साहसिक खेल कैसे खेले - How to play adventure game in Hindi

साहसिक खेल खेलने के लिए हमारे अंदर हिम्मत और विश्वास होना चाहिए। साहसिक खेल से हमे बहुत सी बाते सीखने मिलती है, जैसे की अनुशान और अपने लक्ष तक कैसे पहुंचे ये सब सीखने मिलता है। साहसिक खेल से हमे बहोत से नए लोगो से मिलने का मौका और उनकी भाषा सीखने मिलती है। और नए नए जगह जाने का मौका मिलता है।

How to play adventure game in Hindi

साहसिक खेल कैसे खेले (How to play adventure game in Hindi)

पर्यटन मंत्रालय द्वारा साहसिक खेल के बारे में हमे बहुत अच्छी बाते सीखने मिली है। हमे इस खेल के द्वारा हमे अपनी पूरी सुरक्षा रखना चाहिए। और हमे साहसिक खेल के नियम का पालन करना चाहिए और अच्छे मार्गदर्शक का चयन करना चाहिए। पानी, हवा, और जमीन का समावेश होता है इस साहसिक खेल में। इस खेल में मॉउंटनियरिंग खेल का समावेश किया गया है मतलब अब ट्रैकिंग को भी गाइडलाइन की जरूरत है।

साहसिक खेल के अंतर्गत खेले जाने वाले खेल 

(१) ट्रैकिंग 
(२) बंजी जंपिंग 
(३) पैराग्लाइडिंग 
(४) कयाकिंग 
(५) स्कूबा डायव्हिंग 
(६) रिव्हर राफ्ट
(७) स्नोरकेलिंग 

एडवेंचर टूअर ऑपरेटर एडवेंचर प्रोफेशनल्स यह खेल खेलने वाले साहसी लोगो के लिए गाइडलाइन (GUIDELINE) लागु की गयी है उसमे से जमीन पर खेलने वाले १५, आसमान पर खेलने वाले ७, पानी पर खेलने वाले ७ साहसिक खेल का समावेश किया गया है। एडवेंचर टूअर ऑपरेटर (ADVENTURE TOUR OPERATOR) के हमे प्रक्षिशण दिए जायेंगे और खेल खेलते वक़्त हमे सुरक्षा बरतना होगा। और एक्सीडेंट (ACCIDENT) कम होना चाहिए इसका हमे ध्यान रखना चाहिए। हम उपयोग करने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (ELECTRONIC IQPMENT) की अच्छे से परीक्षण करना चाहिए और अच्छे गुणवत्ता के उपकरण हमे उपयोग में चाहिए।

साहसिक खेल के मार्गदर्शक कैसे चुने (HOW TO CHOOSE ADVENTURE SPORTS GUIDE)

(१) हम जिस व्यक्ति के साथ साहसिक खेल (ADVENTURE GAME) खेलने जा रहे है पहले उस व्यक्ति को    साहसिक खेल का प्रक्षिशण अथवा अनुभव है क्या ये पता करना चाहिए।
(२ ) साहसिक खेल के लिए हमे अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। जिस जगह पर हमे नास्ता दिया जाएगा  और नास्ते में क्या रहेंगा और तत्काल (EMERGENCY) मे क्या योजना(PLAN) है इस पर हमे ध्यान देना  चाहिए।
(३ ) साहसिक खेल को जाते समय जो व्यक्ति पहले उस मार्गदर्शक के साथ गए है पहले उनसे उस मार्गदर्शक की प्रतिक्रिया (FEEDBACK) अवश्य जान लेना चाहिए।

साहसिक खेल के समय क्या नहीं करना चाहिये (WHAT SHOULD NOT BE DONE DURING THE ADVENTURE GAME )

(१ ) पहाड़ी पर जाकर मद्य व्यशन (DRINK EXPANSION) करना याने हम अपनी और अपने साथ आने  वाले व्यक्तियो की जान खतरे में डाल रहे है, तो आप जब भी ट्रैकिंग के लिए जाते है उस वक़्त मद्य सामग्री साथ में नहीं लेकर जाना चाहिए।
 (२) आप अगर कही भी बाहर की गतिविधि (OUTDOOR ACTIVITY) के लिए सहभाग ले रहे हो तो आपने  मद्य व्यशन नहीं करना चाहिए।
(३ ) आप ट्रैकिंग को और मद्य व्यशन को एक में न मिलाए उनसे मद्य व्यशन को दूर रखे।