याद करने के लिए क्या करना होगा - What to do to remember

याद करने के लिए क्या करना होगा - What to do to remember

आपकी याददाश्त में सुधार करने का तरीका क्या है? (apkee yaadaasht mein sudhaar karane ka tareeka kya hai), याद करने के लिए कोनसी आदत डालना होगा।

What to do to remember

याद रखने के आसान तरीके

नमस्कार दोस्तों, मैं आप सभी के लिए एक बहुत ही अच्छी और रोमांचक बात लेकर आया हूँ। जो हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप सभी जानते हैं कि हम जो कुछ भी याद रखने की कोशिश करते हैं, हमें वो याद नहीं रहता है। इसलिए हम जानेंगे कि कैसे याद रखें और याद रखने के लिए क्या करें और यह समस्या स्कूल के छात्र के भीतर अधिक होती है।

याद करने का सही समय सुबह 

क्या आप जानते हैं कि जब हम छोटे थे, या छोटे बच्चे तो उनकी माँ हमेशा उन्हें सुबह पढ़ाई करने के लिए उठाती है। इसलिए हमें पता होना चाहिए कि हमारी मां हमें सुबह पढ़ने के लिए क्यों कहती है ताकि हमें परीक्षा में याद रहना चाहिए। याद करने के लिए सुबह में पढाई करना बहुत फायदेमंद है। इसलिए जब भी आप पढाई करते हैं, तो आप इसे सुबह ही करे।

हमें कितना पढ़ना चाहिए

दोस्तों, पढ़ाई करते समय हम बहुत पढ़ते हैं, लेकिन हमें परीक्षा और स्कूल में याद नहीं रहता है। इसका कारण यह है कि हम अत्यधिक पढ़ाई करते हैं और ये जल्दी याद नहीं आता हैं। इसलिए आपको उतना समय पढ़ना चाहिए जितना आप याद रख सकें और आप इसे आसानी से याद रख सकते है।

दोहराते रहे

दोस्तों, जब हम पढ़ रहे होते हैं, तो हमें इसे दोहराते रहना चाहिए क्योंकि इसका कारण यह है कि अगर हम नहीं दोहराते हैं, तो हम भूल जाते हैं कि हमने क्या पढ़ा है। इसलिए अगर हम ऐसा करते हैं तो हमारे लिए याद रखना आसान हो जाता है।

साफ सफाई रखें और शांत वातावरण में पढ़ाई करें

दोस्तों, आप जानते ही होंगे कि पहले के समय में स्कूल की इमारत नहीं बनी होती थी। इसलिए, बाहर खुले में  पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ाई करते थे। इसका कारण यह है कि वातावरण शांत हुआ करता था, अगर हम शांत वातावरण में पढ़ाई करते हैं, तो हम पढ़ाई करना पसंद करते हैं और अच्छा भी महसूस करते हैं। अगर आप उसके साथ सफाई नहीं रखेंगे, तो हमें कोई भी विषय जल्दी याद नहीं रहेगा और हमारा मन विचलित हो जाएगा। इसलिए दोस्तों, जब हम पढ़ रहे होते हैं, तो उस जगह को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इससे हमारा मानसिक संतुलन पढ़ाई में बना रहेगा।

अपनी याददाश्त मजबूत करने के लिए लिखना जरूरी है

दोस्तों, हमने देखा है कि जब हम किसी विषय के बारे में पढ़ाई करते हैं और फिर उसे याद करते हैं, लेकिन हमें  वो याद नहीं आता हैं। तो हमें क्या करना चाहिए? उसको याद करने के बाद हमें वह बात लिखनी चाहिए। इसका कारण यह है कि यदि कोई बात याद नहीं होती है, तो यह व्यक्ति के लिए एक बहुत ही आसान उपाय है।

मन को भटकने न दें

दोस्तों, जब भी हम कुछ करने की सोचते हैं तो करते हैं। लेकिन जब हम पढ़ाई करने के लिए बैठे होते हैं, तो हम अपना दिमाग भटकाते हैं और हमें वह सब कुछ याद नहीं रहता है जो हम पढ़ते हैं या उससे पढ़ते हैं। जब भी आप पढ़ाई करने बैठते हैं, तो आपको अपने दिमाग में कुछ भी नहीं रखना चाहिए जिससे आपको परेशानी हो।
और जब हम पढ़ रहे होते हैं, तो हमें केवल अपने दिमाग में पढ़ाई के बारे में सोचना चाहिए, और हमारे दिमाग में कोई अनावश्यक बात नहीं लानी चाहिए।

पढ़ाई करते समय सीधे बैठे

दोस्तों, जब हम सभी स्कूल जाते हैं, तो हमें स्कूल में सीधा बैठने के लिए कहा जाता है। आप यह भी जानते हैं कि हमें स्कूल में सीधा बैठने के लिए क्यों कहा जाता है, इसलिए इससे हमें बहुत सारे फायदे होते हैं। जैसा कि हमारा पीठ का कना बाहर नहीं निकलता है, और जब हम सीधा पढ़ने बैठते हैं, तो हमारा पूरा ध्यान पढ़ाई की ओर होता है। और कभी किसी चीज से टेक कर मत बैठो।

पढ़ाई के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ रहें

 दोस्तों, हमें पढ़ाई के बारे में याद रखना चाहिए और जिस विषय के बारे में हम पढ़ रहे हैं, इसलिए उसके लिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। जैसे की, किसी को सुबह जल्दी उठना चाहिए और योग आसन करना चाहिए। ऐसा करने से हम बहुत ताजगी महसूस करते हैं।