फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी - Information about family travel insurance policy

फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी - Information about family travel insurance policy

फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी क्या होती है, (family travel bima policy kya hotee hai), फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी क्यों बनाई जानी चाहिए।

 Information about family travel insurance policy

फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी 

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे हैं, आज इस लेख में, हम फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी के बारे में जानेंगे। फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी क्यों खरीदी जानी चाहिए। यात्रा करते समय फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी के क्या लाभ हैं, यह सब जानकारी जानने के लिए दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि बीमा भविष्य की निर्वाह पूंजी है जो आने वाले समय के लिए बहुत उपयोगी है। बीमा कंपनी किसी भी तरह के बुरे समय में गारंटी देती है, जैसे बीमारी, दुर्घटना, हानि, और परिवार के सदस्य की मृत्यु के लिए मुआवजे की गारंटी देती है। आज इस भीड़ भरे युग में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता। अगर आपने जीवन में मूल्यवान चीजों का बीमा किया है तो आपको इसका लाभ भी मिलेगा और बीमा जैसी बैकअप मदद भी है। जीवन के सभी खुशियों और दुखों में बीमा काम आता है। तो आइये दोस्तों, जानते है की फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी क्या होती है, और फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी क्यों बनाई जानी चाहिए।

फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी क्यों जरुरी है 

दोस्तों, आज की दुनिया में बहुत से लोग बाहर घूमने जाने के बारे में सोचते हैं। लेकिन यात्रा के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यात्रा करने के लिए, सबसे पहले ट्रैवल इंश्योरेंस करें, ताकि यात्रा के दौरान अगर कोई समस्या हो तो आप ट्रैवल बीमा का लाभ ले सकें। यात्रा के दौरान आपकी ट्रेन या फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, यात्री की सेहत बिगड़ जाती है और सामान गुम हो जाता है। इस तरह की घटना को यात्रा के दौरान पहले से नहीं जाना जा सकता है। देश में छोटी या बड़ी यात्रा के लिए ट्रैवल बीमा पॉलिसी उपलब्ध है। यात्रा के दौरान, यात्री को यात्री के स्वास्थ्य और किसी भी सामान के नुकसान के लिए भुगतान करना पड़ता है। अगर यात्री फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी लेता है, तो यह खर्च बहुत कम है।

फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी लेते समय इन बातों का ध्यान रखें

(१) पॉलिसी के प्रकार

दोस्तों, जब हम फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी लेते हैं, तो यात्री को पॉलिसी के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए। पॉलिसी के प्रकार मल्टीपल ट्रिप, सिंगल ट्रिप और पूरे वर्ष की यात्रा, ये सभी पॉलिसी उपलब्ध हैं। यात्रियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि जब आप सिंगल ट्रिप योजना ले रहे हों, तो पॉलिसी की अवधि यात्रा के समय के समान होनी चाहिए। ताकि यात्रा के दौरान देरी होने की स्थिति में यह पॉलिसी मान्य होगी।

(२) व्याप्ति (Coverage) का महत्त्व 

दोस्तों, जब आप एक फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी लेते हैं, तो उस पॉलिसी को अच्छी तरह से जांच लें ताकि यात्रा के दौरान कोई समस्या न हो। बीमा पॉलिसी के तहत, उड़ान में देरी, पासपोर्ट यात्रा, अपहरण, इमरजेंसी क्रेश, आकस्मिक मृत्यु इन सभी चीजों को कवर किया जाता है। आपकी पॉलिसी में बुनियादी सेवाएं आवश्यक हैं। पॉलिसी का प्रीमियम आपके कवरेज के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

(३) मरीज के लिए पॉलिसी के लाभ

दोस्तों, अगर यात्री एक मरीज है, तो जब आप एक ट्रेवल पॉलिसी लेते हैं, तो उन्हें अपनी बीमारी के बारे में बताएं। यदि यात्री पहले से बीमार है, तो ट्रेवल बीमा पॉलिसी में कवरेज नहीं दी जाएगी। घातक बीमारी ट्रेवल बीमा पॉलिसी में शामिल है। यह सब जानकारी रोगी यात्री के लिए बहुत उपयोगी है।

(४) पॉलिसी क्लेम करने के तरीके

दोस्तों, यदि व्यक्ति बीमा क्लेम करने की स्थिति में है, तो जल्द से जल्द बीमा कंपनी को सूचित करना अनिवार्य है। क्लेम फॉर्म भरने के साथ, फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी के सभी दस्तावेज बीमा कंपनी को जमा करना अनिवार्य है।

(५) फॅमिली ट्रेवल बीमा पॉलिसी कैसे खरीदें

दोस्तों, अगर आप ट्रैवल बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, तो आप एयरलाइन बुकिंग पोर्टल से भी खरीद सकते हैं। पॉलिसी खरीदने से पहले, आपको कंपनी की सभी पॉलिसीयों के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप उस कंपनी से खरीदें जिसे कम लागत पर अधिकतम लाभ हो।