मकान की दीवारों को गार्डन का लुक देने के लिए क्या करे - What to do to give the walls of the house a garden look

मकान की दीवारों को गार्डन का लुक देने के लिए क्या करे - What to do to give the walls of the house a garden look

मकान पर गार्डन सजाने के लिए क्या करे, (makan par gardan sajane ke liye kya kare), मकान की दीवारों को गार्डन का लुक देने के लिए क्या करना चाहिए।

What to do to give the walls of the house a garden look

दीवार पर गार्डन बनाने की जानकारी 

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब मैंने आप सभी के लिए नए नए लेख लिखे हैं, जो आपके मकान की सजावट के बारे में भी लेख लिखे हैं। इस बार मैं आप सभी के लिए मकान से संबंधित लेख लिख रहा हूं, जो आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो दोस्तों आज हम जानेंगे की मकान की दीवारों पर गार्डन कैसे बनाया जाता है।

नमस्कार दोस्तों, अपने मकान के सामने गार्डन होना सभी को पसंद है। लेकिन कई लोगों को यह अवसर नहीं मिलता है, विशेष रूप से बड़े शहरों में, मकान के सामने गार्डन बनाने के लिए कोई जगह नहीं होती है। तो मैं आपको बता दूं कि आप अपने मकान की दीवारों पर गार्डन का लुक दे सकते हैं। इसलिए मेरा मतलब है आप सभी के लिए, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें मकान के सामने गार्डन लगाने के लिए जगह नहीं मिलती है। तो आइये दोस्तों, जानते हैं कि मकान की दीवार पर गार्डन कैसे बनाये।

दीवारों पर गार्डन के पौधे कैसे रखे 

दोस्तों, आप सभी लोग वर्टिकल गार्डन के बारे में जानते होंगे, फिर भी मैं आपको बताता हूँ। वर्टिकल गार्डन का मतलब चारों तरफ हरियाली बनाए रखना है। लेकिन इस हरियाली को बनाए रखने के लिए हमें ऐसा पौधा चुनना चाहिए जो हमेशा हरा-भरा हो। तो दोस्तों, पौधों का चयन करते समय, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि उन पौधों को ज्यादा पानी न लगे, जैसे की, बोगनवेलिया, ग्रास प्लांट और कैक्टस प्लांट और कई अन्य पौधे हैं।अगर हो सके तो आप स्थानीय पौधो को लगाए, ताकि यह अपने वातावरण में अनुकूली रह सके। ऐसे विकल्प पौधों के लिए बनाए जाने चाहिए।

किचन को गार्डन बनाएं

दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि किचन में खाने की चीजे बनती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे किचन में धनिया, पुदीना, तुलसी और यहां तक कि हर रोज पौधों जैसी फायदेमंद जड़ी-बूटियां होनी चाहिए। तो आप वर्टिकल गार्डन द्वारा तैयार कर सकते हैं। किचन में गार्डन बनाने के लिए, आपको कुछ टिफिन बॉक्स लेने होंगे और उन टिफिन बॉक्स को लकड़ी की दीवारों में फ्रेम करना होगा। और उसमें आप अपनी पसंद के पौधे लगा सकते हैं, इन हर्बल पौधों को ज्यादा धूप और ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। आप उन्हें अपने किचन में रख सकते हैं और उन पौधों की पत्तियां उपयोग में ला सकते हैं।

बालकनी को हरा-भरा बनाएं

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि बालकनी की दीवारों में ज्यादा जगह नहीं होती है। इसलिए आप उसे वर्टिकल गार्डन का रूप दे सकते हैं, उसके लिए, आप उसे एक छोटे से पैलेट के साथ वर्टिकल गार्डन में बदल सकते हैं। दोस्तों, आप अपने बालकनी के वर्टिकल गार्डन के पौधो को आधार देने के लिए मेटल स्टिक का इस्तेमाल कर सकते है।

लिविंग रूम को शानदार बनाएं

दोस्तों, हर किसी को अपने लिविंग रूम को सजाना अच्छा लगता है। दोस्तों, मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने लिविंग रूम को वर्टिकल गार्डन के माध्यम से कैसे सजा सकते हैं। आपने देखा होगा कि मकान की बाहरी दीवारों पर वर्टिकल गार्डन बनाते हैं। दोस्तों, अगर आपका लिविंग रूम अच्छा है, तो आप लिविंग रूम की दीवारों पर वर्टिकल गार्डन बना सकते हैं। लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि धूप आपके कमरे में अच्छी तरह से आ सके, लिविंग रूम की दीवारों पर पौधे लगाने के लिए, आपको लकड़ी या सीमेंट के फ्रेम बनाना चाहिए। गार्डनिंग के लिए मौसमी पौधे भी लगाए जा सकते हैं। या फिर आप ट्रेंड के अनुसार वोल्केपर का पौधा भी लगा सकते हैं, ये पौधे पूरी दीवार पर लगते हैं। जिसके साथ आपका लिविंग रूम बहुत सुंदर दिखेगा, और एक सुंदर सी खुशबू के साथ महकने लगेगा।