अपंग कल्याणकारी योजना के कौन से लाभ है - What are the benefits of handicapped welfare scheme

अपंग कल्याणकारी योजना के कौन से लाभ है - What are the benefits of handicapped welfare scheme

अपंग कल्याणकारी योजना के कौन से लाभ है, (apang kalyanakari yojana ke kaun se labh hai), अपंग कल्याणकारी योजना के लिए कौनसे दस्तावेज आवश्यक है।

 What are the benefits of handicapped welfare scheme

अपंग कल्याणकारी योजना की जानकारी

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब, मैंने आप सभी के लिए बहुत सारी योजना के बारे में लेख लिखे हैं। जो कि, वह आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। हमारे देश में योजनाओं की बहुत ज्यादा जरुरत है। इस बार भी, मैं एक ऐसी योजना का लेख लाया हूं, जो आपको यह बहुत पसंद आएगा।

दोस्तों, हमारे देश में कई अपंग लोग हैं। जिनके पास इतना पैसा नहीं है की, वह व्यक्ति जिस कारण अपंग है वह उसका इलाज कर सकता है, या सामान खरीद सकता है। अगर कोई अपंग व्यक्ति अपने लिए कुछ नहीं कर पाता है तो वह हार मान लेता है और वह अपने अपंगतत्व को हार का कारण बताते हैं। व्यक्तियों को हार नहीं माननी चाहिए, इसलिए सरकार ने एक अपंग कल्याणकारी योजना शुरू की है। तो आइये दोस्तों, जानते है की अपंग कल्याणकारी योजना के कौन से लाभ है, और अपंग कल्याणकारी योजना के लिए कौनसे दस्तावेज आवश्यक है। उसी तरह अपंग कल्याणकारी योजना के लिए क्या योग्यताएं आवश्यक हैं।

अपंग कल्याणकारी योजना की योग्यता

(१) अपंग व्यक्ति के पास 40% से अधिक अपंगतत्व होना चाहिए।
(२) अपंग व्यक्ति की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

अपंग कल्याणकारी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

(१) अपंग प्रमाणपत्र की झेरॉक्स
(२) राशन कार्ड की झेरॉक्स
(३) अपंग व्यक्ति के आधार कार्ड की झेरॉक्स
(४) बैंक खाता पासबुक की झेरॉक्स
(५) अपंग व्यक्ति की एक फोटो
(६) तीन साल का रहिवाशी दाखला
(७) तहसील दार का उत्पन्न दाखला

अपंग कल्याणकारी योजना के लाभ

(१) अपंग व्यक्ति को 20000 / - के अनुदान पर सामान खरीदने की अनुमति होगी। (साईकल तीन चक्के वाली, कैलिपर, हैअरिंग एड्स, जूते और अन्य)
इन सभी चीजों को खरीदने के लिए पैसा दिया जाएगा, इससे एक अपंग व्यक्ति को खुशी मिलेगी, और आशा की नई किरण उमंग पड़ेगी। जिसके साथ वह व्यक्ति केवल जीवन में आगे बढ़ेगा, वह किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ेगा।