डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या करें - What to do to control diabetes

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या करें - What to do to control diabetes

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कौन सी चीजें करनी चाहिए, (diabetes ko control karne ke liye kaun see cheejen karnee chahiye), डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाने में क्या उपयोग किया जाना चाहिए, डायबिटीज में कोनसे ड्राईफ्रूट हमारे लिए फायदेमंद है।

 What to do to control diabetes

डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है, लेकिन हम सभी यह नहीं जानते हैं कि हमें डायबिटीज के लिए कोनसी दवा लेनी चाहिए और कोनसे ड्राई फ्रूट का उपयोग करना चाहिए। आज मैं आपको बताऊंगा कि कौनसे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना है और कैसे। आप अपने खाने में ही डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइये दोस्तों, हम इसके बारे में आगे जानेंगे।

डायबिटीज के लिए दालचीनी फायदेमंद है

नमस्कार दोस्तों, मैं आपको डायबिटीज के लिए दालचीनी के फायदे बताता हूं। आप सभी दालचीनी जानते हैं, हम इसे अपने खाने में उपयोग करते हैं, एक मसाले के रूप में, वैसे तो दालचीनी के कई फायदे हैं। लेकिन डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। हमारे शरीर में जो रक्त होता है, उसमें शर्करा का स्तर कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। दालचीनी, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल में कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में कम करता है, जिसके कारण डायबिटीज बहुत कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज के लिए जिंक खनिज आवश्यक है

डायबिटिज वाले व्यक्ति को अपने खाने में अधिक जिंक का उपयोग करना चाहिए। जिंक के कई लाभ हैं, जैसे कि, जो हमारे रक्त में शर्करा के स्तर को बराबर रखने में मदद करता है। जिंक एक ऐसा पदार्थ और खनिज है जो हमें इंसुलिन हार्मोन के उत्पादन बढ़ाने और जमा करने में मदद करता है। जिंक की मात्रा बढ़ाने के लिए डायबिटिज वाले व्यक्ति को अखरोट, अदरक की जड़ और बादाम का उपयोग करना चाहिए, जिससे डायबिटिज कंट्रोल में रहेगा।

डायबिटीज वाले व्यक्ति को क्या नहीं करना चाहिए

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को मीठा खाना नहीं खाना चाहिए, मीठा खाना बहुत हानिकारक होता है। खासकर डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को फलों से दूर रहना चाहिए, जैसे कि केला, अंगूर, आम और अननस फलों में मिठास के अधिक प्रमाण होते हैं। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को चाय से दूर रहना चाहिए, चाय पीने से डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहता है।

डायबिटीज वाले व्यक्ति को क्या करना चाहिए

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को समय-समय पर रक्त शर्करा की जाँच कराते रहना चाहिए। नियमित चेकअप करके हम डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। सुबह जल्दी उठना चाहिए और कुछ कदम नंगे पैर चलना चाहिए, ऐसा करना बहुत फायदेमंद होता है। व्यायाम करना चाहिए, इन सभी शारीरिक फिट के लिए योगा बहुत फायदेमंद है।

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपने खाने पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज पीड़ितों को अपने खाने में चावल कम और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए, जैसे ककड़ी, करेला, लौकी, पालक, चौलाई, मेथी, आंवला, बथुआ और जामुन इन सभी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को दाल और चावल पॉलिश वाले नहीं खाने चाहिए, बिना पॉलिश के चावल और दाल का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से डायबिटिज कंट्रोल में रहेगा।