हमारे बालों का खूबसूरती का राज - The secret of our hair beauty

हमारे बालों का खूबसूरती का राज - The secret of our hair beauty

हमारे बालों का खूबसूरती का राज क्या है, (hamare baalon ki khoobasoorati ka raaj kya hai), हम अपने बालों की देखभाल कैसे करेंगे, बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए घर पर आयुर्वेदिक दवा कैसे बनाएं।

 The secret of our hair beauty

नमस्कार दोस्तों, आप जानते हैं, कि बारिश का मौसम शुरू हो गया है। आपको अपने बालों की देखभाल करने की आवश्यकता है, क्योंकि बारिश के मौसम में हमारे बालों में बहुत समस्या होती है। हमारे बाल चाहे कितने भी नेचुरल क्यों न हों, हमारे बाल कितने भी खूबसूरत और घने क्यों न हों, उनकी रोज देखभाल की जाती है, लेकिन इस मौसम में बालों की समस्याएं होने लगती हैं। हमारे चेहरे पर चार चाँद लगाना और हमारे बालों को सुधारना आवश्यक है। आप जानते हैं कि दादी माँ के नुस्खे बहुत उपयोगी होते हैं और दादी माँ के ये नुस्खे हमारे घर से ही मिले हैं। हमारे बालों की खूबसूरती का राज हमारे घर पर ही है।

हमारे बालों का खूबसूरती का राज हमारे घर पर ही है

अपने बालों को रेशमी और मुलायम कैसे बनाएं

दोस्तों, आप जानते हैं कि शहद हमारे जीवन के लिए कितना फायदेमंद है। जैसे शहद हमारे बढ़े हुए वजन को कम करने में बहुत प्रभावी नुस्खा है। दोस्तों, बहुत से लोग नहीं जानते हैं, कि शहद हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। हमें रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए शहद का उपयोग करना चाहिए। आधे घंटे के लिए बालों में शहद लगाएं और फिर गुनगुने पानी से, अपने बालों को उस पानी से धो लें, ऐसा हफ्ते में दो बार लगातार करें, तो आपके बाल रेशमी और मुलायम हो जाएंगे।

बालों का गिरना और बालों का झड़ना कैसे रोके

दोस्तों, आप मेंहदी और जैतून के तेल के बारे में जानते हैं, जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। हम आपको बालों के लिए इसके विशेष लाभ बताएंगे। आप जानते हैं, कुछ विटामिनों की कमी के कारण, हमारे बालों को ताकत नहीं मिल पाती है और हम उस विटामिन को लेने में सक्षम नहीं होते हैं। हम आपके बालों को मजबूत रखने के लिए एक आसान तरीका लेकर आए हैं। आप पहले से ही जैतून का तेल जानते हैं। हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों की जैतून के तेल से मालिश करें, अगर आप हर हफ्ते ऐसा करते हैं, तो आपके बाल मजबूत बने रहेंगे।

दोस्तों, आप नींबू के बारे में जानते हैं कि नींबू हमारे जीवन के लिए कितना फायदेमंद है। हम अपने बालों में चमक लाने और झड़ने के लिए बहुत सारे उपाय करते हैं। आपको अपने बालों में चमक और झड़ना रोकने के लिए जैतून का तेल और नींबू दोनों का उपयोग करना होगा। जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाएं, फिर इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मालिश करें। तीन घंटे के बाद, यदि आप अपने बालों को साफ पानी से धोते हैं, तो ऐसा करने से आपके बाल चमक जाएंगे और आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

मेहंदी के बारे में आप जानते हैं, यह हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। सबसे पहले आप मेहंदी को पीस लें और फिर आप अपने बालों को धो लें और पीसी हुई मेहंदी लगाएं। तो इससे आपके बाल मजबूत हो जाएंगे।

घरगुती कंडीशनर कैसे बनाएंगे

दोस्तों, आप जानते हैं कि शैम्पू करने के बाद हमें कंडीशनर करना पड़ता है लेकिन हम बाजार में उपलब्ध कंडीशनर का उपयोग करते हैं। जो हमारे बालों के लिए हानिकारक है। यदि आप सभी को पता होता, कि आप घर पर कंडीशनर बना सकते हैं, तो सोचिये आप कभी भी अपने लिए कंडीशनर बना सकते थे।

इसलिए हम जानेंगे कि घरेलू कंडीशनर कैसे बनाया जाता है, अपने बालों में दही और नींबू का मिश्रण लगाएं। एक कटोरी में दो चम्मच खट्टा दही लें, फिर इसमें एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और इसमें हल्दी मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। मिश्रण बनाने के बाद, आप इसे अपने बालों में लगा सकते हैं, फिर इससे आपके बालों में चमक आएगी और बालों की किसी भी प्रकार की समस्या दूर हो जाएगी।

अगर आपको यह संदेश पसंद आया है, तो हमें एक टिप्पणी (Comment) लिखकर भेजें।