प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्या लाभ हैं - What are the benefits of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्या लाभ हैं - What are the benefits of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्या लाभ है, (pradhan mantri kisan samman nidhi yojana ke kya laabh hai), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है, और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या योग्यता चाहिए।

 What are the benefits of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी 

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है, आज हम इस लेख में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में सभी जानकारी जानेंगे। किसानों के संबंध में इस लेख से क्या लाभ है, और इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किस तरह की शर्तें लागू हैं। इस योजना के उद्देश्य के बारे में जानें। तो दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

दोस्तों, हमारी समृद्धि हमारे कृषि उत्पादन पर निर्भर करती है। कृषि प्रधान देश होने के नाते, हमारे देश की अर्थव्यवस्था का लगभग पूरा भार भारतीय किसानों के कंधों पर है। पृथ्वी के संपूर्ण जीवन के लिए अन्न उगाने वाला भारतीय किसान इतना परोपकारी और मेहनती है कि उसे अपने स्वार्थ और सुख की भी चिंता नहीं है। किसान देश की रीढ़ हैं। देश के अधिकांश लोग गांवों में रहते हैं, इसलिए भारतीय किसान एक ग्रामीण परिवेश में रहता है और विषमताओं से निपटते हुए अपने कर्मों में निस्वार्थ रहता है।

दोस्तों, भारतीय किसान का जीवन करुणा का सागर है। लेकिन हम केवल किसान के बारे में सोचते हैं जब सूखा या अनाज की कमी होती है। भारत गाँवों और किसानों का देश है। आज, भारत देश की 65 प्रतिशत आबादी अभी भी कृषि कार्य में लगी हुई है। इसलिए किसानों की उचित देखभाल आवश्यक है। सरकार की नीतियां और योजनाएँ, लाभकारी होने के बावजूद, किसान के लिए कारगर साबित नहीं होती हैं। हमारे देश, भारत में सभी किसानों की स्थिति एक समान नहीं है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए और किसानों के हित में विचार करते हुए, श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नई योजना शुरू की है, उस योजना का नाम "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" है।

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का महत्व यह है कि किसानों को योजना के माध्यम से उनके अधिकार दिए जाने चाहिए। किसानों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने कई नीतियों और योजनाओं में भारतीय किसानों को प्राथमिकता दी है। सरकारी योजनाएँ किसानों को उनके माल के उचित भंडारण के लिए एक व्यवस्थित स्थान प्रदान करती हैं, जिससे उन्हें फसलों आदि का उचित मूल्य मिलता है। इस योजना के तहत, 5 एकड़ से कम वाले किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिया जाएगा। यह योजना उन आत्महत्या के आंकड़ों को कम करने की है जो आसमान छू चुके हैं। भारतीय किसान का हर जगह सम्मान होना चाहिए। तो आइये दोस्तों, जानते है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्या लाभ है, और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है, और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या योग्यता चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आवश्यक योग्यता

(१) लाभार्थी भारत का निवासी होना चाहिए।
(२) इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के पास 5 एकड़ से कम खेती होनी चाहिए।
(३) केवल छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
(४) अगर सरकारी कर्मचारी और सेवानिवृत्त कर्मचारी जो पेंशन पर निर्भर हैं, उनकी पेंशन 10,000 रुपये है, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
(५) किसान जो डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

(१) आवेदक का रहिवाशी प्रमाणपत्र 
(२) आधार कार्ड की झेरॉक्स
(३) आवेदक का जाति प्रमाणपत्र 
(४) आवेदक का पहचान पत्र (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, मतदान कार्ड)
(५) किसान के पास जमीन के सभी दस्तावेज होने चाहिए ताकि उसे पता चल सके कि कितनी जमीन है, और 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।
(६) आवेदक का राष्ट्रीयकृत बैंक का खाता होना चाहिए।
(७) इस योजना के बारे में किसानों को समय-समय पर सूचित करने के लिए आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

(१) इस योजना के तहत 5 एकड़ खेती से कम वाले किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिया जाएगा।
(२) यह राशि किसानों को 3 किस्तों में दी जाएगी।
(३) इस योजना की पहली किस्त 31 मार्च को उपलब्ध होगी।
(४) इस योजना का लाभ 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। 
(५) इस योजना के लिए 75 हजार करोड़ रूपयों का आवंटन किया गया है। 
(६) साल 2022 में इस योजना के तहत मिलने वाली राशी को दुप्पट करने का ध्येय है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के तरीके 

(१) अगर आपको इस योजना के लिए आवेदन करना है, तो आपको पटवारी के कार्यालय में जाना होगा और फिर आवेदन पत्र पर जमीन का पूरा विवरण लिखना होगा और उसे कार्यालय में जमा करना होगा।
(२) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए एक विशेष वेब पोर्टल बनाया गया है।
(३) इस योजना का वेब पोर्टल आपको आपके निकटतम ऑनलाइन केंद्र पर मिल जायेगा।