बारिश में क्यों नहीं भीगना चाहिए - Why not get wet in the rain

बारिश में क्यों नहीं भीगना चाहिए - Why not get wet in the rain

बारिश में भीगने के बाद क्या करें, (baarish mein bheegane ke baad kya kare), बारिश में किन चीजों से बचना चाहिए।

 Why not get wet in the rain

बारिश के मौसम में कैसे रहे

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। आप सभी को बारिश के पानी में भीगना पसंद है। लेकिन, पानी में भीगना आप सभी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। आप सभी नहीं जानते कि हमारा स्वास्थ्य कितना खराब होता है। उसका सारा श्रेय बारिश के पानी को जाता है। हम सभी बारिश के मौसम का बहुत बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन अगर मानसून के पानी में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं तो यह हम पर हमला करते है।

दोस्तों, मानसून का मौसम तेज गर्मी के मौसम के बाद आता है। लेकिन मानसून का मौसम शुरू होते ही वातावरण पूरी तरह से ठंडा हो जाता है। लेकिन जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता है, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो जाता है। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करना चाहिए कि हमारा स्वास्थ्य न बिगड़े।

उबला हुआ पानी पिएं

दोस्तों, जब हमारा स्वास्थ्य बिगड़ता है, तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं। लेकिन डॉक्टर हमें एक सुझाव देते हैं और वह सुझाव हैं कि, उबला हुआ पानी पियें। आप जानते हैं कि डॉक्टर हमें उबला हुआ पानी पीने के लिए क्यों कहते हैं। इसका कारण यह है कि जब बारिश का पानी जमीन पर गिरता है, तो उसमें बहुत सारे बैक्टीरिया पैदा होते हैं, जिससे हमारा स्वास्थ्य बिगड़ता है। अगर आप पानी को उबालकर पीते हैं, तो उस पानी में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं, हमारा स्वास्थ्य अच्छा और सुरक्षित रहता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें जब आप पानी उबाल रहे हों, तो वह पानी 24 घंटे से ऊपर नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

इन्फेक्शन से बचें

दोस्तों, बारिश के मौसम में, हमें फूट्फाथ पर का गरम गरम खाने का मन करता है। लेकिन हमें इसे बरसात के मौसम में नहीं खाना चाहिए। बारिश के मौसम में, मक्खी पैदावार बढ़ जाती है, और फुटपाथ में, जहां हम फास्ट फूड खरीदते हैं, उनके माल पर कोई सुरक्षा नहीं होती है। जैसे अगर हम उस सामान को जाल में फँसाएंगे, तो यह गंदी जगह की मक्खीया नहीं बैठेंगी। मक्खीयों में कई तरह के इन्फेक्शन होते हैं। वो इन्फेक्शन हमारे स्वास्थ्य को खराब करता है। और आप बारिश के पानी में भीगने से बचे। इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना होती है।

बैक्टीरिया से बचे 

दोस्तों, आजकल हरी सब्जियों में भी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, आप जानते होंगे। जब हरी सब्जियां बाजार में आती हैं, तो उसमें कई जगह का पानी छिड़का जाता है, क्योंकि वे ताजा दिखते हैं, लेकिन पानी कई अलग-अलग जगहों से डाला जाता है। और हम नहीं जानते कि वह पानी कहां का रहता है और उसमें कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। इसलिए जब भी आप बाजार से हरी सब्जियां लाते हैं, तो आप उसे पहले धोले, या हरी सब्जी को 5 मिनट के लिए गरम पानी में डालकर उबालें। ताकि उस सब्जी में से बैक्टीरिया पूरी तरह से मर जाएं।

मच्छरों से बचें

दोस्तों, बारिश के मौसम में जगह जगह पानी भरा रहता है, कभी-कभी वह स्थान पानी से भरा होता है जहाँ मच्छर पैदा होते हैं। मच्छरों की पैदास होना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए अगर आपके घर के पास किसी डिब्बे में पानी है या गंदा पानी है तो उसे तुरंत मिट्टी से भर दें। या यदि संभव हो तो, एक मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें ताकि मच्छर आपके घर में न आए।