मर्चेंट नेवी में नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए - What should be the qualification for a job in Merchant Navy

मर्चेंट नेवी में नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए - What should be the qualification for a job in Merchant Navy 

मर्चेंट नेवी में नौकरी करने के लिए क्या करना होगा, (marchent navy mein naukaree karane ke liye kya karna hoga), मर्चेंट नेवी में कौन कौन से विभाग हैं, मर्चेंट नेवी में नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

 What should be the qualification for a job in Merchant Navy

मर्चेंट नेवी की जानकारी

दोस्तों, मर्चेंट नेवी यह एक ऐसी नेवी है जो यहाँ और वहाँ जाने वाले माल के लिए बहुत उपयोगी है। यह मर्चेंट नेवी एक बड़ी कंपनी से जुड़ी है, जो अपने माल को आयात और निर्यात करने के लिए एक बड़ा सहयोग है। मर्चेंट नेवी को नौसेना का एक हिस्सा कहा जाता है और यह एक मुख्य कारण है कि देश विदेशों में तेल, मशीनों और अन्य आपूर्ति का परिवहन करते हैं। मर्चेंट नेवी को एक बहुत ही बुद्धिमान और साहसी कर्मचारी की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें तीन विभाग, इंजीनियरिंग, कैटरिंग और नॉटिकल होते हैं। मर्चेंट नेवी यह एक व्यावसायिक नौसेना है।

मर्चेंट नेवी के विभाग

(1) इंजीनियरिंग विभाग
(2) कैटरिंग विभाग
(3) नॉटिकल विभाग

मर्चेंट नेवी का इंजीनियरिंग विभाग

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि हर जगह तकनीकी विभाग हैं। जो हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, उसी तरह मर्चेंट नेवी में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में, तकनीशियनों और इंजीनियरों की भी जरूरत है। इस विभाग में कई मुख्य कार्य हैं, जिन पर मर्चेंट नेवी का इंजीनियरिंग विभाग निर्भर होता है, और उनके पास विभिन्न प्रकार की मशीनें हैं जैसे कि इंजन, टर्बाइन और कंट्रोल सिस्टम के कई हिस्से होते है।

तकनीशियनों और इंजीनियरों की इंजनों, टर्बाइनों और कंट्रोल सिस्टम की जाँच और मरम्मत की बहुत आवश्यकता होती है। तकनीशियनों और इंजीनियरों को इंजनों, टर्बाइन और कंट्रोल सिस्टम के जाँच और मरम्मत का काम आता है, तो उन्हें ही नियुक्त किया जाता है। इस विभाग में कई पद हैं जैसे कि सीनियर इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर और चीफ इंजीनियर।

मर्चेंट नेवी के इंजीनियरिंग पद के लिए योग्यता

उम्मीदवार की आयु 18 से 25 होनी चाहिए। 12 वीं कक्षा में उम्मीदवारों की विज्ञान शाखा होनी चाहिए। साथ ही भौतिकी, रसायन और गणित में 60% अंक होने चाहिए। बी.ई और बी.टेक की डिग्री पास की हो और मरीन इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार के पास ये सभी योग्यताएं हैं तो वह मर्चेंट नेवी के इंजीनियरिंग पद के लिए आवेदन कर सकता है।

मर्चेंट नेवी का कैटरिंग विभाग

दोस्तों मर्चेंट नेवी यह एक ऐसा व्यावसायिक हिस्सा है, जहाँ विभिन्न प्रकार के लोग और विदेशों से नए लोग आते हैं, लेकिन अगर आपको मर्चेंट नेवी के जहाज में खाना नहीं मिलता है, तो आपको मजा नहीं आएगा। मर्चेंट नेवी के जहाजों में एक कैटरिंग विभाग होता है, जिसमें कई रसोइए होते हैं, जो कई तरह के व्यंजन बनाते हैं।और इसमें एक और हिस्सा है, यह कपड़े धोने का हिस्सा है। इस हिस्से में सभी तरह के कपड़े साफ करने की जिम्मेदारी है। इसमें केवल अच्छी डिग्री वाले व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है।

मर्चेंट नेवी के कैटरिंग पद के लिए योग्यता

उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास 10 वीं या 12 वीं कक्षा में विज्ञान शाखा होनी चाहिए। साथ ही 60% अंक फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में होने चाहिए। इसके साथ ही होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा पास होना चाहिए।

मर्चेंट नेवी का नॉटिकल विभाग

दोस्तों, कई उम्मीदवार मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग के बारे में नहीं जानते हैं, कि इसमें कोनसे कार्य किये  जाते है। हम मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग के बारे में जानेंगे, इसमें सामान की लोडिंग और अनलोडिंग पर ध्यान देना पड़ता है। और इसके साथ ही, इस जहाज में यात्रा करने वाले यात्री की सुविधाओं का भी ध्यान रखना होता है। मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग में रेडियो से संचार (Communication) करना होता है, इससे जहाजों का सुरक्षित परिवहन होता है। मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग में कई पद हैं जैसे चीफ ऑफिसर और थर्ड ऑफिसर।

मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग के लिए योग्यता

उम्मीदवारों के पास एक नॉटिकल साइंस होना चाहिए, जिसमें आपके पास बीएससी की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें आपको विज्ञान विषय के साथ गणित होना चाहिए। इसके साथ, उम्मीदवार के पास 12 वीं कक्षा में विज्ञान शाखा होनी चाहिए। साथ ही 60% अंक फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में होने चाहिए।