ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम) 2021

   
How to get admission in Joint admission test of masters (JAM) 2021. Masters karne ke liye kya yogyta honi chahiye. iske maadhyam se apna career kaiese banaye. full information in hindi.

ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम)2021 में प्रवेश कैसे पाएं. मास्टर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. तथा इसके माध्यम से अपना करियर कैसे बनाएं की पूरी जानकारी हिंदी में.

नमस्ते दोस्तों कैसे है आप, आज मैं आपको बताऊँगी कि ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम) 2021 में एडमिशन कैसे पाएं. आइए आगे जानते है इसके बारे में.

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका देनेवाली ज्वॉइंट  एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम) 2021 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. वे छात्र, जो आइआइटी जैसे शीर्ष संस्थान के मास्टर्स प्रोग्राम में प्रवेश पाना चाहते हैं, तो इसके लिए 15 अक्टूबर तक इस परीक्षा के लिए आप आवेदन कर सकते है. इस बार जैम-2021 परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी ), बेंगलुरू द्वारा 14 फरवरी, 2021 को आयोजित की जायेगी.                            

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरू ने ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम) 2021 परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. देश के शीर्ष संस्थानों से मास्टर्स करने के इच्छुक उम्मीदवार 15 अक्टूबर तक परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं. तो आइए आगे जानते है जैम-2021 के बारे में विस्तार से.

जैम क्या है?
ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम) वह पात्रता परीक्षा है, जिसे पास कर छात्र इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी) समेत देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के विभिन्न मास्टर्स कोर्सेज में प्रवेश हासिल कर सकते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) एवं सेंट्रली फंडेड टेक्नीकल इंस्टीट्यूट्स (सीएफटीआइएस) भी मास्टर कोर्सेज में प्रवेश के लिए इस टेस्ट के स्कोर को तरजीह देते हैं.

आवश्यक योग्यता:-
किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक करनेवाले छात्र जैम-2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु की कोई बाध्यता नहीं है. जैम परीक्षा का स्कोर एक साल तक के लिए वैध रहता है, यानी इस बार की परीक्षा में शामिल होनेवाले छात्र शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एडमिशन ले सकते हैं.

एक और नया विषय पढ़ना होगा:-
छात्र-छात्राओं की स्क्रीनिंग के लिए अब तक यह परीक्षा छह विषयों-बायोटेक्नोलॉजी, केमेस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, मैथमेटिकल स्टेटिक्स और फिजिक्स के मास्टर कोर्स के लिए आयोजित होती थी. परंतु इस वर्ष आइआइएससी ने इकोनॉमिक्स को भी परीक्षा में शामिल किया है.

परीक्षा का पैटर्न :-
जैम -2021 परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. परीक्षा के सभी सात टेस्ट पेपर्स पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. इन प्रश्नों को तीन सेक्शन में बाटा गया है. सेकशन-ए में कुल 30 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. सेक्शन-बी में कुल 10 मल्टीपल सेलेक्ट क्वेश्चन होंगे और सेक्शन -सी में कुल 20 न्यूमेरिकल आंसर टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा के सेक्शन ए में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. सेक्शन बी एवं सी में कोई नकारात्मक और आंशिक अंकन प्रावधान नहीं है. 

अप्लाई कैसे करें:-
परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार 15 अक्टूबर,2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1500 रूपये और दो पेपरों के लिए 2100 रूपये का ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क अदा करना होगा. महिला/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क एक पेपर के लिए 750 रूपये और दो  टेस्ट पेपर के लिए 1050 रूपये है.

परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 15 अक्टूबर, 2020
परीक्षा तिथि:-14 फरवरी, 2021.
रिजल्ट जारी होने की तिथि:- 20 मार्च, 2021


 अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तोंइस लेख में आपने ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट ऑफ मास्टर्स (जैम) 2021 में प्रवेश कैसे पाएं (How to get admission in joint admission test of masters (JAM) 2021). इसके बारे में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितो में साझा जरूर करें.


     Search on google

How to get admission in Joint admission test of masters (JAM) 2021. iske liye kya yogyta honi chahiye. JAM ke maadhyam se apna career kaeise banaye ki full information hindi me.


तो कैसी लगी दोस्तों आपको यह पोस्ट comment box में comment करके जरूर बताइएगा. साथ ही अगर आप इस पोस्ट पर किसी तरह के सुझाव देना चाहते है तो वो भी जरूर दे.


                Thank you.

Category-Education tips.