फार्मेसी के मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश कैसे लें (How to get admission in master program of pharmacy)

Pharmacist kaise bane, how to get admission in master program of pharmacy, pharmacist banne ke liye kya yogyta honi chahiye. pharmacy ke master program me admission lekar apna future bright kaise banaye, full information in hindi.

फार्मासिस्ट कैसे बने, फार्मासिस्ट फार्मेसी के मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश कैसे लें, फार्मासिस्ट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, फार्मेसी के मास्टर प्रोग्राम में एडमिशन लेकर अपना भविष्य उज्जवल कैसे बनाएं, जानकारी हिंदी में.
 
नमस्ते दोस्तों कैसे है आप, आज मैं आपको बताऊँगी कि आप कैसे जीपैट (GPAT) के माध्यम से फार्मेसी के मास्टर प्रोग्राम में एडमिशन लेकर अपना भविष्य उज्जवल बना सकतें है.

फार्मेसी के मास्टर प्रोग्रामों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT), 2021 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार किया जाता है.

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होनेवाले ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT), 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आप इस परीक्षा के माध्यम से एमफार्मा (M. Pharm) में प्रवेश की राह को आसान बना सकते है.

आवेदन के लिए योग्यता
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फार्मेसी पाठ्यक्रमों में स्नातक करने वाले छात्र जीपैट के लिए आवेदन कर सकते हैं.स्नातक अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे छात्र भी आवेदन के पात्र हैं, लेकिन उनका रिजल्ट शैक्षणिक वर्ष 2022 शुरू होने से पहले घोषित हो जाना चाहिए. परीक्षा  में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

जीपैट परीक्षा का पैटर्न
जीपैट-2021 का आयोजन 22/27 फरवरी को होना है. तीन घंटे की कंप्यूटर आधारित इस ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न-पत्र अँग्रेजी माध्यम में होगा . प्रश्नों की कुल संख्या 125 होगी और सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. प्रत्येक सही जवाब के लिए चार अंक मिलेंगे.जीपैट परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है.

स्कोर के आधार पर मिलेगा दाखिला
जीपैट के स्कोर को एआईसीटीइ द्वारा मान्यता प्राप्त सभी संस्थानों / यूनिवर्सिटी के विभागों / कॉलेजों या उससे संबद्ध कॉलेजों में स्वीकार किया जाता है. फार्मेसी के क्षेत्र में कुछ स्कॉलरशिप व अन्य वितीय सहायता भी जीपैट स्कोर के आधार पर मुहैया करायी जाती है.

अप्लाई कैसे करें
एनटीए-जीपैट परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र 22 जनवरी ,2021 तक आवेदन कर सकते हैं. सामान्य वर्ग के पुरूष उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 2000 रूपये और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रूपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.

  • अन्य जानकारी के लिए देखें - https://nta.ac.in

अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तों, इस लेख में आपने फार्मेसी के मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश कैसे लें (How to get admission in master program of pharmacy), इसके बारें मे जाना है.यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे,तो इसे अपने परिचितो मे साझा जरूर करें.

Search on google

How to get admission in master program of pharmacy
Pharamacist kaise bane
Master program of pharmacy me admission lekar apna future bright kaeise banaye