आईटीआई क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी।- What is ITI? Complete information about it.

आईटीआई क्या है, क्या आपने कभी आईटीआई का नाम सुना है आशा करता हूं कि आप लोगों ने आईटीआई का नाम जरुर सुना होगा और ITI और IIT मे जरूर कंफ्यूज हुए होंगे की ITI और IIT में क्या अंतर है तो चलिए दोस्तों हम आपको इस पोस्ट में ITI क्या है इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


आईटीआई यानि industrial training institute  एक ऐसा टेक्नोलॉजी कोर्स है जहां थ्योरी सब्जेक्ट के मुकाबले प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है और इसमें आपको इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग टेक्निकल फील्ड में ट्रेनिंग दी जाती है।


आप लोगों ने अक्सर सुना होगा और देखा होगा की बहुत सारे स्टूडेंट आईटीआई  में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और वह आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते 

स्टूडेंट यह कोर्स इसलिए ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि आईटीआई टेक्निकल कोर्स होता है और स्टूडेंट को जल्दी नौकरी मिल जाती है।


तो आइए दोस्तों हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आईटीआई कोर्स क्या है और हम इसे कैसे कर सकते हैं यह सब जानकारी पाने के लिए आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।

आईटीआई क्या है

आईटीआई एक प्रकार का टेक्निकल कोर्स होता है  जिसे कर के स्टूडेंट टेक्निकल फील्ड में अच्छी नौकरी पा सकते हैं इस कोर्स में स्टूडेंट को प्रैक्टिकल बेस टेक्निकल चीजों का ज्ञान दिया जाता है ताकि स्टूडेंट को अच्छे से समझ में आए।

आईटीआई का फूल फॉर्म

(industrial training institute)  जिसे हम हिंदी में औद्योगिक परीक्षण संस्था कहते हैं।

आईटीआई कितने प्रकार की होती है

आईटीआई मुख्य रूप से दो प्रकार की होती हैं।

1.  इंजीनियरिंग ट्रेड

2.  नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड


1.  इंजीनियरिंग ट्रेड

इंजीनियरिंग ट्रेड में छात्रों को टेक्नोलॉजी की ज्ञान दी जाती है यानी तकनीकी से जुड़ी हुई जानकारी दी जाती है इस प्रकार के ट्रेड में छात्रों को ज्यादातर गणित , विज्ञान जैसे विषय पर शिक्षा प्रदान की जाती है।

2.  नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड

नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड में टेक्निकल पर ध्यान नहीं दिया जाता यानी इस ट्रेड में टेक्निकल विषय नहीं होता है इस ट्रेड में वहीं छात्र पढ़ते हैं जो विज्ञान या तकनीकी फील्ड में कम दिलचस्पी रखते हों।


आईटीआई करने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए।

आइए हम आपको बताते हैं कि आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आप की क्या योग्यता होनी चाहिए।

1. आईटीआई मे ऐडमिशन लेने के लिए आपको 10 पास करना आवश्यक है।

2. आपका 10 में 35℅ से अधिक स्कोर होना आवश्यक है।

3. आपकी उम्र कम से कम 14 साल और अधिक से अधिक 40 साल के बीच में होनी चाहिए।

आईटीआई कोर्स करने में कितना समय लगता है।

आईटीआई कोर्स करने पर आपको अलग-अलग फिल्ड में अलग-अलग समय लगता है यह सब आपके कोर्स पर निर्भर करता है वैसे मैं बता दूं आईटीआई के सभी कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक के होते है।

आईटीआई कोर्स करने में कितनी फीस लगती है।

मैं आपको बता दूं कि यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से आईटीआई कर रहे हैं तो आपकी फीस ना के बराबर लगेगी और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई कर रहे हैं तो आपको 25 से 30 हजार रूपये फीस देने पड़ सकते हैं।

अंतिम शब्द

आशा करता हूं दोस्तों की आप इस पोस्ट को पढ़कर  "आईटीआई क्या है और इसे कैसे करें" यह सब जानकारी आप  जान गए होंगे यदि आपको इस पोस्ट में कहीं भी समस्या आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स  में पूछ सकते हैं।