कद्दू के दहीभल्ले कैसे बनाये - How to make Pumpkin Curdbhale

कद्दू के दहीभल्ले कैसे बनाये - How to make Pumpkin Curdbhale

कद्दू के दहीभल्ले कैसे बनाते है, (kaddu ke dahibhalle kaise banate hai), कद्दू के दहीभल्ले बनाने के लिए कौन सी सामग्री आवश्यक है।

How to make Pumpkin Curdbhale

कद्दू के दहीभल्ले बनाने की रेसिपी

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है, मैंने आप सभी के लिए नए नए लेख लिखे हैं, जो मैं आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपके लिए एक नई रेसिपी लेकर आया हूँ। इस बार मैंने घर से जुड़ी एक नई रेसिपी लेकर आया हु, जो आपके स्वास्थ को तंदरुस्त रखने में मदत करती है। 

दोस्तों, आप सभी ने कद्दू का नाम तो सुना ही होगा, आप सभी जानते हैं कि यह कितना फायदेमंद है। कद्दू में कई प्रकार के विटामिन होते हैं। तो हम कद्दू के दहिभल्ले की नई रेसिपी के बारे में जानेंगे। तो आइये दोस्तों, जानते है की कद्दू के दहीभल्ले कैसे बनाते है, और कद्दू के दहीभल्ले बनाने के लिए कौन सी सामग्री आवश्यक है।

कद्दू के दहीभल्ले बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

(१) उड़द दाल छिलके वाली 1/3 कप
(२) मूंग दल छिलके वाली 1/4 कप
(३) कद्दू किसा हुआ 1 कप
(४) किशमिश 25 ग्राम
(५) चिरौंजी कटी 30 ग्राम
(६) गाडा दही 2 कप
(७) तेल तलने के लिए
(८) हिंग 1/2 चमच
(९) जीरा पावडर 1/2 चमच
(१०) काला नमक 1/2 चमच
(११) इमली 50 ग्राम
(१२) सोंठ 5 ग्राम
(१३) लाल मिर्च पाउडर 25 ग्राम
(१४) हरी चटनी 50 ग्राम
(१५) नमक स्वाद के अनुसार

कद्दू के दहिभल्ले बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों, हम कद्दू के दहीभल्ले की रेसिपी जानेंगे, तो सबसे पहले जो दाल हमने ली है, उसे अच्छे से धोएं और एक तरफ भिगोने के लिए रख दें। दाल को भिगोने के बाद, दाल से पानी निकाल दें और हाथों से मसल कर छिलके निकाल लें। छिलके निकालने के बाद मिक्सी में दोनों दाल को बिना पानी मिलाए पीस लें। पीसने के बाद उसमें नमक, कद्दू और मेवा मिलाये। यह सब मिश्रण बनाने के बाद, तेल गरम करें और उसे पकोड़े की तरह तलें।  तलने के बाद पकोड़ों को पानी में भिगोकर रख दें, उन्हें कम से कम 1 से 2 घंटे तक भिगो दें। एक और बाउल लें और उसमें गाडा किया हुआ दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें, उसमें नमक, मिर्च और काला नमक डालें और मिलाएँ। कद्दू के भल्ले को हल्के हाथों से निचोड़ें और फिर उन्हें दही में मिला दें। उसके बाद उसमें हरी चटनी और इमली की चटनी डालें और परोसें।