हमारी कौन सी बुरी आदतें अच्छी हैं - Which of our bad habits are good

हमारी कौन सी बुरी आदतें अच्छी हैं - Which of our bad habits are good

हमारी कौन सी बुरी आदतें अच्छी हैं, (hamari kaun see buree aadaten achchhi hai), हमारी बुरी आदतों को अच्छा बनाने के लिए क्या आवश्यक है, हमे थोडा घमंड होना भी जरुरी है, हमे कभी कभी गुस्सा आना भी जरुरी हैं।

 Which of our bad habits are good

हमारी कौन सी बुरी आदतें अच्छी हैं

नमस्कार दोस्तों, कैसे हो आप सब लोग, मैं आप सभी के लिए बहुत सारे नए नए लेख लिख रहा हूँ। जो आप  सभी के लिए बहुत फायदेमंद रहे है। तो दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति में किसी न किसी प्रकार की बुरी और अच्छी आदतें होती हैं। लेकिन हम इस बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं कि कौन सी अच्छी आदतें बुरी हैं या कौन सी बुरी आदतें अच्छी हैं। हम सभी हमेशा अपने बड़ों से अच्छी आदतें अपनाने की बात करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि कुछ बुरी आदतों का होना भी जरूरी है, तब आपको थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह एक सच्चाई है। तो आइये दोस्तों जानते हैं कि मानव विकास के लिए कौन सी बुरी आदतें जरूरी हैं।

आलसी, ईर्ष्या करना, और गुस्सैल होना बुरी आदतें मानी जाती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि इन बुरी आदतों का सही जगह पर इस्तेमाल करने से आपका विकास हो सकता है। कुछ बुरी आदतें हैं जो हमें प्रगति की ओर ले जाती हैं, लेकिन मामला यह है कि हमें उन आदतों का सही जगह पर उपयोग करना चाहिए।

स्वास्थ के लिए जिद्दी रहे

दोस्तों, हमें अपनी सेहत को लेकर बहुत जिद्दी रहना चाहिए। हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित होना चाहिए। दोस्तों, हमें रोजाना व्यायाम करने पर जोर देना चाहिए ताकि हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ बना रहे। अपनी सेहत के लिए हमें अपने खाने-पीने में ध्यान रखना चाहिए जैसे कोल्डड्रिंक, चाय, सोडा और तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए। दोस्तों, अगर कोई व्यक्ति 40 की उम्र पार कर जाता है, तो उन्हें अपना स्वास्थ्य बीमा करवाना चाहिए, जैसे की, हमें हृदय रोग, कैंसर और जीवनशैली से जुड़ी कई तरह की बीमारियाँ होती हैं। अगर हमें ऐसी बीमारियों का खतरा है, तो हमें स्वास्थ्य बीमा कराना चाहिए।

घमंड करना चाहिए

दोस्तों, अगर हम घमंड करते हैं, तो लोग कहते हैं कि बहुत बड़ा हो गया है और घमंडी हो गया है। लेकिन हमारा यह घमंड हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। जैसे अगर हम किसी क्षेत्र में काम कर रहे हैं और हम अच्छी रैंक पर हैं तो हमें उस चीज पर घमंड करना चाहिए। हमें अपनी कार्यशैली, कुशलता और व्यवसाय के बारे में बताना चाहिए। ऐसा करने से लोगों को पता चल जाएगा और आपकी प्रगति होगी।

कभी-कभी गुस्सा होना जरूरी है

दोस्तों, अगर हमें ज्यादा गुस्सा आता है तो हम अपने गुस्से से जाने जाते हैं। हमें अपना हर काम शांति से करना चाहिए। हमें हर काम को ध्यान से और सही तरीके से करने के लिए दिमाग को शांत रखना है ताकि हमारे सभी काम अच्छे से हो सकें। लेकिन अगर कोई हमारे शांत स्वभाव को हमारी कमजोरी के रूप में देखता है, तो हमें अपना गुस्सा भी दिखाना चाहिए। यदि आपका कोई ग्राहक, व्यापारी, सप्लायर और कर्जदार आपसे किए गए वादे को पूरा नहीं करते हैं या उस वादे को टाल देते हैं, तो अपना गुस्सा दिखाना जरूरी है।

सकारात्मक रूप से ईर्ष्या करें

दोस्तों, हम सभी कभी-कभी नकारात्मक चीजों के बारे में सोचते हैं, लेकिन अगर हम उस चीज के बारे में नकारात्मक सोचते हैं, तो हमारे जीवन में वो नकारात्मक घटनाएं होंगी। दोस्तों, हम सभी के आजु बाजू में सफल और समृद्ध लोग रहते हैं। यदि हम उन्हें सकारात्मक तरीके से ईर्ष्या करते हैं, तो हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। उनकी कुछ आदतों को करीब से देखें और उन लोगों के साथ बातचीत करें, उनके समय की योजना बनाने और उनकी सफलता के सूत्र को अपने जीवन में अपनाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा।

लालच भी आवश्यक है

दोस्तों, आज के दौर में पैसा बहुत जरूरी है। हमें पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन हमारे लिए लालची होना भी बहुत जरूरी है, जैसे की पैसा कमाने, बचत करने और इकट्ठा करने के मामले में लालची होना बहुत जरूरी है। अगर आपका लक्ष्य पैसे बचाना है, तो आप आगे बढ़ पाएंगे। अगर पैसो के प्रति का हमारा लालच खत्म हो जाता है, तो बचत और संग्रह करने की आदत बिगड़ती रहेगी। इसके कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।