एयर इंडिया में केबिन क्रू के पद के लिए आवेदन कैसे करें - How to apply for the post of cabin crew in Air India

एयर इंडिया में केबिन क्रू के पद के लिए आवेदन कैसे करें - How to apply for the post of cabin crew in Air India

केबिन क्रू के पद के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है, (cabin crew ke pad ke liye shaikshanik yogyata kya hai), केबिन क्रू पद के लिए चयन प्रक्रिया क्या है, केबिन क्रू पद की आयु सीमा क्या है।

How to apply for the post of cabin crew in Air India

केबिन क्रू पद की जानकारी 

दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एयर इंडिया में केबिन क्रू के पद के लिए आवेदन कैसे करें। एयर इंडिया में केबिन क्रू का क्या काम होता है। केबिन क्रू पोस्ट की शारीरिक क्षमता क्या है? केबिन क्रू के पद के लिए चयन कैसे किया जाता है? यह सब जानकारी जानने के लिए दोस्तों, कृपया इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

दोस्तों, आप सभी को एयर इंडिया के बारे में पता है कि इसका क्या काम है। लेकिन हम आपको Air India की एक पोस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो Air India एक अच्छा कार्यकारी पद है। केबिन क्रू फ्लाइट अटेंडेंट की भूमिका निभाता है। क्या आप हवा में उड़ने के शौकीन हैं? एयर फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं? अगर आप अंग्रेजी भाषा में स्मार्ट, गुड लुकिंग, डैशिंग, परफेक्ट हैं, तो आप इस पोस्ट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह आपकी प्रतिभा को निखारने का सबसे अच्छा मौका है।

दोस्तों, केबिन क्रू का काम यात्रियों को घर जैसा माहौल देना, उनकी सुरक्षा का ख्याल रखना, फ्लाइट का माहौल बनाए रखना है। यहां आपको हर तरह के व्यक्ति से मिलने, उनके साथ यादगार यात्रा करने का मौका मिलता है। एयर इंडिया महिलाओं के लिए एक अच्छा क्षेत्र है। तो आइये दोस्तों, केबिन क्रू पद की चयन प्रक्रिया निम्नलिखित तरीकों से जानेंगे।

केबिन क्रू पद की लिखित परीक्षा तीन चरणों में होती है

पहिला चरण
दूसरा चरण
तीसरा चरण
केबिन क्रू पद के परीक्षा के हर चरण में कम से कम 15 से 20 दिनों का अंतर होता है।

केबिन क्रू पद के लिए आयु सीमा

(१) आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।
(२) एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट।
(३) ओबीसी उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की छूट।

केबिन क्रू के पद के लिए शैक्षिक योग्यता

आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं और 12 वीं पास होना चाहिए।

केबिन क्रू के पद के लिए आवश्यक अनुभव

(१) आवेदक को केबिन क्रू का एक साल का अनुभव होना चाहिए।
(२) आवेदक का अनुभव 1/1/2019 तक मान्य होना चाहिए।

केबिन क्रू के पद के लिए आवश्यक शारीरिक क्षमता

(१) पुरुष आवेदकों की ऊंचाई कम से कम 172 सेमी होनी चाहिए।
(२) महिला आवेदकों की ऊंचाई कम से कम 160 सेमी होनी चाहिए।

विजन - Vision

इस प्रक्रिया में आंखों की जांच की जाती है।
(1) N/5 (Better Eye) को सर्वश्रेष्ठ दृष्टि कहा जाता है, और N/6 (Worst Eye) को खराब दृष्टि कहा जाता है।  
(2) (डिस्टेंस विजन) दृष्टि के लिए 6/6 आंख और अन्य 6/9 आंखें बेहतर मानी जाती हैं।
(3) केबिन क्रू पद के लिए आंखों के चश्मे की अनुमति नहीं है। इसलिए, आवेदक के पास एक अच्छी दृष्टि होनी चाहिए।
(4) आंखों के लिए Contact Lenses + 2D की अनुमति है।
Note- जिन आवेदक की आंख का ऑपरेशन किया गया है। यह उनके लिए है आंख की रोशनी में सुधार के लिए LASIK सर्जरी की गई है, सर्जरी को 6 महीने हो गए हैं, उसे मान्यता दी जाएगी।

भाषा - Language

(१) आवेदकों को अंग्रेजी और हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
(२) एयर इंडिया का संचालन करने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी यदि वे किसी भी विदेशी भाषा में धाराप्रवाह हैं।

एयर इंडिया में केबिन क्रू के पद के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों, यदि आवेदक इच्छुक है और उपरोक्त जानकारी के अनुसार सही है। तो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जानकारी नीचे दी गई है।
(१) आवेदक का ई-मेल आईडी होना अनिवार्य है।
(२) आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। और फोटो का आकार 10KB से 35KB तक होना चाहिए। यह नमूना JPG / JEPG फॉर्मेट बनाये। 
दोस्तों, उम्मीदवार को इस तरह से फॉर्म भरना है, क्षेत्र का चयन करें और अनुभव दर्ज करें।

How to apply for the post of cabin crew in Air India

इसके बाद, उम्मीदवार को मार्कशीट की सूची के अनुसार जाति, राज्य, जारी करने की तारीख, जन्म तिथि और उम्मीदवार का पूरा नाम भरना होगा।

How to apply for the post of cabin crew in Air India

इस प्रक्रिया में उम्मीदवार का पूरा पता, पिता और माता का पूरा नाम, ऊंचाई और वजन, बीएमआई, मेडिकल प्रमाण पत्र की जानकारी भरें।

How to apply for the post of cabin crew in Air India

इसमें उम्मीदवार को भाषा और दृष्टि के बारे में जानकारी भरनी होती है।

How to apply for the post of cabin crew in Air India

इसके बाद, उम्मीदवार को शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की जानकारी भरनी होगी।

How to apply for the post of cabin crew in Air India

आवेदक के पास मेडिकल सर्टिफिकेट होना चाहिए। आवेदक का M.B.B.S डॉक्टर से मेडिकल चेकअप होना चाहिए। आवेदक की ऊंचाई, वजन, दृष्टि सभी प्रमाण पत्रों में होनी चाहिए।
(१) आवेदक डॉक्टर के पास से मेडिकल सर्टिफिकेट लेते समय डॉक्टर का नाम, डॉक्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर सर्टिफिकेट होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करते समय और चयन प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर के ओरिजिनल मेडिकल सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।
(२) आवेदक की आंखों के बारे में पूरी जानकारी, कांटेक्ट लेंस के बारे में, आवेदक का ऑपरेशन किया है, पूरी जानकारी चयन प्रक्रिया के दौरान, आंखों के ऑपरेशन से संबंधित दस्तावेजों को मूल प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
(३) आवेदक को नॉन-रिफंडेबल डिमांड ड्राफ्ट एयर इंडिया लिमिटेड के नाम से 1000 / - रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई का नाम बता सकते हैं।
(४) SC/ST कैटगरी के आवेदक के लिए डिमांड ड्राफ्ट अनिवार्य नहीं है। एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस आवेदक के लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

दोस्तों, आवेदक का चयन प्रक्रिया के दौरान पहले दस्तावेज के आधार पर मेडिकल किया जाएगा। मेडिकल एग्जाम में, उंचाई और वजन का पूर्ण बॉडी मास इंडेक्स के रूप में लिया जाएगा। इस प्रक्रिया को पास करने के बाद, आवेदक का चयन लिखित परीक्षा के लिए किया जाएगा।

लिखित परीक्षा

दोस्तों, लिखित परीक्षा सामान्य ज्ञान, तार्किक और गणित पर आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षाओं को तांत्रिक तरीके से आयोजित किया जाता है। परीक्षा केंद्र का स्थान और समय दोनों वेबसाइटों पर प्रदर्शित किया जाएगा।

रिफंड

दोस्तों, एससी और एसटी उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के दौरान ट्रेन, बस का रिफंड दिया जाता है। उसके लिए आवेदक को बस और ट्रेन टिकट रखना होगा, यह लिखित परीक्षा के लिए आवश्यक है। आवेदक फॉर्म भरते समय, सही पते की जानकारी देना आवश्यक है।

प्रशिक्षण

दोस्तों, उम्मीदवार का चयन पूरा होने के बाद जिस उम्मीदवार का चयन किया गया है। उन उम्मीदवारों को कंपनी द्वारा तय किए गए स्थान पर प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। 

बैंक गारंटी सुरक्षा जमा

(१) दोस्तों, जिन उम्मीदवारों का चयन किया गया है। उन उम्मीदवारों को प्रशिक्षण पर जाने से पहले, 1,05,000 रूपये बैंक गारंटी के तहत एयर इंडिया लिमिटेड के पक्ष में नेशनल बैंक को सुरक्षा जमा करना अनिवार्य है। 
(२) चयनित उम्मीदवार को अलग से 15 हजार रुपये जमा करने होंगे। ताकि वह प्रशिक्षण पर जाने से पहले अपनी वर्दी, प्रशिक्षण सामग्री प्राप्त कर सके।
(३) दोस्तों, पांच साल के प्रशिक्षण के दौरान, उम्मीदवार को किसी भी कारण से टर्मिनेट कर दिया जाता है। ऐसे व्यक्ति को बैंक गारंटी लागू होगी, शायद एयर इंडिया लिमिटेड उम्मीदवार को सुरक्षा जमा पर जुर्माना भी लगा सकता है। लेकिन पांच साल पूरे होने के बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस किया जाता है। लेकिन उम्मीदवार को पांच साल का ब्याज नहीं मिलेगा।