निर्जलीकरण रोकने के उपाय - Measures to prevent Dehydration

निर्जलीकरण रोकने के उपाय - Measures to prevent Dehydration

हमारे शरीर में निर्जलीकरण कैसे होता है, (hamaare shareer mein nirjaleekaran kaise hota hai), हम निर्जलीकरण के लक्षणों को कैसे पहचानेंगे, निर्जलीकरण को रोकने के लिए हमें क्या करना चाहिए,
हमारे शरीर में निर्जलीकरण कैसे होता है।

 Measures to prevent Dehydration

नमस्कार दोस्तों, आप सब कैसे हैं, क्योंकि हर बार हम आपके लिए हेल्थ टिप्स लाते हैं। तो आज हम निर्जलीकरण के बारे में जानेंगे। गर्मी के मौसम में हमें कई बार निर्जलीकरण होता है, लेकिन हम नहीं जानते कि निर्जलीकरण कैसे होता है, और इसका उपचार कैसे किया जाता है।

निर्जलीकरण के लक्षण

१. मुँह का बार बार सुख जाना
२. कब्ज होना
३. शरीर में पानी की कमी होना
४. चक्कर आना
५. शरीर में कमजोरी और सुस्ती  होना
६. सिरदर्द होना 
७. त्वचा सुख जाना
८. शरीर में थकान जल्दी आना
९. घबराहट 

दोस्तों, गर्मियों में हमें पानी की बहुत प्यास लगती है। लेकिन हमारे शरीर को कभी भी पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। क्योंकि अगर हमारे शरीर में पानी की कमी है, तो निर्जलीकरण होने की संभावना रहती है। यदि हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो आप यह सुनिश्चित कर लीजिये, कि हमारे शरीर की ताकत कम हो रही है। हम कमजोरी महसूस करते हैं, अगर हमारे शरीर को ताकत देने वाले खनिज पदार्थ, यानी नमक और चीनी हमारे शरीर में मौजूद नहीं हैं। यह निर्जलीकरण का कारण बनता है।

निर्जलीकरण के लिए घरेलू उपचार

पानी 

आप सभी जानते हैं, कि पानी हमारे शरीर और जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है। हमें स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, और हमारे शरीर को 75% पानी की आवश्यकता होती है। हमें रोज पानी की मात्रा बढ़ानी चाहिए। हमें रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे हमें निर्जलीकरण नहीं होगा।

नारियल

नारियल पानी से हमें बहुत फायदा होता है। नारियल पानी हमारे शरीर को पानी की पूर्ति करता है। यदि हमारा सिर दर्द करता है, तो नारियल पानी पीना चाहिए क्योंकि हमारा सिर निर्जलीकरण के वजह से दर्द करता है।
वैसे तो नारियल पानी के कई फायदे हैं।

दही

दही एक ऐसा पदार्थ है, जो हमारे शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। गर्मी में हमारे लिए एक बहुत ही उपयुक्त सामग्री है। यह आसानी से पच जाता है और हमारे शरीर में पानी की भरपाई भी करता है। निर्जलीकरण के लिए बहुत ही लाभदायक है।

केला

केला एक ऐसा फल है जो हमें फुर्ती और ताकत देता है। केला हमारे शरीर को ठंडा रखता है, इससे निर्जलीकरण नहीं होता है। हमें केले से पोटेशियम मिलता है। पोटेशियम हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है।