मन की उदासी को कैसे दूर किया जाए - How to overcome the sadness of the mind

मन की उदासी को कैसे दूर किया जाए - How to overcome the sadness of the mind

मन की उदासी को कैसे दूर किया जाए, (man kee udaasee ko kaise door kiya jaye), मन को प्रसन्न रखने के लिए क्या करें, मन की उदासी दूर करने के तरीके क्या हैं।

 How to overcome the sadness of the mind
नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे हैं, हर बार मैंने आपको लाभदायक नए नए लेख लिखे है, जो कि आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद रहे है। जैसे मैंने आप सभी के स्वास्थ्य, बच्चों की पढाई, नए नए खाने के पकवान और घर की सजावट के बारे में लेख लिखे हैं। तो दोस्तों आज मै आप सभी के लिए एक नया लेख लेकर आया हूँ। तो दोस्तों, जानते है की, कैसे मन की उदासी को दूर किया जा सकता है और मन की उदासी दूर करने के तरीके क्या हैं।

मन की उदासी दूर करने के तरीके

अपने प्रियजनों के पास रहें

दोस्तों, हम कभी-कभी बहुत उदास हो जाते हैं और हमारे दिमाग में सिर्फ एक ही बात चलती रहती है, जिसके कारण हम परेशान और उदास रहते हैं। लेकिन दोस्तों, हम परेशान हैं कि हमारे दिमाग में क्या चल रहा है उस बात को खुद तक न रखें। हमारे खास अपने प्रियजन हैं, जिन्हें हम अपने मन की बात बता सकते हैं उन्हें अपने मन की बात बताएं ताकि आपके मन की उदासी कम हो जाए। यदि आपके पास आपके प्रियजन वो स्वयं नहीं है, तो उन्हें आप फोन पर बताएं।

योगा से तनाव को दूर करें

दोस्तों, जब हम तनाव में होते हैं, तो हम बहुत गुस्से में बात करते हैं या हम चिढ़ने लगते हैं। यदि हम अधिक गुस्सा और चिढ़ करेंगे, तो और हमारा तनाव ज्यादा बढ़ जाएगा। अगर हमारा तनाव बढ़ता है तो हमारा मन उदास रहने के साथ-साथ हमारा स्वास्थ्य भी खराब होने लगता है। तो दोस्तों, हमारे तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम योगा करें। योगा करने से हमें कई फायदे होते हैं, जैसे मन की उदासी से राहत पाना, अच्छी सेहत बनाए रखना और तनाव दूर करना ये सभी फायदे होते हैं।

खुली हवा में टहलें

दोस्तों, जब मन में उदासी होती है, तो हमें बहुत परेशानी होती है, तब तनाव और सिरदर्द शुरू हो जाता है। दोस्तों, हमें इन सभी चीजों को उदासी, तनाव और सिरदर्द को दूर करने के लिए ठंडी और खुली हवा में टहलना चाहिए। ठंडी और खुली हवा में टहलने से हमें बहुत फायदे होते है, जैसे अगर हम खुली हवा और शांत जगह पर घूमते हैं तो हमारा दिमाग शांत होने लगता है और दिमाग का तनाव दूर होने लगता है। अगर हम शांत जगह पर टहलते हैं, तो हम अपने मन की उदासी को दूर करने में मदद करते हैं। और ऐसा करने से हमारा मन एकाग्र होने लगता है।

खेल खेलें या पालतू जानवरों के साथ खेलें

दोस्तों, कई सारे लोगों को इतना नहीं पता होता है कि जब हम कोई खेल खेलते हैं, तो मन की उदासी गायब हो जाती है। जब हम खेल खेलने के लिए बैठते हैं, तो हम अपने मन की उदासी भूल जाते हैं और अपने खेल खेलने में व्यस्त रहते हैं। इसलिए मन की उदासी को दूर करने के लिए खेल खेलना बहुत जरूरी है। दोस्तों अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो उनके साथ समय बिताएं। अगर हम उदास हैं और हमारे घर में पालतू जानवर हैं तो हमें उनके साथ खेलना चाहिए ताकि उनके साथ खेलने में हमारे मन की उदासी दूर हो जाए।

गाना गाते रहे 

दोस्तों, हमारे मन में बहुत भ्रम रहता है और हमारे मन में उदासी है, तो हमें इन दोनों चीजों को खुद से दूर करना होगा। इन दोनों चीजों को दूर करने के लिए, हमें गाते रहना होगा ताकि हमारा मन बहले और मन की उदासी दूर हो जाए। गुनगुनाते रहने से हमारा दिमाग ज्यादा खुश रहता है और हम उस व्यक्ति को भी खुश रखते हैं जो हमारे बगल में रहता है।

मुस्कुराते रहो

दोस्तों, हम कई बार फनी वीडियो देखते हैं और मजेदार चुटकुले पड़ते हैं लेकिन आप जानते हैं कि क्या ये दोनों चीजें हमारे मन की उदासी को दूर करते हैं। हम हमेशा मुस्कुराते हैं क्योकि जब हमें यह मजेदार वीडियो देखने और मज़ेदार चुटकुले पड़ने मिलते है। जब हम उदास होते हैं, तो हमें मजेदार वीडियो और मजेदार चुटकुले देखते रहना चाहिए।

ड्राइंग निकाले और मुड बनाये 

दोस्तों, ड्राइंग निकालने में बहुत मजा आता है, लेकिन ड्राइंग निकालने से हमारे मन की उदासी गायब हो जाती है। दोस्तों, अगर हमारा मन उदास है तो हमें ड्राइंग निकालना चाहिए। यदि हम नहीं जानते है कि ड्राइंग कैसे निकालना है तो भी हमे ड्राइंग निकालने की कोशिस करनी चाहिए, ताकि हमारे मन की उदासी दूर हो जाए और हम ड्राइंग निकालने के लिए भी तैयार हो जाएं।