नेवी आर्मी में अधिकारी बनने के लिए कैसे आवेदन करें - How to apply to become an officer in the Navy Army

नेवी आर्मी में अधिकारी बनने के लिए कैसे आवेदन करें - How to apply to become an officer in the Navy Army

नौसेना अधिकारी कैसे बनें, (nausena adhikaaree kaise bane), नेवी आर्मी में करियर कैसे बनाये, नौसेना में अधिकारी बनने के लिए हमें कैसे आवेदन करना होगा?

 How to apply to become an officer in the Navy Army

नेवी आर्मी में करियर कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, आप सभी जानते हैं, कि हमारी सुरक्षा के लिए, तीनो बल हमेशा तैयार रहते हैं। लेकिन हमें तीनों सेनाओं में भर्ती होना चाहिए, तो हमें कैसे भर्ती होना चाहिए और तीनों सेनाओं में क्या अंतर है, थल सेना, वायु सेना और जल सेना ये तीनो सेनाओं का नाम है। इस लेख में हम जानेंगे कि हम नौसेना में अधिकारी कैसे बनेंगे। वैसे, तीनों सेनाएं बहुत अच्छी हैं और वैसे, आप सभी जानते हैं कि देश की सेवा करने का मज़ा कुछ अलग ही है। तो आप सभी को इस सेवा में भाग लेने के लिए, आपको इन तीनों सेनाओं में से एक में शामिल होना पड़ेगा। इसलिए हम आपको नौसेना में आवेदन कैसे करें इस के बारे में जानकारी देंगे।

नेवी आर्मी में आवेदन करने की प्रक्रिया

नमस्कार दोस्तों, नौसेना में एक अधिकारी बनने के लिए, हमें रोज दैनिक समाचार पत्र पढ़ना चाहिए, क्योंकी  नेवी सेना के लिए कब आवेदन करना है ये समाचार पत्र में आते रहता हैं। भारतीय नौसेना में आवेदन ऑनलाइन किए जाते हैं। ताकि आवेदक अपनी पूरी जानकारी अच्छी तरह से दे सकें और उन्हें आगे परीक्षा देने में कोई परेशानी न हो। भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindian.gov.in है। और इस वेबसाइट पर जाएं और इस पर दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरी जानकारी भरें, आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें और समय-समय पर इस वेबसाइट पर जाँच करते रहें, ताकि आपको आगे की सभी जानकारी मिल सके।

नौसेना अधिकारी के लिए चयन कैसे होगा

एक नौसेना अधिकारी के लिए, हमें बहुत अध्ययन करना होगा और हमें अंग्रेजी भी आनी चाहिए। उम्मीदवार को एक लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा होने के बाद, आपके परीक्षा परिणाम शीघ्र ही दिखाए जाते हैं।
उसके बाद लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल परीक्षा देनी होती है। यदि हम फिजिकल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो हमें आगे भी चुना जाएगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद, हमारी मेडिकल परीक्षा होती है। इन सभी परीक्षा के आधार पर आपका चयन होंगा।

नौसेना अधिकारी की लिखित परीक्षा

उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकी तरह तरह के प्रश्न आते है, जो की हमे कभी पता नहीं होता है। उम्मीदवारों को दो भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी में पेपर मिलता है, जो इन दो भाषाओं में पेपर देना बहुत आसान है। क्योंकि उम्मीदवार अलग-अलग राज्यों से होते हैं, इसलिए ये दो भाषाएं उन सभी उम्मीदवारों के लिए आसान हैं। उम्मीदवारों को विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान इन सभी विषयों की तैयारी करनी पड़ती है। लिखित परीक्षा का समय 30 मिनट है। और दिए गए सभी विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट

दोस्तों, हमें फिजिकल फिटनेस के लिए बहुत अच्छी तैयारी करनी पड़ती है। नेवी ऑफिसर के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना बहुत जरूरी है। फिजिकल टेस्ट इसलिए लिया जाता है, क्योंकि उम्मीदवार बॉडी के साथ फिट है या नहीं। फिजिकल टेस्ट में 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगाना होता है। उसके बाद उम्मीदवार को 20 उठक-बैठक और पुल अप्स मारना होता है। उमेदवार की न्यूनतम उंचाई 157 c.m होनी चाहिए। उमेदवार की छाती की चौड़ाई फुलाने पर 5 c.m की वृद्धि होना चाहिए। इन सभी फिजिकल टेस्ट को पास करना बहुत महत्वपूर्ण है।

नौसेना अधिकारी की मेडिकल परीक्षा

नौसेना में मेडिकल परीक्षा नौसेना के डॉक्टरों द्वारा ली जाती है। जो उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा के लिए जाते हैं, उन्हें दाढ़ी नहीं रखनी चाहिए, और बाल कटिंग करके जाना चाहिए एव गुप्तअंग में बाल न रहने दे, क्योंकि आपको मेडिकल परीक्षा देने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। मेडिकल परीक्षा के लिए उमेदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।