प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है - What is the benefit of Prime Minister Crop Insurance Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है - What is the benefit of Prime Minister Crop Insurance Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है, (pradhanmantri fasal bima yojana ka kya labh hai), प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं।

What is the benefit of Prime Minister Crop Insurance Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सभी मैंने आप सभी के लिए कई लेख लिखे हैं। मैंने आपके लिए जितने भी लेख लिखे हैं, वे सभी लाभकारी और फायदेमंद हैं। इस बार मैं अपने किसान भाइयों के लिए एक लेख लिख रहा हूं, जो हमारे किसान भाइयों के लिए बहुत फायदेमंद है।

नमस्कार दोस्तों, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हमारे किसान भाई के लिए बनाई गई है। हमारे किसान भाई फसल बर्बाद होने और कर्ज लेने के कारण आत्महत्या करने को मजबूर हैं। यह योजना किसान आत्महत्याओं को रोकने के लिए बनाई गई है। "प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना" सरकार ने किसानों के हित के बारे में सोचकर बनाई है। दोस्तों, इस योजना को सफल बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने समान रूप से योगदान दिया, यही वजह है कि यह योजना किसान के घर तक पहुंची। तो आइये दोस्तों जानते है की, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है, और इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित दस्तावेज

(१) आधार कार्ड की झेरॉक्स 
(२) आवेदन करता का पूरा पत्ता का प्रमाणपत्र तथा इलेक्ट्रिक बिल की झेरॉक्स
(३) मतदान कार्ड की झेरॉक्स
(४) जमीन का 7 /12 की झेरॉक्स
(५) बोई गयी फसल का माप हेक्टर में
(६) राज्य के सम्बधित कृषि विभाग से बीज बोन का प्रमाणपत्र
(७) बैंक खाता पासबुक की झेरॉक्स
(८) आवेदन कर्ता की फोटो
(९) बोई गयी फसल की तारीख

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ

दोस्तों, यदि आप एक किसान हैं, तो आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पूर्ण रूप से हकदार हैं।
(१) दोस्तों, इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने किसानों के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की है। हर छोटा, बड़ा किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकता है।
(२) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े रहने के लिए इस योजना की प्रिमियम राशी निर्धारित की गयी है। यह राशि पुरानी योजना के अनुसार प्रति फसल लगभग 20% से 30% तक कम है।
(३) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना “इस योजना को सफल बनाने के लिए, इसमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की वित्त और संसाधनों में समान भागीदारी शामिल है।
(४) अगर किसी किसान की फसल खराब हो जाती है और उस किसान के पास (Android) स्मार्ट फोन है। तो उस किसान ने अपनी ख़राब हुई फसल की फोटो निकालकर बिमा का भुगतान करने वाली कंपनी को फोटो भेजे। ताकि आपको खराब हुई फसल के लिए भुगतान की गई राशि मिल सके ।
(५) यह योजना ऑनलाइन है, इस योजना का महत्व यह है कि हर किसान कर्ज मुक्त होना चाहिए और आत्महत्याओं की संख्या कम हो जाये। आने वाले दिनों में आत्महत्या करने वालों की संख्या शून्य हो जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रीमियम दर

दोस्तों, किसान को अपनी फसल का बीमा कराना बहुत आवश्यक है।

रबी की फसल

रबी फसल के लिए प्रीमियम की दर 1.5% है। इसमें 1 लाख के इंश्योरेंस पर आपको प्रीमियम के रूप में लगभग 1500 रुपये देने होते हैं। रबी की फसल में गेहूं, सरसों, चना और मसूर ये सभी चीजें हैं।

खरीफ की फसल

खरीफ फसल की प्रीमियम दर 2% है। इसमें 1 लाख के इंश्योरेंस पर आपको प्रीमियम के रूप में लगभग 2000 रुपये देने होंगे। खरीफ की फसलों में धान, बाजरा, मक्का गन्ना और ज्वार ये सभी चीजें आती हैं।

तिलहनी फसल

तिलहनी फसल से हम वनस्पति तेल का उत्पादन करते हैं। तिलहनी फसल के लिए प्रीमियम दर 1.5 है। इसमें 1 लाख के इंश्योरेंस पर आपको लगभग 1500 रुपये प्रीमियम के रूप में भरने होते हैं। मूंगफली, सोयाबीन, तिल और सरसों ये सभी चीजें हैं जो तिलहनी फसलों में पाई जाती हैं।


अंतिम शब्द 

दोस्तों, इस लेख में हमने, ''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है - What is the benefit of Prime Minister Crop Insurance Scheme'' इसके बारे में जानकारी दी है. हमें पुरी उम्मीद है की यह लेख बहुत से लोगे के लिए उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा यदि किसी का इस लेख से सबंधित कोई भी सुझाव या सवाल है तो वे हमें कमेंट करके पूछ सकते है.