एन.डी.ए परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for NDA exam

एन.डी.ए परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for NDA exam

एन.डी.ए परीक्षा की तयारी कैसे करना चाहिए, (N.D.A pariksha ki taiyari kaise karna chahiye), एन.डी.ए परीक्षा पैटर्न के प्रकार कोनसे है।

 How to prepare for NDA exam

एन.डी.ए परीक्षा की तैयारी

हेलो फ्रेंड्स, मैं हमेशा सेहत, पढ़ाई और घर के बारे में जानकारी देता रहता हूँ। जो आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। दोस्तों, हर बार मैं कुछ न कुछ नया लाता रहता हूँ जो आप सभी के लिए बहुत उपयोगी है। आप जानते हैं कि 12 वीं कक्षा पास करने के बाद, हमारे कुछ युवा लड़कों को सेना में प्रवेश करने का बहुत शौक रहता है। कुछ आर्मी (Indian Army), कुछ नेवी (Indian Navy) और कुछ वायु सेना (Indian Air) में शामिल होने के इच्छुक रहते हैं।

कुछ युवा लड़के सेना में बड़े पद पर जाने को इच्छुक रहते हैं। लेकिन उस बड़े पद पर जाने के लिए, हमारे सैनिकों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सेना के बड़े पद पर जाने के लिए एन.डी.ए की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है जो बहुत महत्वपूर्ण है। एन.डी.ए परीक्षा बहुत कठिन है जो की सभी उम्मीदवार पास नहीं कर सकते हैं। तो मैं आपको बताऊंगा कि एन.डी.ए परीक्षा की तैयारी कैसे करें और आपको कोनसे पैटर्न की पढ़ाई करनी चाहिए।

एन.डी.ए परीक्षा इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स के लिए जरूरी है 

नमस्कार दोस्तों, एन.डी.ए का फुल फार्म है नॅशनल डिफेंस अकादमी (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) है। एन.डी.ए परीक्षा पास करने के बाद, आप इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में शामिल हो सकते हैं। एन.डी.ए परीक्षा पास करने के बाद आपको इंडियन आर्मी का सबसे अच्छा पद मिल सकता है। लेकिन आपको कोनसा पद मिलेगा, यह आपकी योग्यता पर निर्भर करता है। एन.डी.ए यह दुनिया की पहली अकादमी संस्थान है, जिसकी परीक्षा पास करने के बाद आप इंडियन आर्मी में शामिल होकर भारत माता की सेवा कर सकते हैं।

एन.डी.ए परीक्षा के लिए योग्यता 

नमस्कार दोस्तों, एन.डी.ए परीक्षा के लिए, आपको 12 वीं कक्षा (विज्ञान) शाखा से पास करना चाहिए। जिसमे आप भौतिकी विज्ञान (Physics) और गणित (Mathematics) के साथ पास होना चाहिए। एन.डी.ए परीक्षा पास करने के बाद, कई सारे टेस्ट होते हैं। जैसे फिजिकल फिटनेस टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन ये सभी टेस्ट देने होते है। एन.डी.ए परीक्षा पास करने के लिए आपकी उम्र 16.5 से 19 होनी चाहिए। 

एन.डी.ए परीक्षा के लिए क्या पढ़ना चाहिए 

दोस्तों, आपको दैनिक समाचार पत्रों को पढ़ने की आदत डालनी होगी, ताकि आपका जनरल नॉलेज अच्छा हो। और आपको गणित के विषय को सबसे मजबूत बनाना होगा, क्योंकी एन.डी.ए परीक्षा में सबसे ज्यादा सवाल गणित के होते है, और आपको कम से कम समय में गणित के सवाल को छुड़ाना होता है। आपको उस विषय को मजबूत करना होगा जो कमजोर है। कुछ सवाल बुद्धिमत्ता के होते है तो आपको उन्हें भी छुड़ाना होता है। जितने अधिक आपको गणित के गुण मिलते हैं, उतना ही आपके लिए अच्छा होता हैं।

एन.डी.ए परीक्षा में गुणवत्ता की गिनती

दोस्तों, आपको यह भी पता होना चाहिए कि एन.डी.ए परीक्षा के गुण कैसे प्राप्त करें। तो दोस्तों आपके लिए निगेटिव एन.डी.ए परीक्षा गुण होने के कारण आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आपके तीन प्रश्न गलत हैं, तो आपका एक गुण कम हो जाएगा जैसे कि 1: 3 गुण मिलते है। और आपके परीक्षा का फाइनल रिजल्ट मैरिट में देखा जाता है, और वहा आपके कितने निगेटिव मार्क हुए है वो काऊंट किये जाते है, और उस पर से चयन किया जाता है। 

एन.डी.ए परीक्षा का पैटर्न

(१) एन.डी.ए परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप रहते है। 
(२) एन.डी.ए की परीक्षा आप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दे सकते हैं।
(३) एन.डी.ए की लिखित परीक्षा 900 अंको की होती है, और सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के होते है। 
(४) एन.डी.ए की लिखित परीक्षा में दो सेक्शन परीक्षाएं होती हैं, पहला सेक्शन गणित में और दूसरा सेक्शन योग्यता परीक्षण के बारे में होता है।
(५) एन.डी.ए की लिखित परीक्षा में योग्यता परीक्षण के दो सेक्शन हैं, पहला सेक्शन अंग्रेजी का है और दूसरा सेक्शन जनरल नॉलेज के प्रश्न होते है।
(६) एन.डी.ए की लिखित परीक्षा में गणित में 300 अंक, अंग्रेजी में 200 अंक और जनरल नॉलेज में 400 अंक होते हैं।
(७) एन.डी.ए में लिखित परीक्षा और INTERVIEW होते है।
(८) एन.डी.ए परीक्षा यू पी एससी द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।


अंतिम शब्द 
दोस्तों, इस लेख में हमने, ''एन.डी.ए परीक्षा की तैयारी कैसे करें - How to prepare for NDA exam'' इसके बारे में जानकारी दी है. हमें पुरी उम्मीद है की यह लेख बहुत से लोगे के लिए उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा यदि किसी का इस लेख से सबंधित कोई भी सुझाव या सवाल है तो वे हमें कमेंट करके पूछ सकते है.