12वीं पास के बाद सरकारी टीचर कैसे बनें (How to become a government teacher after 12th)

How to become government teacher after 12th. Types of government teacher. Government teacher ki salary kitni hoti hai. government teacher ke liye kya ability honi chahiye. graduation ke baad kon se course ke liye apply karna chahiye. puri jankari hindi me.

12वीं पास के बाद सरकारी टीचर कैसे बनें. सरकारी टीचर के प्रकार. एक गवर्नमेंट टीचर की सैलरी कितनी होती है. एक गवर्नमेंट टीचर के लिए क्या-क्या योग्यताएँ होनी चाहिए. ग्रेजुएशन के बाद कौन से कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहिए, पूरी जानकारी हिंदी में.

नमस्तें दोस्तों कैसे हैं आप, आज मै आपको बताऊँगी कि 12 वीं पास के बाद सरकारी टीचर कैसे बनें (How to become government teacher after 12th). तो आइए आगे जानते है कि 12वीं पास के बाद सरकारी टीचर कैसे बनें तथा इसके लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए, इसके बारे में जरुरी जानकारी.

हमारे देश में सरकारी टीचर्स को बहुत ज्यादा सम्मान दिया जाता है. यही वजह है कि वर्तमान में युवाओं में टीचिंग प्रोफेशन को लेकर रूझान बढ़ रहा है. दोस्तों टीचिंग फील्ड में जॉब के बेहतरीन अवसर है. प्राइवेट स्कूल से लेकर सरकारी स्कूलों तक जॉब के अपार ऑप्शन हैं.

अगर आप सम्मान और आदर की नौकरी करना चाहते हैं यानी कि आप टीचर बनना चाहते है, तो 12वीं पास करने के बाद आप अपना कैरियर टीचिंग लाइन में बना सकते है, लेकिन एक बात मैं आपको स्पष्ट बता देना चाहती हूँ, अगर आपको पढ़ने और पढ़ाने में मजा आता है तो ही आप इसमें अपना करियर बनाये वरना कई सारे लोग असफल हो जाते है और फिर अपना करियर बर्बाद कर लेते है. इसलिए सबकुछ सोच-समझ कर करियर का निर्णय करना चाहिए. अब टीचर भी अलग-अलग तरीके के होते है.

कुछ टीचर्स प्रोफेसर होते है तो कुछ प्राइमरी स्कूल टीचर्स होते है तो कुछ बड़ी क्लास को पढ़ाते है, अब यहां अलग-अलग टीचर्स के लिए अलग-अलग कोर्स होता है. तो आइए आगे जानते है कि गवर्नमेंट टीचर कैसे बनें.

सरकारी टीचर  को 3 भागो में बांटा दिया गया है
  • PRT ( primary Teacher)
  • TGT ( Trained Graduate Teacher)
  • PGT ( Post Graduate Teacher)

PRT ( Primary Teacher)
इसके अंदर में आप प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ा सकते है यानी की 1 से 5वीं क्लास तक आप पढ़ा सकते है. प्राइमरी स्कूल का टीचर बनने के लिए 12वीं में 50 प्रतिशत माक्स से पास होनी चाहिए, इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई कम्पलीट करना होगा या फिर आपके पास नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स की डिग्री होना चाहिए.

TGT (Trained Graduate  Teacher)
इसमें आप स्टैण्डर्स क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है यानी की 6 से 10 क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकते है, इसके लिए आपके पास तो ग्रेजुएशन की डिग्री होना ही चाहिए. साथ ही BED (Bachelor of education) की डिग्री होना चाहिए. तभी तो आप एग्जाम दे सकते हो. ये कोर्स पुरे 2 साल का होता है और आप इसे  करने के बाद खूब आराम से 6 से 10 क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है.

PGT (Post Graduate Teacher)
ये बहुत स्टैण्डर्ड टीचर होते है, इसमें आप 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) और BED (Bachelor of Education) की डिग्री होना चाहिए तो ही आप एग्जाम दे सकते हो. ये कोर्स पुरे 2 साल का होता है और आप इतना करने के बाद खूब आराम से 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है.

गवर्नमेंट टीचर (Government teacher salary) सैलरी
अगर आप बात करे एक सरकारी टीचर के सैलरी के बारे में तो एक बात आपको हमेशा याद रखना होगा कि गवर्नमेंट टीचर की सैलरी काफी अच्छी होती है, इसके लिए आपको कोई टेंशन नही लेना चाहिए. सरकारी टीचर की सैलरी उसके लेवल के अनुसार मिलती है. पर अगर बात करे जनरल सैलरी की जो लगभग बराबर होती है 9000 से 34000 तक रहती है. जैसे ही आप इस नौकरी में बहुत पुराने होते जाओगे वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी और आपका पोस्ट भी अपग्रेड होगा.

योग्यता
  • इस एग्जाम के लिए आपको 12वीं और ग्रेजुएशन में अच्छे मार्क्स होने चाहिए.
  • CTET एग्जाम को 2 भागो में रखा गया है पेपर 1 और पेपर 2. अगर आप 1 से 5 तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 1 की तैयारी कीजिये, अगर आप स्टैण्डर्स क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 2 की तैयारी कीजिये.
  • अगर आप चाहते है 1 से 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना तब आपको दोनो पेपर क्लियर करना होगा.

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करें
अगर आप एक सरकारी स्कूल टीचर बनना चाहते है तो आपको 12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन करना होगा तभी आपका सरकारी टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और ग्रेजुएशन में उसी सब्जेक्ट को चुने जिस सब्जेक्ट में आप इंट्रेस्ट रखते हो. इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा. आगे की पढ़ाई करने के लिए ग्रेजुएशन में ही सब्जेक्ट का सही चुनाव करें, सरकारी (Government teacher) टीचर बनने के लिए.

B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करें
जैसे ही आप अपना ग्रेजुएशन अच्छे माक्स से कम्पलीट कर लेते हो तो उसके बाद ही आपको B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई कर देना चाहिए. एक सरकारी टीचर बनने के लिए, लेकिन उससे पहले आपको ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत + मार्क्स रहने चाहिए. B.Ed एक टीचिंग से रिलेटेड कोर्स होता है. अगर आप ये कम्पलीट कर लेते हो तो आप किसी भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का एक टीचर बन सकते है और गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ा सकते है. ये कोर्स पहले एक साल का ही होता था, लेकिन अब से इसे 2 साल का कोर्स बना दिया गया है.

CTET या TET एंट्रेस (Entrance Exam) एग्जाम क्लियर करें
जैसे ही आप B.Ed कोर्स की पढ़ाई पूरा कर लेते है, इसके बाद आपको एंट्रेस एग्जाम पास करना होता है जिसे हम TET यानि की टीचर एबिलिटी टेस्ट (Teacher Ability Test) कहते है या फिर आप चाहे तो (CTET) एग्जाम दे सकते है.

जैसे ही आप एग्जाम क्लियर कर लेते है इसके बाद आप सरकारी टीचर (Government Teacher) के लिए अप्लाई कर सकते है. अप्लाई कर देते है बाद एक मेरिटलिस्ट निकलता है, मार्क्स के अनुसार यानी परसेंटेज के अनुसार जितने ज्यादा आपके  परसेंटेज रहेंगे उतना ही टॉप लेवल के सरकारी टीचर (Government Teacher) बनेगे और आप इस तरह से एक गवर्नमेंट टीचर का जॉब ले सकते है और करियर बना सकते है.

CTET या TET योग्यता 
इस एग्जाम को देने के लिए आपको 12वीं और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी बहुत जरूरी है और अच्छे मार्क्स के साथ इसके बाद आपके पास B.Ed ( Bachelor of education) का सर्टिफिकेट होना चाहिए, इस एग्जाम को देने के लिए.

CTET या TET एग्जाम को 2 भागो में रखा गया है पेपर 1 और पेपर 2. अगर आप 1 से 5 तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 1 की तैयारी कीजिये. अगर आप स्टैण्डर्स क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो पेपर 2 की तैयारी कीजिये. अगर आप चाहते है 1 से 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना तब आपको दोनो पेपर क्लियर करना होगा.

अंतिम शब्द (Last word)
दोस्तों इस लेख में आपने 12वीं पास के बाद सरकारी टीचर कैसे बने. (How to become a Government teacher after 12th) इसके बारे में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितो में साझा जरूर करे.

Search on google
How to become Government teacher after 12th,
Types of government teacher.
Government teacher ki salary kitni hoti hai.
Government teacher ki kya ability honi chahiye.
Graduation ke baad kon se course ke liye apply karna chahiye.