रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के बारे में जानकारी - Information about opening a recruitment agency

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के बारे में जानकारी - Information about opening a recruitment agency

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के लिए क्या करना होगा, (recruitment agency kholane ke liye kya karna hoga), रिक्रूटमेंट एजेंसी के लिए कौन से नियम लागू करने होंगे, रिक्रूटमेंट एजेंसी खुली हो तो किसी कंपनी से संबंधित कैसे करें।

Information about opening a recruitment agency

बेरोजगारों के लिए रिक्रूटमेंट एजेंसी की जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है, आज हम इस लेख में रिक्रूटमेंट एजेंसी को कैसे शुरू किया जाता है, इसके बारे में जानेंगे। आज के युग में, अपने आप से रोजगार प्राप्त करना असंभव है। रिक्रूटमेंट एजेंसी शुरू करने के लिए किस कंपनी से जुड़ना है, और रिक्रूटमेंट एजेंसी में किस क्षेत्र में किस तरह की नौकरियां उपलब्ध होंगी यह सभी जानकारी जानने के लिए, दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

दोस्तों, रिक्रूटमेंट एजेंसी का नाम से ही पता चलता है कि, यह एक संस्था है जो बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करती है। कंपनी बेरोजगार युवाओं के बीच मध्यस्थ का काम करती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी का यह एक अच्छा व्यवसाय है और एक सिक्यूरिटी गार्ड के रूप में मान्यता प्राप्त है। आज के युग में, रिक्रूटमेंट एजेंसी की सिक्यूरिटी गार्ड के अलावा, कंपनी, अस्पताल, सरकारी क्षेत्र में हर जगह मांग है।

दोस्तों, रिक्रूटमेंट एजेंसी का काम उन युवाओं को रोजगार प्रदान करना है, जो नौकरी कर रहे हैं लेकिन वे और दूसरी नौकरी करना चाहते हैं उन्हें भी रोजगार प्रदान करती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी कंपनी और बेरोजगारों के बीच एक एजेंट के रूप में कार्य करती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी युवाओं से उनकी योग्यता का पूरा बायोडाटा लेती है और किसी भी कंपनी के एचआर से जुड़ती है और युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार प्रदान करती है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी के कार्य

दोस्तों, रिक्रूटमेंट एजेंसी युवाओं को अपनी एजेंसी में पंजीकृत (Registration) करती है। और विभिन्न योग्यताओं के आधार पर रोजगार प्रदान करती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी 100 रुपये से 1000 रुपये तक बेरोजगार युवाओं से पंजीकरण शुल्क ले सकती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी के माध्यम से, सरकारी क्षेत्र, होटल, अस्पताल, बहुराष्ट्रीय कंपनियां, जहां रिक्तियां होती हैं उस जगहों पर रोजगार के लिए चयन करते है। और H.R विभाग से युवाओं को एक पत्र देता है। यदि किसी कंपनी को रिक्त पदों को भरना है, तो कंपनी रिक्रूटमेंट एजेंसी को एक पत्र भी देती है।

दोस्तों, रिक्रूटमेंट एजेंसी में उम्मीदवार को योग्यता के अनुसार चुना जाता है, और Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview में चयन होने के बाद रिक्रूटमेंट एजेंसी कंपनी के माध्यम से कमीशन प्राप्त करती है। इसके अलावा, रिक्रूटमेंट एजेंसी बेरोजगार युवाओं से कमीशन के रूप में भी पैसा ले सकती हैं।

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के बारे में विस्तृत जानकारी

दोस्तों, रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के लिए, आपको पहले पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। इसे शुरू करने में 15 से 20 दिन लगते हैं। रिक्रूटमेंट एजेंसी में आवेदन करते समय, अपनी एजेंसी के दायरे को ध्यान में रखें। तदनुसार, रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के लिए पैसे खर्च होते हैं। आपकी एजेंसी का कुछ पैसा सरकार के पास सुरक्षा के रूप में जमा रहता है। इसके साथ ही लेबर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी के प्रकार

(१) Information Technology 
(२) Department of oil, gas & chemical
(३) Hotel Management
(४) Security Guard
(५) Department of Hospitality
(६) Department of Teaching
(७) Department of software & Hardware
कंपनी होटल, अस्पताल, रेलवे, gov.sect, अर्ध सरकार जैसे सभी क्षेत्रों में भारत सरकार रिक्रूटमेंट एजेंसी की सहायता लेती है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने के लिए निम्नलिखित आवश्यक जानकारी

(१) रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने से पहले, सभी क्षेत्रों के बारे में बेहतर जानना आवश्यक है, ताकि यह पता चले कि किस क्षेत्र में इसकी आवृत्ति अधिक है। किस क्षेत्र में लोग काम करने के लिए उत्सुक हैं। इससे रिक्रूटमेंट एजेंसियों को खोलने के लिए प्रतिस्पर्धा कम होगी। इसलिए आप आसानी से उस क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।
(२) रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने से पहले और कोई रिक्रूटमेंट एजेंसियां काम कर रही हैं। उन एजेंसियों का मूल्यांकन करना आवश्यक है। वो कैसे काम करते है, इससे आपको प्रतिस्पर्धा करने में आसानी होती है।
(३) रिक्रूटमेंट एजेंसी खोलने से पहले, उस क्षेत्र का ज्ञान होना आवश्यक है जिसमें आप रिक्रूटमेंट एजेंसी शुरू कर रहे है। यदि आपके पास ज्ञान है, तो आप रिक्रूटमेंट एजेंसी को आगे बढ़ा सकते हैं। और यदि आपके पास ज्ञान नहीं है तो आप बहुत बड़ा नुकसान उठा सकते हैं।
(४) यदि आपके पास रिक्रूटमेंट एजेंसी का ज्ञान नहीं है, तो आप एक भागीदार को भी रख सकते हैं जिसे इस व्यवसाय का अनुभव है।

रिक्रूटमेंट एजेंसी ऑफिस खोलने के लिए सही जगह 

(१) रिक्रूटमेंट एजेंसी शुरू करने के लिए ऑफिस होना अनिवार्य है। ऑफिस एक ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां पार्किंग की सुविधा, उद्योग, जहां लोगों का बहुत अधिक आवागमन है, रिक्रूटमेंट एजेंसी को ऐसे स्थान पर एक अच्छा विज्ञापन मिलता है।
(२) आज के दौर में सारा काम इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन हो जाता है। इसलिए आपके ऑफिस में एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना अनिवार्य है। उसमें इंटरनेट कनेक्शन, एजेंसी की ईमेल आईडी, एजेंसी का एक पोर्टल, ये सभी चीजें होनी चाहिए।

ऑफिस स्टाफ कैसे रखें

रिक्रूटमेंट एजेंसी में काम करने वाले व्यक्ति के पास शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव, भाषा का अच्छा ज्ञान, और आत्मविश्वास से भरपुर होना चाहिए, यदि यह सभी चीजें हैं तो व्यक्ति की नियुक्ति करें। अगर ऑफिस का स्टाफ अच्छा है तो आपको क्लाइंट बनाना आसान होगा।

रिक्रूटमेंट एजेंसी में ग्राहक कैसे बनाये

(१) रिक्रूटमेंट एजेंसी में ग्राहक बनाने के लिए आपको कंपनी के H.R से संपर्क करना होगा। रिक्रूटमेंट एजेंसी का प्रचार सोशल मीडिया पर, समाचार पत्र में पर्चे विज्ञापित करके, पोस्टर के माध्यम से, और एस.एम.एस के माध्यम से प्रचार कर सकते है।
(२) आज के दौर में नौकरी करना बहुत जरूरी है, यह किसी भी क्षेत्र में हो। आसानी से नौकरी पाना कठिन काम है। रिक्रूटमेंट एजेंसी में, यह एक अच्छा तरीका है, इसमें लूटपाट की कोई गुंजाइश नहीं है। किसी को भी आसानी से नौकरी मिल जाती है और समय की बचत होती है। इस कारण से, आज के आधुनिक युग में रिक्रूटमेंट एजेंसी का काम एक अच्छा व्यवसाय है।