व्हाट्सएप के अनचाहे वीडियो और फोटो को डाउनलोड होने से कैसे रोकें - How to stop unwanted WhatsApp videos and photos from downloading

व्हाट्सएप के अनचाहे वीडियो और फोटो को डाउनलोड होने से कैसे रोकें - How to stop unwanted WhatsApp videos and photos from downloading

व्हाट्सएप पर आने वाले अनचाहे वीडियो और फोटो को कैसे रोकें, (whatsapp par aane wale anchahye video aur photo ko kaise roke), कौन सी प्रक्रिया अनचाहे वीडियो और फ़ोटो को डाउनलोड होने से रोकती है।

 How to stop unwanted WhatsApp videos and photos from downloading

व्हाट्सएप के बारे में जानकारी

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी, आज इस लेख में हम व्हाट्सएप पर आने वाले अनचाहे वीडियो और फोटो को डाउनलोड होने से रोकने के बारे में जानेंगे। अनचाहे वीडियो और फ़ोटो को डाउनलोड होने से कैसे रोकें। व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए, दोस्तों, यह लेख अंत तक जरुर पढ़ें।

दोस्तों, आप सभी व्हाट्सएप के बारे में जानते होंगे, व्हाट्सएप एक ऐसा एप है जो हर जगह छाया हुआ है। इस एप के साथ, हम अपने दोस्तों के साथ कई फोटो और वीडियो साझा करते हैं। यह एप सभी लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ है। व्हाट्सएप के कारण वीडियो कॉल पर दूर रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करते है। WhatsApp ने कई प्रकार की जानकारी प्राप्त करना आसान बना दिया है। व्हाट्सएप के माध्यम से किसी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित करना आसान हो गया है, और दूर के रिश्तेदारों को निमंत्रण देना भी आसान हो गया है।

दोस्तों, आप व्हाट्सएप में ग्रुप भी बना सकते हैं, ताकि हम अपने पुराने दोस्तों को जोड़ सकें। कभी-कभी, व्हाट्सएप ग्रुप में अनचाहे वीडियो और फोटो होते हैं जो अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं। ऑटोमैटिक डाउनलोडिंग के कारण, स्मार्टफोन मेमोरी स्टोरेज भरना शुरू कर देता है। इससे स्मार्टफोन हैंग हो जाता है। ये अनचाहे फ़ोटो और वीडियो ऑटोमैटिक डाउनलोड को रोकने के तरीके क्या है। तो आइये दोस्तों, जानते है की व्हाट्सएप पर आने वाले अनचाहे वीडियो और फोटो को कैसे रोकें, और कौन सी प्रक्रिया अनचाहे वीडियो और फ़ोटो को डाउनलोड होने से रोकती है।

एंड्रॉइड यूजर्स इस तरह से फोटो और वीडियो डाउनलोड होने से रोक सकते है

(१) अनचाहे वीडियो और फ़ोटो डाउनलोड होने से रोकने के लिए, उपयोगकर्ता को पहले व्हाट्सएप एप पर जाना होगा।
(२) यदि आप व्हाट्सएप एप खोलते हैं, तो आपको राइट साइट पर 3 डॉट्स दिखाई देते हैं, फिर आप उसे टच करें।
(३) 3 डॉट को टच करने से आपको सेटिंग का विकल्प मिलेगा, आपको उसे टच करके आगे बढ़ना है।
(४) उसके बाद चैट पर जाएं और मीडिया विजिबिलिटी को टच करें।
(५) मीडिया विजिबिलिटी को टच करके ऑफ़ करे, इस तरह व्हाट्सएप पर आने वाले अनचाहे विडियो और फोटो डाउनलोड होना बंद हो जायेगे।
(६) उपयोगकर्ता की सहमति के बिना वीडियो और फ़ोटो डाउनलोड नहीं किए जाएंगे, और आप उन वीडियो और फ़ोटो को डाउनलोड कर सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं।

I Phone उपयोगकर्ता इस तरह से फ़ोटो और वीडियो डाउनलोड होने से रोक सकता है

I Phone यह कंप्यूटर, आय पैड, डिजिटल कैमरा और सेल्युलर फोन एक ही डिवाइस में बनाए गए हैं। यह एक टच स्क्रीन इंटरफेस है। I Phone IOS ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है।
(१) व्हाट्सएप खोलें, फिर सेटिंग्स में जाएं और चैट विकल्प खोलें और फिर कैमरा रोल को टच करें और उसे सेव करें।
(२) आप अपने आने वाले समय में मीडिया डाउनलोड का प्रबंध भी कर सकते हैं।
(३) उसके बाद व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग में जाकर डेटा और स्टोरेज यूसेज पर टच करें।
(४) अब उपयोगकर्ता की इच्छानुसार व्हाट्सएप पर फ़ोटो और वीडियो डाउनलोड किए जा सकते हैं।
(५) इसके बाद I Phone यूजर नेवर, वाई-फाई और सेल्युलर का विकल्प चुन सकते हैं।
(६) यह मेनू के शीर्ष पर मीडिया ऑटो-डाउनलोड का विकल्प है। वीडियो, फ़ोटो और दस्तावेज़ों के लिए इसे कभी न चुनें।