इंडियन नेवी में SSR पद के भर्ती की जानकारी - Information about the recruitment of SSR post in Indian Navy

इंडियन नेवी में SSR पद के भर्ती की जानकारी - Information about the recruitment of SSR post in Indian Navy

SSR पद के लिए क्या योग्यता चाहिए, (ssr pad ke liye kya yogyta chahiye), SSR पद के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें, SSR पद की चयन प्रक्रिया कैसे होती है.

Information about the recruitment of SSR post in Indian Navy

इंडियन नेवी की जानकारी 

आप सभी लोग जानते है की, जब हम बचपन में किसी नदी या नाले में तैरने का आनंद लेते हैं, तो हमें नहीं पता होता है कि इस तैराकी के माध्यम से हम अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं और ''इंडियन नेवी'' में अपना भविष्य बना सकते हैं.

नेवी में कुछ ही लोगों को अपना भविष्य बनाने का मौका मिलता है. जो लोग भविष्य में उज्ज्वल होते हैं वे एक अच्छे सलाहकार की सलाह से आगे बढ़ते हैं, लेकिन कुछ लोगो के सपने पूरे नहीं होते क्योंकि उन्हें अच्छे सलाहकार का लाभ नहीं मिलता है.

इंडियन नेवी तीन सेवाओं के बीच सबसे शक्तिशाली और साहसी सेना है, यह सेना जलमार्ग और समुद्री मार्गों से किसी भी तरह के हमले से बचाने में सबसे आगे है.

यह सेना समुद्र की तरह है, जिस तरह समुद्र की गहराई को कभी भी मापा नहीं जा सकता है, वैसे ही इस सेना के साहस को कभी भी मापा नहीं जा सकता है, इसीलिए इस सेना को इंडियन नेवी का ''समुद्री हिस्सा'' भी कहा जाता है।

इंडियन नेवी युवाओं को अपना भविष्य बनाने के लिए एक नई किरण है नेवी में युवाओं के लिए अच्छा करियर बनाने का विकल्प है, नौसेना में कई अच्छे विकल्प हैं, जिससे युवा एक सम्मानजनक भविष्य बनाने में सफल हो सकते हैं.

नेवी में उज्ज्वल भविष्य बनाने का अवसर सबसे कम उम्र में उपलब्ध है, नेवी में भविष्य बनाने के लिए, पहले लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, यह परीक्षा ''यूपीएससी पोर्ट'' के माध्यम से ली जाती है.

तो चलिए दोस्तों, जानते हैं कि इंडियन नेवी में SSR पोस्ट की नौकरी कैसे प्राप्त करें, इसकी सभी जानकारी जानने के लिए दोस्तों, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

इंडियन नेवी में SSR के पद के लिए आवश्यक योग्यता

इंडियन नेवी में भविष्य बनाना आसान नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है. इस पद के लिए दी गई योग्यता उम्मीदवार के पास होनी चाहिए.

(१) उम्मीदवार की आयु सीमा 17 वर्ष से 20 वर्ष तक होनी चाहिए.
(२) उम्मीदवारों की ऊंचाई 157 सेमी होना अनिवार्य है.
(३) उम्मीदवारों की आमतौर पर छाती 75 सेमी और सांस भरनें पर 80 सेमी होनी चाहिए.
(४) उम्मीदवार को 10+2 गणित और भौतिकशास्त्र (MATH & PHYSICS) विषय के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना चाहिए.
(५) अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
(६) उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

इंडियन नेवी में SSR पद के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें

इंडियन नेवी में SSR पद के बारे में पूरी तरह से जानते हैं कि यह पद नेवी में कैसे काम करता है. यदि आप यह पद करना चाहते हैं, तो एक सेवानिवृत्त नेवी अधिकारी के साथ बैठक करके इस पद का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते है. हम आपको आगे SSR पद की तैयारी के बारे में कुछ चरणों में बताएंगे.

(१) SSR पद की परीक्षा कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन ली जाती है.
(२) SSR पद की तैयारी करते समय, इस पद की योग्यता क्या होनी चाहिए? इसे मालूम करें.
(३) अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. अंग्रेजी भाषा की एक अच्छी समझ पाने के लिए, अंग्रेजी Magazine पढे और अंग्रेजी कक्षा की कोचिंग लगाये. 
(४) SSR पद की तैयारी के लिए गणित विषय भी बहुत महत्वपूर्ण है, इसीलिए उम्मीदवार को गणित विषय के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी.
(५) अखबार को रोजाना पढ़ें, ताकि आपको परीक्षा में पूछे गए किसी भी वर्तमान प्रश्न का उत्तर आप आसानी से दे सकें.
(६) SSR पद के पुराने प्रश्न पत्र जमा करें और प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें.
(७) SSR पद की परीक्षा बहुत कठिन होती है और अधिकांश प्रश्न सामान्य ज्ञान के होते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए उम्मीदवार को कड़ी मेहनत करनी होगी.
(८) SSR पद की परीक्षा बहुत कठिन होती है, लेकिन उम्मीदवार इस परीक्षा से डरें नहीं बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें.

इंडियन नेवी में SSR पद की शारीरिक परीक्षा

SSR पद की शारीरिक परीक्षा की तैयारी करते समय, ध्यान रखें कि उम्मीदवारों को किसी भी रूप में धूम्रपान नहीं करना चाहिए, अगर आपको शारीरिक परीक्षा ठीक से पास करनी है तो आपको पूरी तरह से नशे को दूर करना होगा.

(१) उम्मीदवार को 1.6 किमी की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी.
(२) उम्मीदवार को 20 बार उठक बैठक की परीक्षा पूरी करनी होगी.
(३) उम्मीदवार को 10 बार PUSH UP मारना होता है.

इंडियन नेवी में SSR पद की मेडिकल परीक्षा

इंडियन नेवी सेना में भर्ती होने से पहले, उम्मीदवार को एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना पड़ता है. यह परीक्षा इसलिए लि जाती है कि उम्मीदवार किसी बीमारी से पीड़ित है तो नहीं, या कोई आनुवांशिक बीमारी है तो नहीं, या कोई शारीरिक कमजोरी तो नहीं है. यदि उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा में अनफिट हैं, तो उम्मीदवार को रिमेडिकल के लिए भेजा जाता है.

(१) उम्मीदवार की ऊंचाई को मापा जाता है, इसके लिए उम्मीदवार की ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए.
(२) उम्मीदवार की छाती का माप लगभग 75 सेमी होना चाहिए.
(३) SSR पद के लिए आंखें सबसे महत्वपूर्ण हैं, और आंखें चश्मे के बिना 6/6 होने चाहिए.