ई-वॉलेट के क्या फायदे हैं - What are the benefits of e-wallet

ई-वॉलेट के क्या फायदे हैं - What are the benefits of e-wallet

ई-वॉलेट का उपयोग कैसे करें, (e-wallet ka upayog kaise kare), ई-वॉलेट के क्या फायदे हैं, ई-वॉलेट के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

 What are the benefits of e-wallet

नमस्कार दोस्तों, आप सभी कैसे हैं, मैंने आप सभी के लिए कई नए नए लेख लिखे हैं, जो आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस बार मैं आप सभी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण लेख लिख रहा हूँ, जो हम सभी के लिए लाभदायक है। तो आइये दोस्तों जानते है की, ई-वॉलेट के क्या फायदे हैं, ई-वॉलेट का उपयोग कैसे करें और ई-वॉलेट के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। 

ई-वॉलेट की जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि आज का समय ऑनलाइन का है। और ऑनलाइन काम की शुरुआत के साथ, हमारे सभी काम बहुत आसान होने लगे हैं। नोटबंदी के बाद, हमें देश की अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने के लिए नकदी के उपयोग को कम करना होगा। और प्लास्टिक मनी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। और ऐसा करने का सबसे आसान तरीका ई-वॉलेट है।

ई-वॉलेट के लिए उपयोग की जाने वाली चीजें

दोस्तों, अगर हमें ई-वॉलेट के साथ खाता खोलना है, तो हमारे पास कुछ चीजें होनी चाहिए। ये सभी चीजें रहने से ई-वॉलेट को अच्छी तरह से चला सकते हैं। जैसे की,
(१) हमारे पास में स्मार्ट मोबाइल होना आवश्यक है।
(२) हमारे मोबाइल में ई-वॉलेट का ऐप होना बहुत जरूरी है।
(३) बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है।

ई-वॉलेट की उपयोगी जानकारी

दोस्तों, अगर हम ई-वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं तो हमें उसके बारे में पता होना चाहिए। ताकि हम उसे आसानी से चला सकें।
(१) अपने ई-वॉलेट का पिन कोड किसी को ना बताये।
(२) हमारा बैंक खाता मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
(३) हमें लेन देंन ऐसी वेबसाइट से करना चाहिए जहां ई-कॉमर्स हो।

ई-वॉलेट में कॅश जोड़ें

दोस्तों, जब हम टहलने के लिए बाहर जाते हैं, तो हम अपने वॉलेट पैकेट में कॅश रखते हैं। लेकिन यह वॉलेट पैकेट हमारे लिए एक समस्या बन जाता है, जैसे की, हमारा वॉलेट पैकेट चोरी या घूम जाता है। इसलिए हमें उससे बहुत परेशानी होती है। उसी तरह, सामन खरीदने के लिए, आपको ई-वॉलेट में कॅश रखनी चाहिए। यह आपके कॅश को बहुत सुरक्षित बनाता है।

ई-वॉलेट से पैसा प्राप्त करें

दोस्तों, अगर हम ई-वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो हम ई-वॉलेट से भी पैसा प्राप्त कर सकते हैं। हमें कई बैंकों में नहीं जाना पड़ेगा। अगर कोई हमें पैसे भेजना चाहता है, तो वह व्यक्ति हमारे ई-वॉलेट के क्यूआर कोड को स्कैन करेगा या फिर ई-वॉलेट में मोबाइल नंबर डालकर पैसे भेज सकता है। पैसा सीधे आपके बैंक खाते में जाएगा।

ई-वॉलेट के लेनदेन की जाँच करें

अगर दोस्तों, हम ई-वॉलेट से लेन-देन करते हैं, तो हमें समय-समय पर अपने ई-वॉलेट अकाउंट को भी चेक करते रहना हैं। यदि हम किसी को भुगतान करते हैं, तो हमें उस भुगतान को भी ट्रैक करना चाहिए। ताकि हम लेनदेन पूरा होने के बाद समय-समय पर जांच करते रहे। ई-वॉलेट में पासबुक का विकल्प है, जिसमें आप अपने खाते के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की सभी जानकारी और एंट्री देख सकते हैं।

ई-वॉलेट के महत्वपूर्ण प्रकार

दोस्तों, अगर हम ई-वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो ई-वॉलेट के प्रकार के बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो आइये दोस्तों, हम ई-वॉलेट के प्रकार के बारे में जानते हैं।

ई-वॉलेट बैंकिंग  

नमस्कार दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी के पास ज्यादा समय नहीं है। यही कारण है कि कोई भी बैंक में घंटों खड़े रहना पसंद नहीं करता। यही कारण है कि हम आज के युग के अनुसार सार्वजनिक बैंकिंग से अधिक ई-वॉलेट (इन्टरनेट वॉलेट) का उपयोग करते हैं। बैंकिंग से बहुत खास ई-वॉलेट होता है जहा की कस्टमर के बैंक अकाउंट को एक ई-वॉलेट की सकल दी जाती है। ई-वॉलेट के रूप में बैंकिंग ई-वॉलेट सबसे ज्यादा फायदेमंद है, आप अपने बैंक का सारा काम घर से बैठे बैठे कभी भी कर सकते हैं।

बंद ई-वॉलेट

नमस्कार दोस्तों, जैसे आज का युग तेजी से बदल रहा है, वहा ऐसे लोग भी हैं जो उनका सोसन भी करते हैं। इसलिए हमें अपने ई-वॉलेट की सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए बंद ई-वॉलेट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, इसलिए, इसका उपयोग अक्सर ई-कॉमर्स वेबसाइट में किया जाता है, जहां ग्राहक आसानी से जरूरत का सामान खरीद लेते हैं।

SEMI बंद ई-वॉलेट

दोस्तों, आज के समय में लोग अपने पास कैश नहीं रखते हैं, बल्कि ऑनलाइन सभी भुगतान करते हैं। इसीलिए हमें हर प्रकार के प्लेटफॉर्म में भुगतान भरने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन इसमें हम किसी भी तरह के कैश का इस्तेमाल नहीं करते हैं। हमें हर तरह का लाभ होगा जैसे कि चोरी की कोई संभावना नहीं है, समान है और बहुत अधिक फायदेमंद है।