खजूर के पारे कैसे बनाएं - How to make dates mercury

खजूर के पारे कैसे बनाएं - How to make dates mercury

खजूर के पारे कैसे बनाये जाते है, (khajoor ke paare kaise banaye jate hai), खजूर के पारे बनाने के लिए किन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। 

 How to make dates mercury

खजूर के पारे की रेशिपी 

नमस्कार दोस्तों, कैसे हो आप सभी, हर बार मैंने आप सभी के लिए नए नए लेख लिखे हैं। जैसे मैंने स्वास्थ्य, शिक्षा और बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित सभी लेख लिखता हूं। इस बार मैं आप सभी के लिए एक और नई डिश की रेसिपी लेकर आया हूँ। जो आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद और लाजवाब रेशिपी है। तो आइये दोस्तों, जानते हैं कि खजूर के पारे कैसे बनाये जाते है। यह एक लाजवाब रेशिपी है।

दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि खजूर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद और बहुत उपयोगी है। लेकिन हम नहीं जानते थे कि खजूर के पारे भी बनाते है, इसलिए हम जानेंगे कि खजूर के पारे की रेशिपी। 

खजूर के पारे बनाने में लगने वाली सामग्री 

(१) मैदा 1 kg 
(२) खजूर गुड 250 ग्राम
(३) घी 2 चमच
(४) लौंग 4 से 5 
(५) सौंफ 1 चमच
(६) तेल तलने के लिए

खजूर के पारे बनाने की प्रक्रिया 

दोस्तों, हम जानेंगे कि खजूर के पारे बनाने की प्रक्रिया क्या है, तो दोस्तों, सबसे पहले हमें एक बाउल लेना है, उसमें मैदा डालना है और हमें एक चम्मच घी डालना है और अच्छे से मैदे को गूथना है। मैदे के आटे को अच्छे से गूंथने के बाद हमे उस आटे की लोई बनाकर आधा इंच मोटी रोटी बनाना है। रोटी बनने के बाद में हमे उस रोटी को चाक़ू से चौकोनी आकार में छोटे छोटे टुकड़े काटे। फिर एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल गरम करें। उन सभी मैदे के टुकड़ों को गरम तेल में थोड़ा-थोड़ा करके करारे होते तक तले। 

दोस्तों, फिर गुड के छोटे छोटे टुकड़े करें और दुसरे पैन में घी, गुड और लौंग डालें। गुड़ को धीमी आंच पर रखें जब तक वह पिघल न जाए, पिघलने के बाद उसमे सौंफ डालकर मिलाएं और उसकी गाडी चाशनी बना लें। चाशनी बनाने के बाद, तले हुए मैदे के टुकड़े डालें, ताकि गुड़ की चाशनी मैदे के टुकड़ों पर चिपक जाए। इस तरह, खजूर के पारे हमारे लिए तैयार हो गये। तो दोस्तों, अब आप इसे सर्व कर सकते हैं, और लाजवाब रेसिपी का लाभ उठा सकते हैं।