बड़ी इलायची से कौन से रोग ठीक होते हैं - What diseases are cured by large cardamom

बड़ी इलायची से कौन से रोग ठीक होते हैं - What diseases are cured by large cardamom

बड़ी इलायची हमारे लिए कितनी फायदेमंद है, (badi elayachi hamare liye kitni fayademand hai), बड़ी इलायची से कौन से रोग ठीक होते हैं।

What diseases are cured by large cardamom

बड़ी इलायची के फायदेमंद गुण

नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सब, दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि घर पर ही हमारे स्वास्थ्य का रहस्य होता है, जो हम में से बहुत कम लोग नहीं जानते हैं। लेकिन मैं आपके स्वास्थ्य से जुडा आप सभी के लिए ऐसा लेख लिख रहा हूं कि आपके घर पर ही आपके स्वास्थ्य के लिए रामबाण उपाय है। वैसे, मैंने आप सभी के लिए स्वास्थ्य के बारे में कई लेख लिखे हैं। लेकिन इस बार मैं आपको इस लेख में मसाले द्वारा खुद को स्वस्थ रखने का तरीका बताऊंगा।

दोस्तों आप सभी को बड़ी इलायची के बारे में पता होगा जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दोस्तों, बड़ी इलायची को मसालों की रानी भी कहा जाता है, इसीलिए उसे रानी कहा जाता है क्योंकि बड़ी इलायची में कई रोग प्रतिकारक गुण होते हैं। दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि बड़ी इलायची को एक मसाले के साथ-साथ एक दवा भी मानी जाती है। बड़ी इलायची नमकीन पकवानो का स्वाद दोगुना कर देती है। तो आइये दोस्तों, जानते हैं कि बड़ी इलायची से कौन सी बीमारियाँ ठीक होती हैं।

सिरदर्द के लिए फायदेमंद 

दोस्तों, गर्मियों के दौरान तनाव, थकान और सिरदर्द होने की संभावना होती है, इसलिए हम जेल, बाम और अन्य चीजें लगाते हैं। लेकिन हमें आराम नहीं मिलता है। लेकिन हम यह नहीं जानते कि हमारे घर में एक रामबाण दवा है और वह है एक बड़ी इलायची। दोस्तों, अगर हम सिरदर्द के लिए बड़ी इलायची का तेल बनाकर सिर की मालिश करते हैं, तो हमारे सिर का दर्द, थकान और तनाव ये सभी चीजें दूर हो जाती हैं। बड़ी इलायची के तेल से भी हमें जल्दी आराम मिलता है।

एसिडिटी की समस्या को दूर करें

दोस्तों, लोगों को पाचन से संबंधी समस्याएं होती हैं और वह व्यक्ति कई प्रकार के चूर्णों को खाता है, फिर भी एसिडिटी की समस्या से राहत नहीं मिलती है। अगर हमारी पाचन क्रिया बराबर नहीं है तो हमें पेट की समस्याएं पैदा होने की संभावना रहती है। पाचन क्रिया के लिए बड़ी इलायची का सेवन बेहद फायदेमंद है। इसके रोजाना इस्तेमाल से हाज़मे पर बहुत अच्छा असर होने लगता है। बड़ी इलायची के नियमित सेवन से गैस्ट्रिक अल्सर और पाचन क्रिया संबंधी अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना

दोस्तों, हमें कम सुनने को मिलता है कि मसाले भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आते हैं। अगर कोई ऐसी मसाला चीज हमारे शरीर के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपयुक्त है, तो यह हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। बड़ी इलायची एक ऐसा मसाला पदार्थ है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। बड़ी इलायची में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें 14 से 15 प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता है, दूसरा फायदा यह है कि यह वायरल और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने में बहुत मदद करता है।

स्किन को ग्लोइंग बनाएं

दोस्तों आजकल हर कोई अपनी स्किन को ग्लो करना चाहता है, जिससे वह अच्छी दिखे, स्किन ग्लो करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन उसमें से कोई भी काम नहीं करता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद दवा लेते हैं, फिर भी उन्हें कोई परिणाम नहीं मिलता है। तो उसका सरल उपाय घर पर है, उसके लिए बड़ी इलायची का उपयोग करना चाहिए। बड़ी इलायची के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा चमकने लगती है। इलायची अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण त्वचा की एलर्जी से परेशान लोगो पर प्राकृतिक उपचार की तरह काम करती है।


अंतिम शब्द 

दोस्तों, इस लेख में हमने, ''बड़ी इलायची से कौन से रोग ठीक होते हैं - What diseases are cured by large cardamom'' इसके बारे में जानकारी दी है. हमें पुरी उम्मीद है की यह लेख बहुत से लोगे के लिए उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा यदि किसी का इस लेख से सबंधित कोई भी सुझाव या सवाल है तो वे हमें कमेंट करके पूछ सकते है.