सेना में ऑफिसर कैसे बनें (Sena me officer kaeise bane)

Sena me officer kaeise bane. sena me officer banane ke kya yogyta honi chahiye. sena ke maadhyam se officer ke rup me apna career kaeise banaye ki puri jankari hindi me.

सेना में ऑफिसर कैसे बनें. सेना में ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. सेना के माध्यम से ऑफिसर के रूप में अपना करियर कैसे बनायें की पूरी जानकारी हिंदी में.

नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप, मैं आज आपको इस लेख में बताऊँगी कि सेना में ऑफिसर कैसे बनें (How to become Army officer), तथा इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. तो आइए आगे जानते है.

आज के आधुनिक युग में ऐसे कई युवा है, जो तमाम करियर विकल्पों से देश सेवा का जज्बा लेकर सेना में भविष्य की राह चुनते हैं.

भारतीय सेना से जुड़ने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं का लक्ष्य होता है, बारहवीं पास कर एनडीए में सफलता प्राप्त करना. अगर आप भारतीय सेना से जुड़ने का सपना देख रहे हैं, तो नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) एवं नेवल एकेडमी (एनए) एग्जामिनेशन, 2021 से इसे साकार कर सकते हैं.

परीक्षा में सफल युवाओं को भारतीय सशस्त्र सेना की संयुक्त सेवा एकेडमी-नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में सेना के तीनों अंगों थलसेना, नौसेना और वायुसेना के कैडेट के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है. प्रशिक्षण पूरा होने पर आप भारतीय सेना में बतौर ऑफिसर करियर की शुरूआत कर सकते हैं. तो आइए जानें आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा के पैटर्न एवं तैयारी के बारे में.

कुल पदों की संख्या:-
एनडीए एवं एनए परीक्षा 2021 के माध्यम से कुल 400 पदों पर बहाली होगी. इसमें एनडीए के 370 पद हैं, जिसमें थल सेना के 208, नौसेना के 42 और वायु सेना के 120 (इसमें ग्राउंड ड्यूटी के भी 28 पद शामिल हैं) पद हैं. एनए (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम ) के तहत 30 पद भरे जायेंगे.

आवश्यक योग्यता:-
इस परीक्षा के लिए केवल अविवाहित पुरूष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. एनडीए में थलसेना विंग के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं एवं नौसेना विंग, वायुसेना विंग एवं एनए (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) के लिए फिजिक्स,केमेस्ट्री व मैथ्स के साथ 12 वीं पास होना चाहिए. इस वर्ष 12 वीं की परीक्षा देनेवाले छात्र भी आवेदन के योग्य हैं. एडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई, 2002 से 1 जुलाई, 2005 के बीच हुआ हो.

कब होगी परीक्षा:-
एनडीए एवं एनए परीक्षा 2021 में सफल अभ्यर्थियों को एनडीए के 147 वें और एनए के 109 वें कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने का मौका मिलेगा. जिसकी शुरूआत 2 जनवरी, 2022 से होनी तय है. यूपीएससी द्वारा इस वर्ष एनडीए की लिखित परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल, 2021 को किया जायेगा. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सेना के सेवा चयन बोर्ड यानी एसएसबी के लिए बुलाया जायेगा.

लिखित परीक्षा का पैटर्न:- 
एनडीए एवं एनए 2021 लिखित परीक्षा में कुल 900 अंक के दो पेपर होंगे. दोनों पेपर के लिए अभ्यर्थियों को ढ़ाई-ढ़ाई घंटे का समय दिया जायेगा. पहला पेपर मैथमेटिक्स का 300 अंक का होगा. जिसके लिए 600 अंक निर्धारित हैं. दोनों पेपर में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे और दोनो ही पेपर इंग्लिश एवं हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है.

मैथमेटिक्स:-
पहला पेपर यानी मैथमेटिक्स में अल्जेब्रा, मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेंट्स, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटिग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस, वेक्टर अल्जेब्रा व स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी से प्रश्न पूछे जायेंगे.

जनरल एबिलिटी:-
यह पेपर दो पार्ट-ए और बी में बटा होगा. पार्ट ए इंग्लिश का होगा, जिसमें ग्रामर एंड यूसेज, वोकेबुलरी, कॉम्प्रिहेंशन आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. यह पार्ट 200 अंको का होगा. पार्ट बी जनरल नॉलेज का होगा. जिसके लिए 400 अंक निर्धारित हैं. इसमें फिजिक्स, केमेस्ट्री, जनरल साइंस, इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन एवं करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न होंगें. लिखित परीक्षा को पास करनेवाले अभ्यर्थियों को एसएसबी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जायेगा.

एसएसबी में होगा अभ्यर्थी की बुद्धिमता एवं व्यक्तित्व का परीक्षण:-
एसएसबी टेस्ट/ इंटरव्यू 900 अंक का होगा, जिसके दो चरण होंगे. पहले चरण में बुद्धिमता परीक्षण, पिक्चर परसेप्शन एवं डिस्क्रिप्शन टेस्ट होगा. दूसरे में अभ्यर्थी को इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, साइकोलॉजी टेस्ट का सामना करना होगा. इसमें सफल अभ्यर्थियों को मेरिट सूची के आधार पर नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश दिया जायेगा. सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा कर, कमीशन प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी थल सेना में लेफ्टिनेंट, नौसेना में सब-लेफ्टिनेंट एवं वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर करियर शुरू कर सकते है .

अप्लाई कैसे करें:-
एनडीए व एनए 2021 परीक्षा के लिए अभ्यर्थी  यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी, 2021 शाम 6 बजे है.

अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तों, इस लेख में आपने सेना में ऑफिसर कैसे बनें (How to become Army officer) इसके बारे में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितो में साझा जरूर करे.


Search on google
Sena me officer kaeise bane
Sena me officer banne ke liye kya yogyta honi chahiye
Sena ke maadhyam se officer ke rup me apna career kaeise banaye