आधार कार्ड का दुरुपयोग होने पर क्या करें - What to do if Aadhaar card is misused

आधार कार्ड का दुरुपयोग होने पर क्या करें - What to do if Aadhaar card is misused

आधार कार्ड का महत्व क्या है, (aadhaar card ka mahatv kya hai), आधार कार्ड का गलत तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जाता है, आधार कार्ड का दुरुपयोग होने पर क्या करें।

 What to do if Aadhaar card is misused

आधार कार्ड का परिचय और महत्व

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है आज हम इस लेख में आधार कार्ड का दुरुपयोग कैसे किया जाता है, इसके बारे में जानेंगे। हम इस आधार कार्ड का दुरुपयोग देख सकते हैं और इसकी प्रक्रिया बताएंगे। आधार कार्ड के सही और दुरुपयोग के बारे में जानने के लिए दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड हर किसी के जीवन का महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया है। आजकल हर निजी और सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है। अगर हम दूर की यात्रा करने जा रहे हैं, तो आधार कार्ड साथ में होना अनिवार्य है।

दोस्तों, भारत सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र है। आधार कार्ड में 12 अंकों का बार कोड होता है। व्यक्ति के नाम, आयु, जन्म तिथि और पत्ता आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की जाती है। आधार कार्ड को Uidai (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) संगठन के माध्यम से भारत लाया गया है। आधार कार्ड के नंबर की एलपीजी कनेक्शन, मोबाइल फोन कनेक्शन और बैंकिंग जैसी सभी सेवाओं के लिए आवश्यकता होती है। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओ के लिए आवश्यक है। तो आइये दोस्तों, जानते है की आधार कार्ड का गलत तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जाता है, और आधार कार्ड का दुरुपयोग होने पर क्या करें।

निम्नलिखित प्रक्रिया के तहत आधार कार्ड के दुरुपयोग से बचने के तरीके

(१) भारत सरकार द्वारा संचालित वेबसाइट पेज https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करने के बाद, Aadhaar Authentication History के विकल्प पर जाकर क्लिक करें।
(२) इसके बाद, Aadhaar Authentication History में आधार नंबर दर्ज करें और सुरक्षा कोड दर्ज करें और क्लिक करें।
(३) इसके बाद, आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP नंबर भेजने के लिए क्लिक करें।
(४) OTP नंबर आपके मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से भेजा जाएगा।
(५) OTP नंबर भरने से पहले, आपको उस समय सीमा को भी चुनना होगा जिसके लिए आप विवरण चाहते हैं।
(६) OTP नंबर का संदेश प्राप्त करने के बाद, OTP नंबर को 10 मिनट के भीतर दर्ज करके फॉर्म सबमिट करें।
(७) इसके बाद आपको आपके आधार कार्ड की तारीख और समय के अनुसार जानकारी मिल जाएगी। आधार कार्ड की तरह इसका उपयोग कब और कैसे किया जाता है, यह ज्ञात होगा।