सीआरपीएफ की नौकरी की तैयारी कैसे करें - How to prepare for CRPF job

CRPF ki naukari kaise paye, CRPF ki job pane ke liye taiyari kaise kare, CRPF ki naukari ke liye exam ki taiyari kaise kare, information in hindi.

How to prepare for CRPF job

सीआरपीएफ की नौकरी की तैयारी कैसे करें (How to prepare for CRPF job)

सीआरपीएफ की नौकरी कैसे पायें, सीआरपीएफ की जॉब पाने के लिए तैयारी कैसे करें, सीआरपीएफ की नौकरी के लिए एग्जाम की तैयारी कैसे करें, इन हिंदी.


सीआरपीएफ की नौकरी की जानकारी (CRPF Job Information)

आज इस लेख के माध्यम से CRPF की तैयारी कैसे करें, और CRPF में शामिल होने के बारे में सारी जानकारी जानेंगे. इस लेख को लिखने का मुख्य उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो भारतीय अर्धसैनिक बल CRPF में शामिल होना चाहते हैं.

अगर आप भी CRPF से जुड़ना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. तो कृपया इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. हमें यकीन है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, CRPF के उम्मीदवारों को CRPF की नौकरी की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी.

इस लेख में, हम जानेंगे कि सीआरपीएफ में जॉब पाने की तैयारी कैसे करें, सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए क्या कदम उठाए जाने हैं, और सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें. यह सब जानकारी इस लेख के माध्यम से हिंदी में जानेंगे. हमें उम्मीद है कि यह लेख सभी पाठकों के लिए उपयोगी साबित होगा.

दोस्तों, भारत के अधिकांश युवा आज देश की सुरक्षा के लिए सेना, नौसेना, वायु सेना, कमांडो, परकमांडो जैसे विभिन्न विभागों में काम करते हैं. जो लोग देश की सेवा करना चाहते हैं और अपने देश का गौरव बढ़ाना चाहते हैं, वे सेना में भर्ती होने के इच्छुक हैं. इसी तरह, CRPF उन युवाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है. 

सीआरपीएफ में नौकरी कैसे प्राप्त करें और इसकी तैयारी कैसे करें, इसके बारे में जानकारी न होने के कारण, देश के युवा सीआरपीएफ जैसे अर्धसैनिक बल में शामिल होने से वंचित रहते हैं. यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो धैर्य रखें क्योंकि हम इस लेख से संबंधित सभी जानकारी साझा कर रहे हैं.

लेकिन इसके लिए आपको सीआरपीएफ में भर्ती होने की तैयारी करनी होगी और इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि इसकी योग्यता क्या है, शैक्षणिक योग्यता क्या है, परीक्षा कैसे होती है. यह सारी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं. इसलिए, हम पहले सभी योग्यताओं के बारे में जानेंगे. तो आइए जानते हैं कि सीआरपीएफ की योग्यताएं क्या हैं.


सीआरपीएफ के लिए आवेदन करने की योग्यता क्या है (What is the eligibility to apply for CRPF)

सीआरपीएफ में आवेदन करने के लिए, आपको आपके पद के अनुसार विभिन्न योग्यताएं मांगी जाती हैं. जिसमें आपकी अलग-अलग शारीरिक योग्यता और शैक्षणिक योग्यता होती है. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं शैक्षिक योग्यता क्या है, इसके बारे में.


शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)

सीआरपीएफ की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को सामान्य रूप से 10 वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा, अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने के लिए 12 वीं, स्नातक, परास्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

सीआरपीएफ की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं मांगी जाती है.


शारीरिक योग्यता (Physical ability)

1. सीआरपीएफ में शारीरिक योग्यता के अनुसार पुरुष वर्ग के लिए ऊंचाई 158 से 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए. और महिला वर्ग के लिए ऊंचाई लगभग 157 से 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए. 

2. पुरुषों के लिए छाती का आकार 80 से 85 सेंटीमीटर होना चाहिए और महिलाओं के लिए चेस्ट के लिए कोई मापदंड नहीं रखा गया है.

3. सीआरपीएफ में उम्मीदवारों की आंखें 6/6 और 6/9 होनी चाहिए.

4. सीआरपीएफ में विभिन्न पदों के लिए विभिन्न शारीरिक योग्यताएं मांगी जाती हैं.


लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How to prepare for the written exam)

सीआरपीएफ की नौकरी के लिए आवेदन करने के बाद, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा की तैयारी करनी होती है.

अगर आप भी सीआरपीएफ में सभी परीक्षाओं को पास करना चाहते हैं, तो आपको उन परीक्षाओं की तैयारी भी करनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें.

1. लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको सबसे पहले 8 वीं और 10 वीं में पढ़ने वाली सभी एनसीईआरटी पुस्तकों को प्राप्त करना होगा और उनका अध्ययन करना होगा.

2. आपको सभी पुराने सीआरपीएफ प्रश्न पत्र प्राप्त करने होंगे, इसके लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं.

3. लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको सीआरपीएफ परीक्षा की किताब प्राप्त करनी होगी, ये सभी आपको बाजार से मिल जाएंगे, अगर आप चाहें तो इन्हें ऑनलाइन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं.

4. इन सभी चीजों को प्राप्त करने के बाद, आप आसानी से सीआरपीएफ की लिखित परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

5. यह सब पाने के बाद, आपको प्रश्न पत्र में शामिल सभी प्रश्नों को हल करना होगा, और उन्हें हर दिन पढ़ना होगा और उन्हें याद करना होगा.


शारीरिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How to prepare for the physical exam)

ऊंचाई और छाती का आकार सीआरपीएफ के शारीरिक मानदंडों के लिए गिना जाता है, सफल होने के बाद आपको 1600 मीटर की दौड़ परीक्षा देनी होती है, जिसे आपको लगभग 5.35 मिनट में पूरा करना होता है.

इसके बाद आपको कुछ फिजिकल टेस्ट भी देने होते हैं, इन सभी को पास करने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है और आखिरकार, इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखें, आपको आत्मविश्वास बनाए रखना है और बिना घबराहट के पूछे गए सभी सवालों का जवाब देना है.

इन सभी परीक्षणों को पारित करने के बाद, आपको कुछ महीनों के लिए प्रशिक्षण शिविर में भेजा जाता है. इस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद आपको सीआरपीएफ में तैनात किया जाता हैं.


मेडिकल परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How to prepare for medical examination)

शारीरिक परीक्षा पास करने के बाद, आपको मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि मेडिकल परीक्षा की तैयारी कैसे करें.

1. छोटे बाल और शेविंग अच्छी तरह से कटवाएँ, फिर मेडिकल जाँच के लिए जाएँ.

2. गुप्तांगों को साफ करें ताकि मेडिकल जांच करते समय कोई समस्या न हो.

3. शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं होना चाहिए. अगर शरीर पर कोई टैटू है, तो मेडिकल जांच से पहले उसे निकाल लें.

4. कानों को अच्छी तरह से साफ करें.

5. मेडिकल जांच के दौरान घबराएं नहीं.

6. उम्मीदवार को हाइड्रॉक्सिल या बवासीर आदि के साथ कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.

7. किसी भी तरह की बीमारी होने पर सबसे पहले उसकी जांच करवाएं.

8. आंखों में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.

9. उम्मीदवार के पास एक अच्छी दृष्टि होनी चाहिए.


अंतिम शब्द (Last Word)

दोस्तों, इस लेख में हमने सीआरपीएफ की नौकरी की तैयारी कैसे करें (How to prepare for CRPF job), इसके बारे में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितों में साझा जरुर करे.


Search on google

CRPF ki naukari kaise paye
CRPF ki job pane ke liye taiyari kaise kare
CRPF ki naukari ke liye exam ki taiyari kaise kare