प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए क्या करें - What to do to become a professional dancer

प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए क्या करें - What to do to become a professional dancer

प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए कोन सी खास बाते होना बहुत जरूरी है, (Professional dancer banane ke liye kon see khaas baate hona bahut jaruri hai,), प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए क्या करना चाहिए। 

 What to do to become a professional dancer

प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी 

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी, मैंने आप सभी के लिए बहुत सारे नए लेख लिखे हैं। जो आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होगा और हमेशा रहेगा। तो दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि भारत देश के लिए महत्वपूर्ण है, ''भारतीय संस्कृति'' यह है हम सभी इन चीजों से परिचित हैं। भारत देश के कई राज्य हैं और उन राज्यों में कई अलग-अलग कला संस्कृतियां हैं और हम डांस को महत्व देते हैं। जैसे कि कथक, भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी इन सभी डांस को अधिक महत्व देते हैं। इसमें कुछ लोग अपनी मर्जी से डांस करते हैं।

अगर आप एक अच्छा डांसर बनने का फैसला करते हैं, तो आपको बहुत मेहनत करनी होगी। और उसके लिए, आपको अच्छे डांस गुरु के बारे में पता होना चाहिए। मैं आपको बताऊंगा कि एक अच्छा डांसर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए, और एक अच्छा डांस गुरु कैसे बनना चाहिए।

डांसर के लिए महत्वपूर्ण कौशल्य

डांस के लिए व्यायाम, डांस थेरपी और संतुलन यह सभी महत्वपूर्ण हैं

दोस्तों, आप जानते हैं कि डांस करने के लिए व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। उसके साथ ही हमें योगासन भी बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके परिणामस्वरूप हमारी सभी मांसपेशियां खुलती हैं। हमारे लिए डांस थेरपी की एक्टिविटी आना बहुत महत्वपूर्ण है। डांस करते समय हमारे शरीर का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है।

डांस के लिए चेहरे के भाव महत्वपूर्ण हैं

दोस्तों, जब आप डांस कर रहे होते हैं, तो आपके चेहरे पर भाव होना बहुत जरूरी है। यदि आपके चेहरे पर भाव नहीं हैं, तो आपके डांस का कोई महत्व नहीं है। क्योंकि चेहरे के भाव हमारे डांस की पहचान बन जाते हैं, और आपकी वाह वाह होती है। आपके चेहरे पर भाव होना डांस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

डांस के लिए आत्मविश्वास आवश्यक है

दोस्तों, अगर हम कोई अच्छा काम करते हैं तो हमारे अंदर आत्मविश्वास की बहुत कमी होती है। इसलिए जब आप एक बहुत अच्छे डांसर बनने की कोशिश कर रहे होंते है, तो आपका आत्मविश्वास भी डगमगाता है, लेकिन आपको अपना आत्मविश्वास मजबूत करना होगा तभी आप एक अच्छे डांसर बन सकते हैं।

डांस फील्ड की जानकारी

दोस्तों, आपको अपने द्वारा तैयार किए जाने वाले डांस के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप उस डांस के बारे में नहीं जानते हैं तो आप डांस नहीं कर पाएंगे। और डांस के दो मुख्य प्रकार है वेस्टर्न डांस और क्लासिकल डांस। क्लासिकल डांस के 8 उपप्रकार है। 

स्टेज का डर न हो

दोस्तों, हम डांस तैयार करते हैं, लेकिन जब स्टेज पर हमारे डांस करने का समय आता है, तो हम घबरा जाते हैं और डर लगता है। लेकिन दोस्तों, जब आप स्टेज पर डांस कर रहे होते हैं, तो आपको घबराना नहीं चाहिए, अगर आप स्टेज के ऊपर घबराए हुए हैं, तो आप अच्छा डांस नहीं कर पाएंगे।

डांस के लिए कड़ी मेहनत और सही ट्रेनिंग आवश्यक है

दोस्तों, एक अच्छा डांसर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और सही ट्रेनिंग की आवश्यकता है। ताकि जब आप स्टेज पर डांस कर रहे हों, तो आपको कोई दिक्कत न हो। डांस में आप जितनी मेहनत करेंगे, उतना ही आगे बढ़ेंगे।