कौन सी क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजें न खाएं - Which Cross Combination Things Not to Eat

कौन सी क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजें न खाएं - Which Cross Combination Things Not to Eat

किन चीजों के साथ क्या नहीं खाना चाहिए, (kin cheejo ke sath kya nahi khana chahiye), कौन सी क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजें खाने से सेहत खराब होती हैं।

Which Cross Combination Things Not to Eat
नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे हैं, मैं आपके सेहत से संबंधित लेख लिख रहा हूं। मैं आप सभी के लिए बहुत अच्छे लेख लिख रहा हूँ ताकि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे। वैसे, मैंने बहुत सारे लेख लिखे है जैसे कि पढ़ाई के बारे में, प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में, और नए नए पकवान के बारे में। तो आइये दोस्तों, जानते है की कौन सी क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजें खाने से सेहत खराब होती हैं। 

क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजें न खाएं

दोस्तों, हम सभी अपने खाने में कई सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमारे भोजन के कई नियम हैं जो हम में से बहुत कम लोग जानते हैं। अगर हम भोजन करते समय ध्यान नहीं रखेंगे, तो इसका आपकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हमारे लिए भोजन का सही कॉम्बिनेशन जानना भी बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन हैं जिन्हें अगर एक साथ लिया जाए तो हमारी सेहत बिगड़ सकती है। तो आइये दोस्तों, जानते है की कौन सी क्रॉस कॉम्बिनेशन वाली चीजें न खाएं। 

दूध और प्याज

दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। दूध से हमें ''कैल्शियम'' मिलता है और हमें रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। प्याज खाने से भी बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है। प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाते हैं। प्याज से हमें विटामिन ''सी'' मिलता है। अगर हम दूध के साथ प्याज खाते हैं तो यह हमारी सेहत लिए हानिकारक है। दोस्तों हम दूध और प्याज एक साथ खाते हैं, तो हमें एग्जिमा, दाद, खाज, खुजली और सोरायसिस होने की संभावना होती है।

चावल और आलू

दोस्तों, चावल हम सभी के लिए एक बहुत जरुरी चीज है, हम इसके बिना नहीं रह सकते है। हमारा भोजन चावल के बिना अधूरा है, चावल हमारे भोजन का एक मुख्य भाग है। हम अपने भोजन में आलू का भी बहुत अधिक सेवन करते हैं। आलू से हमें कई फायदे होते हैं, जैसे यह वजन बढ़ाने में बहुत मदद करता है। लेकिन अगर हम चावल और आलू का एक साथ सेवन करते हैं तो यह हमारे लिए बहुत हानिकारक है। इन दोनों चीजो का इस्तेमाल करने से हमें कब्ज की परेशानी सुरु हो सकती है।

दूध के साथ नींबू

दोस्तों, हम सभी दूध के गुणों के बारे में जानते हैं, फिर भी मैं आपको बताता हूं। दूध से हमें बहुत सारा प्रोटीन मिलता है। दूध हमारी ताकत बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। वैसे ही दोस्तों, नींबू से हमें बहुत फायदा होता है। हम जानेंगे कि नींबू के क्या फायदे हैं। दोस्तों नींबू के कई फायदे हैं जैसे आँखों के लिए, बवासीर के लिए, पसीने की दुर्गन्ध के लिए और पेट की परेशानी के लिए, नींबू इन सभी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन दोस्तों, दूध के साथ नींबू का इस्तेमाल न करें। अगर हम इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करते हैं, तो हमें एसिडिटी होने का खतरा हो सकता है, यह हमारे लिए बहुत हानिकारक है।

दूध के साथ दही

दोस्तों, दही हमारे लिए बहुत उपयुक्त है क्योंकि हम गर्मियों में दही का अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं। ताकि हमारे शरीर में ज्यादा गर्मी न पैदा हो। दही हमारे लिए फायदेमंद है जैसे कि आग के जलने से बचने के लिए, खांसी के लिए, होठों को लाल करने के लिए, मुंह के छाले के लिए और बालों को झड़ने से रोकने के लिए। इस तरह दही के हमारे लिए बहुत सारे फायदे हैं। अगर हम दही के साथ दूध का उपयोग करते हैं, तो हमें इसमें बहुत नुकसान हो सकता है। जैसे की, दूध और दही का एक साथ उपयोग करने से पेट की समस्या बढ़ जाती है।

खाने के साथ फल न खाएं

दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि फल हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। फलों से उर्जा और शक्ति प्राप्त होती है, फल खाने से हमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन भी मिलते हैं। लेकिन हमें पता होना चाहिए कि फल कब खाना चाहिए। अगर हम नहीं जानते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। दोस्तों, हमें भोजन के साथ फल नहीं खाना चाहिए, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के साथ फल खाना मना है। दोस्तों खाने और फलों में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं, और उन दोनों का पाचन तंत्र अलग होता है। भोजन और फल एक साथ खाने से कार्बोहाइड्रेट या स्टार्च की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे कब्ज और डायरिया हो सकता है।


अंतिम शब्द 

दोस्तों, इस लेख में हमने, ''कौन सी क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजें न खाएं - Which Cross Combination Things Not to Eat'' इसके बारे में जानकारी दी है. हमें पुरी उम्मीद है की यह लेख बहुत से लोगे के लिए उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा यदि किसी का इस लेख से सबंधित कोई भी सुझाव या सवाल है तो वे हमें कमेंट करके पूछ सकते है.