ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक हॉर्न की जानकारी - Information on electric horn sounding in train 

ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक हॉर्न की जानकारी - Information on electric horn sounding in train

ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक हॉर्न का महत्व क्या है, (Train mein bajane wale electric horn ka mahatv kya hai), ट्रेन में इलेक्ट्रिक हॉर्न का उपयोग क्यों किया जाता है, ट्रेन में इलेक्ट्रिक हॉर्न का क्या संकेत है।

Information on electric horn sounding in train

ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक हॉर्न का महत्व

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है आज का लेख हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोस्तों आप सभी लोग ट्रेन में सफ़र करते हैं। इसलिए हम ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक हॉर्न के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यह जानकारी हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दोस्तों, आज हमारा विषय है कि गाड़ियों में हॉर्न का उपयोग क्यों किया जाता है, और उनका महत्व क्या है, इस लेख के माध्यम से यह सभी को पता चल जाएगा। यह लेख रेलवे, बैंकिंग, प्रतियोगिता परीक्षा के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

दोस्तों, जानें - अनजाने में, हम सभी ट्रेन के हॉर्न का पालन करते हैं, क्योंकि ट्रेन खड़ी रहती है और प्रस्थान के लिए हॉर्न देती है, तो हम ट्रेन पर जल्दी चढ़ने की कोशिश करते हैं। दोस्तों, अगर हम सभी ट्रेन के हॉर्न के बारे में जानते, तो हम ट्रेन से होने वाली दुर्घटना से बच सकते हैं और कई यात्रियों को बचाने की कोशिश कर सकते हैं। ट्रेन के हॉर्न कई तरह के संकेत भी प्रदान करते हैं।

निम्नलिखित ट्रेन में बजने वाले इलेक्ट्रिक हॉर्न के संकेत

(1) एक छोटा हॉर्न

दोस्तों, यदि ट्रेन चालक एक छोटा हॉर्न बजाता है, तो इसका मतलब है कि ट्रेन यार्ड में जाने के लिए तैयार है। ट्रेन की सभी बोगियों को सफाई के लिए यार्ड में भेजा जाता है। आगे की यात्रा यात्रियों के लिए अच्छी हो, इसलिए ट्रेन की सफाई आवश्यक है। ट्रेन को साफ करना पड़ता है, इसलिए ट्रेन के हॉर्न की आवाज़ कम होती है और केवल ट्रेन के कर्मचारी ही इसे सुन सकते हैं।

(2) दो छोटे हॉर्न

दोस्तों, ट्रेन चालक द्वारा दो बार छोटे हॉर्न बजाए जाते हैं। यह हॉर्न ट्रेन शुरू होने का यात्रियों को संकेत देता है। ताकि ट्रेन में सफर करने वाले यात्री आराम से आकर बैठ सकें।        

(3) तीन छोटे हॉर्न

दोस्तों, इस हॉर्न का संकेत यह है कि ट्रेन नियंत्रण में नहीं है। गार्ड को ट्रेन को दुर्घटना से बचाने के लिए संकेत दिया जाता है। यह एक हॉर्न की आवाज है जो केवल गार्ड तक पहुंच सकती है। ताकि गार्ड हॉर्न की आवाज सुनें और ट्रेन को खतरे से बचाने के लिए वैक्यूम ब्रेक का उपयोग करें।

(4) चार बार शॉर्ट हॉर्न

दोस्तों, यह हॉर्न ट्रेन के यात्रियों के लिए सतर्क रहने के लिए दिया गया है। इस हॉर्न का संकेत इसलिए है क्योंकि ट्रेन आगे की यात्रा करने में असमर्थ है, या ट्रेन के इंजन में खराबी और ट्रैक पर दुर्घटना होने का संकेत है। तो यह हॉर्न 4 बार बजाया जाता है।

(5) एक बड़ा हॉर्न, एक छोटा हॉर्न

दोस्तों, एक बड़ा हॉर्न, एक छोटे हॉर्न का मतलब यह है कि, ट्रेन चालक रेलवे विभाग को सूचित कर रहा है कि कर्मचारी ट्रेन शुरू होने से पहले ट्रेन के सभी सिस्टम की जांच करें।

(6) दो बार लंबे हॉर्न, दो बार छोटे हॉर्न

दोस्तों, ट्रेन चालक द्वारा दो बार लंबे और दो बार छोटे हॉर्न बजाने का मतलब है कि ट्रेन में तकनीकी खराबी के कारण ट्रेन आगे की यात्रा नहीं कर सकती है, इसलिए हॉर्न दिया जाता है। ट्रेन चालक गार्ड को बुलाने के लिए यह संकेत देता है।

(7) बडा इलेक्ट्रिक हॉर्न

दोस्तों, ट्रेन चालक द्वारा एक बडा हॉर्न बजाने का मतलब है कि ट्रेन बिना रुके स्टेशन पर आ जाएगी। यात्रियों के लिए, यह प्लेटफॉर्म से दूरी बनाए रखने के लिए सूचना के रूप में भी संकेत दिया जाता है ताकि ट्रेन बिना किसी बाधा के अपनी गति से आगे बढ़ें और रेलवे फाटक के कर्मचारियों को भी यह संकेत दिया जाता है।

(8) दो छोटे हॉर्न, एक लंबा हॉर्न

दोस्तों, ट्रेन चालक द्वारा दो छोटे हॉर्न, एक लंबे हॉर्न को बजाने का मतलब है, की किसी यात्री द्वारा चेन पुलिंग किया गया है। यात्री आपातकालीन स्थिति में चेन पुलिंग का सहारा लेते हैं, जिससे ट्रेन रुकती है और बोगी से प्रेशर बाहर आता है। प्रेशर पाइप को लॉक करने के लिए गार्ड को इस हॉर्न के माध्यम से संकेत दिया जाता है।

(9) छह बार छोटे हॉर्न

दोस्तों, ट्रेन चालक द्वारा छह बार छोटे हॉर्न बजाने का मतलब है कि, आगे बहुत बढ़ा खतरा है। यह यात्रियों के लिए भी एक संकेत है, यदि यात्री इस हॉर्न को पहचानते हैं, तो वे आगे के खतरे से सावधान हो सकते हैं। ट्रेन चालक इस हॉर्न का इस्तेमाल बहुत कम करते है।

(10) चालक द्वारा रुक-रुक कर बडा हॉर्न बजाना

दोस्तों, ट्रेन चालक द्वारा रुक-रुक कर एक बडा हॉर्न बजाने का मतलब है कि ट्रेन रेलवे फाटक को पार कर रही है। रेलवे फाटक पर काम करने वाले कर्मचारियों को आगे की जानकारी देने के लिए यह हॉर्न बजाया जाता हैं।