गर्मी के दिनों में आइसक्रीम खाने के फायदे - Benefits of eating ice cream during summer

गर्मी के दिनों में आइसक्रीम खाने के फायदे - Benefits of eating ice cream during summer

गर्मी के दिनों में आइसक्रीम क्यों खानी चाहिए, (garmi ke dino mein ice cream kyon khani chahiye), आइसक्रीम में किस तरह के फायदेमंद गुण हैं, आइसक्रीम में कौन से प्रोटीन और विटामिन हैं।

Benefits of eating ice cream during summer

आइसक्रीम के बारे में जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे है इस लेख में आज हम जानेंगे कि गर्मियों के दौरान आइसक्रीम खाने के क्या फायदे हैं। आइसक्रीम कब और कौन सी खानी चाहिए, और आइसक्रीम के प्रोटीन और विटामिन के गुणों को जानने के लिए दोस्तों, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

दोस्तों, ग्रीष्म ऋतु में साल का सबसे गर्म मौसम होता है, जिससे दिन के समय बाहर जाना लगभग असंभव हो जाता है। गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं और बच्चों को स्कूलों से भी छुटकारा मिल गया है। गर्मियों में बच्चों की मस्ती शुरू हो जाती है। गर्मी यह बच्चों के लिए एक बहुत ही रोचक और मनोरंजक मौसम है क्योंकि उन्हें तैरने, पहाड़ी क्षेत्रों में जाने, आइसक्रीम खाने, लस्सी खाने और पसंदीदा फल खाने का मौका मिलता है।

दोस्तों, कई लोग गर्मियों में इसके शांत प्रभाव के कारण सुबह में घूमने का आनंद लेते हैं। गर्मियों के दौरान, ठंडी चीजें खाने की इच्छा होती है और हर कोई आइसक्रीम खाना पसंद करता है। आइसक्रीम का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़े लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। तो आइये दोस्तों, जानते है की गर्मी के दिनों में आइसक्रीम क्यों खानी चाहिए, और आइसक्रीम में किस तरह के फायदेमंद गुण हैं, आइसक्रीम में कौन से प्रोटीन और विटामिन हैं।

गर्मियों में आइसक्रीम खाने के फायदे

एक रिसर्च के अनुसार, यह पाया गया है कि सुबह आइसक्रीम खाने से मानसिक स्वास्थ्य तरोताजा रहता है और दिमाग शांत रहता है। वैसे, आइसक्रीम में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। जैसे की,

विटामिन 

फलों के साथ-साथ आइसक्रीम में भी विटामिन होते हैं, और विटामिन शारीरिक शक्ति और ऊर्जा प्रदान करते हैं। आइसक्रीम में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 पाया जाता है। विटामिन ए त्वचा, हड्डियों की शक्ति बढ़ाता है, रोग प्रतिरोधक शक्ति और आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है।

कैल्शियम

आइसक्रीम में कैल्शियम होता है लेकिन दूध से बने सभी खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। आइसक्रीम कैल्शियम से भरपूर है, यह न केवल आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है बल्कि यह कोलन को कैंसर से बचाने में भी मदद करता है। दूध उत्पादों में उच्च और ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। शरीर में 99 प्रतिशत कैल्शियम केवल हड्डियों में पाया जाता है। रोज दूध से बनी आइसक्रीम खाने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है।

प्रोटीन 

दूध से बने अन्य उत्पादकों द्वारा आइसक्रीम भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। आइसक्रीम शरीर के सभी हिस्सों जैसे मांसपेशियों, त्वचा, हड्डियों के लिए रक्त को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी है। प्रोटीन खाने से टीस्सु और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। शरीर के कुछ हिस्से जैसे नाखून और बाल भी प्रोटीन से बने होते हैं।आइसक्रीम खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है। यह मुंह के छालों के लिए भी फायदेमंद है, अगर मुंह में छाला है, तो आइसक्रीम खाएं, इसे खाने से छाले का दर्द और जलन दूर हो जाती है और छाले सुन्न हो जाते हैं।

आइसक्रीम कब और कैसे खानी चाहिए 

(१) आइसक्रीम को लंच और डिनर के साथ मिठाई के रूप में खाया जा सकता है।
(२) आइसक्रीम को योग और व्यायाम करके खाया जा सकता है, यह शरीर को ऊर्जा देती है।
(३) आइसक्रीम को जूस में डालकर भी खाया जा सकता है। आइसक्रीम का उपयोग मैंगो शेक और बनाना शेक में किया जाता है, यह आपको अधिक प्रोटीन देता है।
(४) फ्रूट आइसक्रीम में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।