भारतीय वायु सेना में अपना भविष्य कैसे बनाएं - How to make your future in the Indian Air Force

भारतीय वायु सेना में अपना भविष्य कैसे बनाएं - How to make your future in the Indian Air Force

वायु सेना में अपना भविष्य कैसे बनाएं, (vaayu sena mein apana bhavishy kaise banaye), वायु सेना में नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता चाहिए, वायु सेना में भर्ती होने के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें।

How to make your future in the Indian Air Force

भारतीय वायु सेना की जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है, देश में तीन सैन्य बलों में से, वायु सेना भी अपने देश के लिए पूरी तरह से अपना कर्तव्य निभाती है। वायु सेना हमेशा देशवासियों को हवाई मार्ग से बचाने के लिए तैयार रहती है। जब हम बचपन में एक मैदान में खेल रहे होते हैं, उसी समय, वहां से गुजर रहे हवाई जहाज को देखकर हमें भी आसमान में उड़ने का मन करता है। लेकिन फिर हम सोचते हैं कि कैसे आकाश में उड़ना है और आकाश में उड़ने के सपने को पूरा करना है। लेकिन कुछ लोगों के सपने पुरे होते हैं इसका कारण यह है कि उन्हें एक अच्छे गुरु का लाभ मिलता है और कुछ के अधूरे सपने रह जाते हैं क्योंकि उन्हें अच्छी सलाह नहीं मिलती है। इसलिए दोस्तों, हम इस लेख के माध्यम से अच्छी सलाह देने की पूरी कोशिश करेंगे। इस लेख से जुड़ी सभी जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

दोस्तों, भारतीय वायु सेना का नाम सुनते ही युवाओं के मन में एक अलग ऊर्जा पैदा होती है, जो देश की रक्षा करने के लिए होती है। वायु सेना में भविष्य बनाना एक मुश्किल काम है, लेकिन सच्ची और कड़ी मेहनत भी असंभव और मुश्किल काम को संभव बनाती है। वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी, इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। वायु सेना को पहले रॉयल इंडियन एयर फोर्स का नाम दिया गया था। इस सेना ने कई युद्धों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

दोस्तों, लाखों युवा वायु सेना में शामिल होने का सपना देखते हैं, लेकिन कुछ उम्मीदवारों के सपने प्रतियोगिता के कारण पूरे होते हैं और कुछ उम्मीदवारों के सपने अधूरे रह जाते हैं। जिन उम्मीदवारों के सपने अधूरे रह जाते हैं, उन्हें धैर्य और संयम रखना होगा। सबसे पहले, पिछली भर्तियों में की गई गलतियों को सुधारना होगा। यदि आप सही योजना के साथ भर्ती के लिए अच्छी तैयारी करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। वायु सेना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। वायु सेना में भविष्य बनाना आसान नहीं है लेकिन यह मुश्किल भी नहीं है। वायु सेना में भर्ती होने के लिए 10+2 पास होना बहुत जरूरी है। ज्यादातर भर्ती विज्ञान शाखाओं से गुजरने वाले उम्मीदवारों के लिए होती है और हर साल वायु सेना में पदों के लिए भर्ती की जाती है। वायु सेना में भविष्य बनाने के लिए, कई चयन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। जैसे, लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, चिकित्सा परीक्षा आदि से गुजरना पड़ता है। तो आइये दोस्तों जानते है की, भारतीय वायु सेना में अपना भविष्य कैसे बनाएं।

भारतीय वायु सेना की तीन प्रकार की शाखाएँ होती हैं

(1) उड़ान शाखा (flying branch)
(2) नॉन तकनीकी शाखा (Non technical branch)
(3) ग्राउंड ड्यूटी (Ground duty) 
भारतीय वायु सेना की इन शाखाओं की पात्रता के अनुसार, उम्मीदवार की योग्यता देखी जाती है।

भारतीय वायु सेना के लिए आवश्यक योग्यता

(१) उम्मीदवारों के पास भारत का नागरिक तत्व होना चाहिए।
(२) उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
(३) अंग्रेजी भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए।
(४) पीसीएम विषयों में उम्मीदवारों के पास विज्ञान शाखा में अच्छे अंक होने चाहिए।

भारतीय वायु सेना में भविष्य बनाने के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें

(1) समाचार पत्र- दोस्तों, रोजाना अखबार पढ़ें। अखबार पढ़ते समय आपके पास एक पेन और नोटबुक होना चाहिए। अखबार में, आप को जो भी नया या महत्वपूर्ण लगता हैं, जैसे घटनाओं, खेल विषयों, अर्थव्यवस्था में नए बदलाव आदि पर ध्यान दें और इसे अपनी नोटबुक में लिखकर रोज पढ़ें।

(2) सामान्य ज्ञान- दोस्तों, सामान्य ज्ञान में, इतिहास, भूगोल और विज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। ये विषय प्रश्न याद रखने में बहुत मुश्किल हैं, लेकिन कुछ तरीकों से याद किए जा सकते हैं। जैसा कि आप जिस विषय के बारे में पढ़ रहे हैं और आप उस विषय के कुछ शब्दों को याद नहीं कर सकते हैं, उन शब्दों को एक रजिस्टर पर लिखें और दो या तीन पृष्ठों के बाद एक ही शब्द लिखें और उस रजिस्टर को रोज पढ़ें। ऐसा करने से आपका सामान्य ज्ञान अच्छा होगा।

(3) गणित- दोस्तों, यदि वायु सेना की लिखित परीक्षा में एक लंबा अंतराल है, तो हर दिन गणित पर एक पाठ पढ़ें और सप्ताह में एक बार उन पाठों का परीक्षण करें। ऐसा करने से, उम्मीदवार गणित में पास हो जाएगा। 

(4) अंग्रेज़ी- दोस्तों, यह विषय उम्मीदवार के लिए लिखित परीक्षा में पास करना बहुत कठिन है। यदि उम्मीदवार को इस विषय में अच्छी पकड़ रखनी है, तो इस विषय को अपनी दिनचर्या में रोजाना इस्तेमाल करना होगा। हर दिन अंग्रेजी पर एक पाठ पढ़ें और सप्ताह में एक बार उन पाठों का परीक्षण करें। ऐसा करने से, उम्मीदवार को अंग्रेजी में अच्छी पकड़ मिल जाएगी और वह वायु सेना में अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकता है।

भारतीय वायु सेना में उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा

दोस्तों, वायु सेना में शारीरिक परीक्षा देने के लिए शरीर का फिट होना आवश्यक है। अगर आपको शारीरिक परीक्षा अच्छे से उत्तीर्ण करनी है तो किसी भी प्रकार का धूम्रपान न करें, जैसे कि सिगरेट, गुटखा और इत्यादि। तो आइए दोस्तों, जानते है शारीरिक परीक्षा इवेंट के बारे में।
(१) उम्मीदवार को 1600 मीटर की दौड़ 10 मिनट में पूरी करनी होगी।
(२) उम्मीदवार को 10 पुश अप और 03 चिन अप मारना होता है।

भारतीय वायु सेना के उम्मीदवार के लिए आवश्यक आयु सीमा

(१) उड़ान शाखा (flying branch) के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 24 वर्ष है।
(२) नॉन तकनीकी शाखा (Non technical branch) के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 26 वर्ष है।
(३) ग्राउंड ड्यूटी (Ground duty) के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 26 वर्ष है।