Lawyer) इसके बारें मे जाना है.यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे,तो इसे अपनेपरिचितो में साझा जरूर करें.


Search on google

Lawyer kaeise bane
Lawyer banane ke liye kya yogyta honi chahiye
Law ki padhai karke aap Lawyer ban sakte hai, full information in hindi