पैसो की बचत कैसे करे - How to save money

पैसो की बचत कैसे करे - How to save money

पैसो की बचत करने के लिए कोनसे उपाय करने होंगे, (paiso ki bachat karne ke liye konse upaay karane honge), सही हिसाब किताब रखने के लिए क्या करना होगा।

 How to save money

पैसो की बचत करने के तरीके

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप, मैंने आप सभी के लिए, खेल के बारे में, चिकित्सा के बारे में, स्कूल के बारे में, बच्चों के बारे में और नौकरियों के बारे में कई लेख लिखे हैं। लेकिन मैं इस बार आपके लिए एक नया लेख लिख रहा हूं जो आप सभी के लिए बहुत उपयोगी है और यह लेख हमारे पैसे बचाने के बारे में है। आप सभी जानते हैं कि आजकल महंगाई बहुत बढ़ रही है, जिस कारण हम अपने पैसे नहीं बचा पा रहे हैं। लेकिन हम नहीं जानते कि हम पैसे क्यों नहीं बचा पा रहे हैं। तो दोस्तों, मैं आपको पैसे बचाने के सभी तरीके बताऊंगा।

हिसाब-किताब की डायरी

दोस्तों, आम आदमी वेतन महीने के अंतिम सप्ताह में महीने के 30 वें दिन तक आता है। लेकिन इस वेतन के आने तक हमारा खर्चा बढ़ जाता है और आम आदमी का वेतन बैंक खाते में या चेक से आता है। लेकिन हमारे परिवार के खर्चों के लिए एक आम आदमी का वेतन कब बैंक से निकल जाता है, हमें पता ही नहीं चलता है। इसलिए जब हम घर के लिए वेतन खर्च करते हैं, तो आप इसका हिसाब-किताब अपनी एक डायरी में लिख लें। जैसे कि घर का किराने का खर्च, पानी का बिल, बिजली का बिल और अपने बच्चों का स्कूल का खर्च, अपनी डायरी में सभी खर्चों को लिख लें। ताकि आप सभी को पता चले कि कितना कहा खर्च किया गया है। और फिर आप अपने वेतन में से बचे हुए पैसो को अपने खाते में जमा कर सकते हैं।

बच्चों के भविष्य के लिए बचत करना

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि इन दिनों महंगाई बहुत बढ़ गई है। और हम इस महंगाई से अपने बच्चों के भविष्य के लिए पैसे कैसे बचा पाएंगे। इसलिए दोस्तों, जब आपके बच्चे छोटे होते हैं, तो आपको तब से ही बच्चों के भविष्य के लिए थोडी-थोडी बचत करनी चाहिए। जो आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए बहुत उपयोगी होगा। अगर आप बच्चो के 18 से 20 साल की उम्र में बचत करेंगे तो अधिक बचत करना बहुत मुश्किल हो सकता है। और आप सभी जानते हैं कि बच्चों की उच्च शिक्षा में बहुत पैसा लगता है। इसलिए आप अपने बच्चों के लिए बचत करें।

बचत का हिसाब-किताब 

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि महंगाई के दौर में बचत करना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम जो बचत करते है उसका हमे हिसाब-किताब भी पता रहना चाहिए। यदि आप बचत का हिसाब करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी बचत कितनी प्रगति कर रही है। और आपको अपनी बचत की एक बैलेंस शीट रखनी चाहिए ताकि आपको इसके बारे में पता रहे कि हम कब, किस तारीख को बचत की ये सभी बाते मालूम होना चाहिए। यदि आप अपनी बचत बैलेंस शीट में लिखते हैं, तो आपको साल-दर-साल अपनी प्रगति के बारे में पता चलेगा।

बैंक खाता होना अनिवार्य है

अगर आप छोटा मोटा काम कर रहे हैं तो आपका बैंक में खाता होना बहुत जरूरी है। जैसा कि आप रोज कमा रहे हैं, तो आप हर दिन बैंक में पैसा जमा कर सकते हैं। ऐसा करने से आप बचत भी करेंगे और आपका बैंक रिकॉर्ड भी अच्छा रहेगा। अगर आप क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं, तो इसे अपने नाम से लें ताकि जब आप बैंक से लोन लें, तो आप क्रेडिट कार्ड द्वारा अपना रिकॉर्ड साफ रखें। और आपको बैंक से लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी।