बैंक में सुरक्षा अधिकारी कैसे बनें - How to become a security officer in a bank

Bank mein suraksha adhikaree kaise bane, Security officer banane ke liye taiyari kaise kare, Bank mein suraksha adhikaree banane ke liye exam ki taiyari kaise kare, information in hindi.

How to become a security officer in a bank

बैंक में सुरक्षा अधिकारी कैसे बनें (How to become a security officer in a bank)

बैंक में सुरक्षा अधिकारी कैसे बने, सिक्योरिटी ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, बैंक में सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए एग्जाम की तैयारी कैसे करें, इन हिंदी.


सिक्योरिटी ऑफिसर के पद के बारे में जानकारी (Information about the post of Security Officer)

देश के सीमा की रक्षा करने वाले सैनिकों को सुरक्षा दीवार के रूप में जाना जाता है, अगर कोई सैनिक किसी दिन सेना से रिटायर हो जाता है, तो वह आसानी से किसी भी विभाग में नौकरी पा सकता है. 

इसलिए आज हम इस लेख में रिटायर्ड फौजी बैंक में सुरक्षा अधिकारी की नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है.

बैंक में सुरक्षा अधिकारी कैसे बने? बैंक में सुरक्षा अधिकारी की नौकरी कैसे प्राप्त करे? यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

दोस्तों, इस लेख में हम बैंक सुरक्षा अधिकारी के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है, साथ ही इस पद के लिए आयुसीमा क्या है, और इस पद के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है, इसके बारे में जानेंगे. साथ ही, सुरक्षा अधिकारी की चयन प्रक्रिया के बारे में भी जानेंगे.

यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपको बता दूँ कि यह क्षेत्र आपके करियर के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. तो चलिए आगे विस्तार से जानते हैं कि बैंक सुरक्षा अधिकारी कैसे बनें (Bank suraksha adhikari kaise bane) इसके बारे में.


बैंक सुरक्षा अधिकारी (Bank security officer)

यदि आप सेवानिवृत्त सैनिक हैं, और भीड़-भाड़ वाली जगह पर काम करना चाहते हैं, और आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो आप बैंकिंग में एक अच्छे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे सुरक्षा अधिकारी. 

दोस्तों, बैंकिंग क्षेत्र एक सम्मानित क्षेत्र है, और यह क्षेत्र निष्पक्षता से पहचाना जाने वाला क्षेत्र है. साथ ही, यह क्षेत्र अधिकतर लोगों का पसंदीदा क्षेत्र है, यदि आप यह लेख पढ़ रहे है, तो यकीनन आपका भी होगा.

दोस्तों, हर साल इस विभाग में कई पदों के लिए भर्ती की जाती है, उसी तरह बैंक सुरक्षा अधिकारी पद के लिए भी भर्ती की जाती है.

बैंक सुरक्षा अधिकारी का कार्य बैंक की सुरक्षा करना है, यानि यह पद बैंक की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है. सुरक्षा अधिकारी बैंक में आने वाले सभी ग्राहकों की सुरक्षा के लिए भी जिम्मेदार है, तो चलिए आगे जानते हैं कि बैंक में सुरक्षा अधिकारी कैसे बनें.


बैंक सुरक्षा अधिकारी के कार्य (Bank security officer work)

बैंक में हर पोस्ट के अलग-अलग कार्य होते हैं. और बैंक के कर्मचारियों को जिम्मेदारी के साथ अपना काम पूरा करना होता है. उसी तरह बैंक सुरक्षा अधिकारी का पद भी कई कार्यो के लिए जिम्मेदार है. 

जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि सुरक्षा अधिकारी का काम आसान नहीं होता है, जितना कि सोचा जाता है, तो आइए जानते हैं कि सुरक्षा अधिकारी को अपना काम कैसे करना पड़ता है.

1. सुरक्षा अधिकारी को बैंक में जमा भीड़ को संभालने का काम भी सौंपा जाता है.

2. सीसीटीवी कैमरे में हर व्यक्ति की हरकत पर नजर रखने का काम भी सुरक्षा अधिकारी का ही होता है.

3. सुरक्षा अधिकारी को संदेहजनक व्यक्ति को चेक करने और रंगे हाथों पकड़ने का भी कार्य सौपा जाता है.

4. बैंक को चोरो या लुटेरो से बचाने काम भी सुरक्षा अधिकारी का ही होता है.

5. बैंक की सुरक्षा से जुड़े सभी मामलो को सँभालने की जिम्मेदारी भी इनकी ही होती है.


सुरक्षा अधिकारी के पास क्या कौशल होना चाहिए (What skills should a security officer have) 

आपने बैंक में देखा होगा कि हमेशा भीड़ रहती है और यह भीड़ सप्ताह के पहले दिन से आखिरी दिन तक बनी रहती है. इस भीड़ को संभालने के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया जाता है, वह अधिकारी "सुरक्षा अधिकारी" होता है. 

बैंक के भीतर भीड़ को संभालने के लिए अधिकारी के पास कुछ विशेष कौशल होने चाहिए, तो आइए आगे जानते हैं उन विशेष कौशल के बारे में.

1. बुजुर्ग व्यक्ति से विनम्रता से बात करते आना चाहिए.

2. यदि बहुत अधिक भीड़ है, तो उस भीड़ को नियंत्रित करते आना चाहिए.

3. यदि कोई व्यक्ति संदेह में है, तो उसे चालाकी से पकडते आना चाहिए.


शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)

किसी भी बड़े पद पर नौकरी पाने के लिए उसकी शैक्षणिक योग्यता उस पद के अनुसार होती है. केवल कुछ वर्षों के लिए भारतीय सेना में काम करने वाला हर व्यक्ति बैंक सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए आवेदन नहीं कर सकता है. तो आइये जानते है, इस पद के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है.

1. उम्मीदवार किसी भी शाखा से ग्रेजुएट होना चाहिए.

2. उम्मीदवार के पास भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना में से किसी भी एक में काम करने का प्रमाण होना चाहिए.

3. उसे हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

4. उसे कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए.

आयुसीमा (Age limit)

सभी पदों के लिए आयुसीमा अलग-अलग है. केवल सेवानिवृत्त सैनिक ही सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसलिए इस पद के लिए आयुसीमा कुछ अलग तरीके से निर्धारित की गई है. इस पद के लिए आयुसीमा सैनिक द्वारा की गई सेवा के अनुसार रखी गई है.

1. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु सीमा 25 से 35 वर्ष होनी चाहिए.

2. इसमें एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को कुछ वर्ष की छूट दी गई हैं.

इस पद के लिए कौन आवेदन कर सकता है (Who can apply)

बैंक में सुरक्षा अधिकारी होना बहुत जरुरी है, इसलिए यह पद भी महत्वपूर्ण ही है. बैंक सुरक्षा अधिकारी पर कई जिम्मेदारियां होती हैं और यह जिम्मेदारी की सूची जोखिम भरी होती है. इसलिए केवल अनुभवी उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

1. केवल सेना के सेवानिवृत्त जवान ही सुरक्षा अधिकारी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

2. सेना में सेवानिवृत्त सैनिक के पास कम से कम 5 साल का कार्यानुभव होना चाहिए.

बैंक सुरक्षा अधिकारी की चयन प्रक्रिया (Security Officer Selection Procedure)

बैंक में कुछ पदों के लिए चयन प्रक्रिया समान है, लेकिन सुरक्षा अधिकारी की चयन प्रक्रिया एक अलग प्रकार की ही होती है. साथ ही इस चयन प्रक्रिया में शारीरिक परीक्षा की जाँच भी की जाती है. तो आइए जानते हैं- सुरक्षा अधिकारी की चयन प्रक्रिया के बारे में.

1. सुरक्षा अधिकारी के लिए, उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है.

2. प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा देनी होती है.

3. मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

4. साक्षात्कार उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है.

5. शारीरिक परीक्षा पास होने के बाद बैंक सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए चयन किया जाता है. शारीरिक परीक्षा के बारे में जानने के लिए बैंक की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करें.

अंतिम शब्द (Last Word)

दोस्तों, इस लेख में हमने बैंक में सुरक्षा अधिकारी कैसे बनें (How to become a security officer in a bank), इसके बारे में जाना है. यदि आपको यह लेख अच्छा एवं उपयोगी लगे, तो इसे अपने परिचितों में साझा जरुर करे.

Search on google

Bank mein suraksha adhikaree kaise bane
Security officer banane ke liye taiyari kaise kare
Bank mein suraksha adhikaree banane ke liye exam ki taiyari kaise kare