राष्ट्रीय वयोश्री योजना के क्या लाभ हैं - What are the benefits of Rashtriya Vayoshri Yojana

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के क्या लाभ हैं - What are the benefits of Rashtriya Vayoshri Yojana

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के क्या लाभ हैं, (rashtriya vayoshri yojana ke kya laabh hai), राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लिए क्या योग्यता चाहिए, राष्ट्रीय वयोश्री योजना के बारे में क्या खास बाते है।

 What are the benefits of Rashtriya Vayoshri Yojana

राष्ट्रीय वयोश्री योजना की जानकारी

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम जानेंगे कि राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ कैसे उठाया जाता है। यह जानकारी बुजुर्गों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। यह योजना बुजुर्गों के लिए कैसे उपयुक्त है। राष्ट्रीय वयोश्री योजना कब शुरू की गई थी, और हम इस लेख में जानेंगे कि राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लक्ष्य क्या है।

दोस्तों, देश में गरीबी रेखा के नीचे बहुत से बुजुर्ग हैं। लेकिन इन बुजुर्गों के पास उनके शरीर में उतनी ताकत नहीं होती है कि वे कहीं भी काम कर सकें या नौकरी कर सकें। सरकार ने बुजुर्गों के बारे में सोचते हुए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम राष्ट्रीय वयोश्री योजना है। यह योजना 1 अप्रैल 2017 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में शुरू की गई थी। 2015-16 के बजट में राष्ट्रीय वयोश्री योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना देश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बुजुर्गों के लिए है।

दोस्तों, इस योजना का लाभ बुजुर्गों को मिलना अनिवार्य था। कई बुजुर्ग गरीबी रेखा के नीचे आने के बावजूद, उन्हें अपने बुढ़ापे का लाभ नहीं मिल रहा था। देश में कुछ बुजुर्ग हैं जो अपनी गरीबी से लड़ रहे हैं। उनके पास बुजुर्गों का समर्थन करने के लिए कोई पैसा नहीं है और न ही कोई सहारा है। इस योजना से गरीब बुजुर्ग लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। राष्ट्रीय वयोश्री योजना बुजुर्गों की शारीरिक समस्याओं और बीमारी से लड़ने में मदद करेगी। इस योजना का उद्देश्य गरीब और बुजुर्ग लोगों को उम्र संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करना है। यह योजना गतिरोधक, कम सुनाई देना, आंखों से कम दिखना ऐसे पीड़ित वरिष्ठ नागरिक को मदद करने के लिए है। इस योजना के लाभ के लिए अनुदान "वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष" से मिलेगा। तो आइये दोस्तों, जानते है की राष्ट्रीय वयोश्री योजना के क्या लाभ हैं, और राष्ट्रीय वयोश्री योजना के बारे में क्या खास बाते है। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लिए क्या योग्यता चाहिए।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना की खास बाते

(१) इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को मुफ्त में उपकरण वितरित किए जाते है।
(२) हर जिले के लाभार्थी जिला अधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति से राज्य सरकार और केंद्र सरकार के प्रशासनों द्वारा बनाए जाते है।
(३) आने वाले तीन वर्षों में अधिकतम 5 लाख 20 हजार लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
(४) हर जिले में कम से कम 33% बुजुर्ग महिलाएं होंगी।
(५) यदि एक ही व्यक्ति के पास कई विकलांगता और दुर्बलता पाई जाती है, तो उस व्यक्ति को उन सभी स्थितियों में अलग-अलग उपकरण दिए जाएंगे।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लिए योग्यता

(१) लाभार्थी के लिए गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन करते समय बीपीएल कार्ड लाना अनिवार्य है।
(२) लाभार्थी की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। लाभार्थी को जन्म का प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य है। 

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लाभ के रूप में लाभार्थी को वितरित किए जाने वाले उपकरण

(१) सुनने के लिए मशीन
(२) चलने के लिए बैसाखी 
(३) कुत्रिम दांत और जबड़ा
(४) चलने वाली छड़ी
(५) व्हील चेयर 
(६) तिपाई / चौपाई
(७) आखों के लिए चश्मा
यह देश की पहली योजना है, जिसे "वरिष्ठ नागरिक" के हित में सोचकर बनाया गया है।