B.Ed कोर्स क्या है और इसे कैसे करें-What is B.Ed course and how to do it.

 B.Ed कोर्स क्या है और इसे कैसे करें-What is B.Ed course and how to do it.

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम जाने वाले हैं कि B.Ed कोर्स क्या है यह किस प्रकार का कोर्स है इसको कैसे कर सकते हैं और इस कोर्स को करने का क्या फायदे हैं यह सब जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी यह सब जानकारी जानने के लिए आप इस पोस्ट के अंत तक बनी रहे।


B.Ed कोर्स क्या है (What is B.Ed course)

B.Ed बैचलर ऑफ एजुकेशन की विशेष डिग्री है जिस कोर्स को करके लोग टीचर मतलब अध्यापक बनते हैं यदि आप सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपके पास B.Ed की डिग्री होना अनिवार्य है क्योंकि भारत सरकार ने वर्ष 2019 से सभी अध्यापकों के लिए B.Ed की डिग्री होना अनिवार्य कर दिया है B.Ed 2 वर्षों का एक कोर्स है।


B.Ed कोर्स करने की योग्यता (B.Ed course qualification)

यदि आप B.Ed करना चाहते हैं तो आपको किस मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की डिग्री लेनी होगी जैसे :- बीए, बीकॉम,  बीएससी इत्यादि

आपका स्नातक में 50 परसेंट से ऊपर तक अंक होना चाहिए।


B.Ed कोर्स कैसे करें (How to do B.Ed course)

B.Ed कोर्स करने के लिए आपको किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा उसके बाद वह कॉलेज या यूनिवर्सिटी काउंसलिंग अपने  अनुसार लोगों को B.Ed कोर्स में एडमिशन देगी।


B.Ed कोर्स करने पर फीस (B.Ed course fees)

वैसे तो फीस किसी कॉलेज की निर्धारित नहीं होती हर एक कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपने अनुसार स्टूडेंट से फीस लेती है यदि आपको किसी सरकारी कॉलेज में B.Ed कोर्स का एडमिशन मिल जाता है तो आपका कम से कम 1 से 1.5 लाख तक फीस रहती है और यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से B.Ed कोर्स में एडमिशन लेते हैं तो आपको कम से कम 1.5 से 2.5 लाख तक फीस देनी होती है।


B.Ed कोर्स करने के फायदे (Benefits of pursuing B.Ed course)

यदि आप B.Ed कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आप कक्षा 1 से कक्षा 10 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए जॉब पा सकते हैं आप जब भी टीचर की वैकेंसी निकलती है तो आप उस वैकेंसी को भर सकते हैं और उसका एग्जाम क्लियर करके सरकारी अध्यापक बन सकते हैं।


अंतिम शब्द 

आशा करता हूं दोस्तों कि हमारे द्वारा लिखी गई या पोस्ट "B.Ed कोर्स क्या है और इसे कैसे करें" इसके बारे में शुरू से लेकर अंत तक जानकारी मिली होगी आप इस पोस्ट को पढ़कर कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।