मोबाइल की बैटरी कैसे बचाएं - How to save mobile battery

मोबाइल की बैटरी कैसे बचाएं - How to save mobile battery

मोबाइल की बैटरी कैसे बचाएं, (mobile ki battery kaise bachaye), मोबाइल की बैटरी जल्दी क्यों खत्म हो जाती है, मोबाइल की बैटरी बचाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

How to save mobile battery

मोबाइल की बैटरी कैसे बचाएं

दोस्तों, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने के कारण कोनसे है। मोबाइल की बैटरी कितनी जल्दी खत्म हो जाती है, मोबाइल की बैटरी को बचाने के लिए हमें मोबाइल का उपयोग कैसे करना चाहिए, इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

दोस्तों, आज के युग में मोबाइल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। कई लोग पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन के लिए भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। जब आप नया फोन खरीदते हैं, उस समय नया फोन होने के कारण आपका मोबाइल फोन अच्छा चलता है। लेकिन कुछ महीनों के बाद, कई समस्याएं आती हैं। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है, जब मोबाइल की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है और यह हम सभी के लिए एक समस्या बन जाती है।

मोबाइल की बैटरी कम होने के कारण

(१) Vibration

दोस्तों, आपने कई बार देखा होगा कि जब आप कॉल, मैसेज की नोटिफिकेशन आती हैं, तो आपके पास मोबाइल वाइब्रेशन होता है। मोबाइल में वाइब्रेशन फंक्शन के कारण मोबाइल की बैटरी कम होती है। अगर आप मोबाइल की बैटरी बचाना चाहते हैं, तो वाइब्रेशन फंक्शन को बंद कर दें, ताकि आपके मोबाइल की बैटरी बच जाए।

(२) Notification

दोस्तों, मोबाइल में नोटिफिकेशन के कारण बैटरी खत्म हो जाती है। आज के दौर में आप अपने मोबाइल में कई तरह के एप्लिकेशन इंस्टॉल करते हैं। जैसे फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, गेम्स, एंटरटेनमेंट ऐप्स और यह ऐप मोबाइल पर नोटिफिकेशन भेजता रहता है और बार-बार नोटिफिकेशन आने के कारण मोबाइल की बैटरी कम होती है। अगर आप मोबाइल की बैटरी बचाना चाहते हैं, तो इस्तेमाल होने वाले ऐप के नोटिफिकेशन को चालू रखें और बाकी ऐप के नोटिफिकेशन को बंद कर दें। बेकार ऐप की नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं और वहां से नोटिफिकेशन स्विच को बंद करें, जिससे मोबाइल की बैटरी की बचत हो।

(३) Automatically Sync

दोस्तों, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि Automatically Sync क्या है। Automatically Sync की एक बहुत ही उपयोगी विशेषता है। इसके जरिए आप आसानी से अपने फोटो और कॉन्टैक्ट्स को अपने गूगल अकाउंट और गूगल ड्राइव से बैकअप ले सकते हैं। इसकी मदद से आपका बैकअप आसानी से automatically हो जाता है। यदि आप Automatically Sync Feature के बारे में नहीं जानते हैं और इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे बंद कर दें। इस फीचर के द्वारा इंटरनेट डेटा का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण इंटरनेट डेटा बहुत जल्दी ख़त्म हो जाता है और मोबाइल की बैटरी भी खत्म हो जाती है। इस सुविधा को बंद करने के लिए, सेटिंग में जाएं और मोबाइल बैटरी को बचाएं।

(४) Brightness

दोस्तों, ब्राइटनेस यह सुविधा सभी के मोबाइल में होता है, चाहे वह कोई भी मोबाइल हो, जैसे कि स्मार्टफोन और एक साधारण फोन, ये सभी मोबाइल में मौजूद हैं। मोबाइल की बैटरी खत्म होने का मुख्य कारण ब्राइटनेस भी है। अगर मोबाइल का ब्राइटनेस 100% है, तो बैटरी जल्दी कम होने लगती है। जबकि ब्राइटनेस मध्यम या मध्यम से कम होना चाहिए। तेज ब्राइटनेस के कारण बैटरी कम हो जाती है और मोबाइल भी गर्म हो जाता है। Android Mobile में Brightness के लिए एक सुविधा होती है, उस सुविधा को Auto कहा जाता है। ऑटो ब्राइटनेस से लाइट में ब्राइटनेस बढ़ता है और अंधेरे में ब्राइटनेस कम होता है। ऑटो में ब्राइटनेस के दो फायदे हैं, पहला कि इससे आंखों को कोई नुकसान नहीं होता है और दूसरा, मोबाइल की बैटरी खत्म नहीं होती है।

(५) Background Apps

दोस्तों, आप सभी शायद ही बैकग्राउंड ऐप्स के बारे में जानते होंगे। आपके मोबाइल में कई तरह के ऐप होते हैं और ये ऐप दिन में कई बार खोले जाते हैं, जिनकी ज़रूरत नहीं है वो ऐप भी खोलते हैं। फिर ऐप बैकग्राउंड में शुरू ही रहता है और यह ऐप दो से तीन दिनों तक बैकग्राउंड में चलता रहता है, जिससे आपका इंटरनेट डेटा भी बर्बाद होता है और बैटरी भी कम होती है। अगर आप कोई ऐप खोलते हैं, तो उस ऐप को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद बंद कर दें, इससे आपके मोबाइल की बैटरी कम नहीं होगी।

(६) Wi-Fi

दोस्तों, आज कल Wi-Fi हर जगह मौजद है जैसे की रेल्वे स्टेशन, बस स्टॉप और सरकारी ऑफिस। यदि आप अपने मोबाइल का वाई-फाई बंद करना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आप घर से बाहर जाते हैं और बाजार में वाई-फाई शुरू रहता है और आपके मोबाइल से जुड़ जाता है। जिससे आपके मोबाइल में इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो जाती है। और मोबाइल पर ऐप के Notification आने लगते है उसी कारण से मोबाइल की बैटरी कम होती है। दोस्तों, वाई-फाई का इस्तेमाल करते ही वाई-फाई को बंद कर दें ताकि आपके मोबाइल की बैटरी बच जाए। 

(७) GPS

दोस्तों, आप में से बहुत से लोग GPS का इस्तेमाल कम करते हैं लेकिन फिर भी GPS को चालू रखते हैं। जीपीएस का उपयोग मैप्स के लिए किया जाता है। अगर आप यात्रा नहीं कर रहे हैं तो जीपीएस को चालू रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस लगाकर रखने से आपके मोबाइल की बैटरी बच जाएगी।

(८) Auto-Rotation

दोस्तों, ऑटो-रोटेशन के बारे में सभी जानते हैं। यह भी एक कारण है कि मोबाइल की बैटरी कम होती है। मोबाइल पर गेम खेलना और फिल्में देखना, स्क्रीन अपने आप रोटेट हो जाती है। इसके कारण मोबाइल की बैटरी कम हो जाती है। इसलिए ऑटो-रोटेशन तभी शुरू करें जब आपको इसकी आवश्यकता हो।

(९) Live Wallpaper

दोस्तों, कई लोगों अपने मोबाइल को अच्छा दिखने के लिए लाइव वॉलपेपर रखते है। 3 डी वॉलपेपर और लाइव वॉलपेपर रखते समय मोबाइल डेटा का उपयोग किया जाता है। वॉलपेपर में डेटा के उपयोग के कारण बैटरी कम होती है। इसलिए लाइव वॉलपेपर रखे बिना एक साधारण वॉलपेपर रखें, साथ ही बैटरी को बचाने में मदद करने के लिए स्क्रीन को साफ रखें।

(१०) Automatically Updates

दोस्तों, आपके मोबाइल में कई तरह के ऐप होते हैं। जैसे ही ऐप में नया अपडेट आता है, यह अपने आप ही अपडेट हो जाता है या नोटिफिकेशन आ जाती है। बैटरी कम होने का यह भी एक कारण है। इसलिए playstore पर जाएं और सेटिंग्स से Automatically अपडेट को बंद कर दें। इससे बहुत सारी मोबाइल की बैटरी बच जाएगी।